A
Hindi News खेल क्रिकेट जसप्रीत बुमराह ने बढ़ाए महान तेज गेंदबाज बनने की तरफ कदम, चेन्नई टेस्ट में कर दिया अनोखा कारनामा

जसप्रीत बुमराह ने बढ़ाए महान तेज गेंदबाज बनने की तरफ कदम, चेन्नई टेस्ट में कर दिया अनोखा कारनामा

IND vs BAN: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने मेहमान टीम की पहली पारी में कुल 4 विकेट हासिल किए। वहीं बुमराह ने इसी के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे कर लिए।

Jasprit Bumrah- India TV Hindi Image Source : AP जसप्रीत बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने लंबे ब्रेक के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाकेदार तरीके से वापसी करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अपनी गेंदबाजी से सभी को एकबार फिर से प्रभावित किया है। चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन के खेल में बुमराह ने बांग्लादेश टीम की पहली पारी को 149 रनों के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। बुमराह ने 11 ओवर्स की गेंदबाजी में 50 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए। इसी के साथ बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 विकेट का आंकड़ा भी पूरा कर लिया। बुमराह तेज गेंदबाज के तौर पर 400 इंटरनेशनल विकेट पूरे करने वाले भारतीय टीम के छठे तेज गेंदबाज भी हैं।

कपिल देव और जहीर खान के क्लब का हिस्सा बने जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने साल 2016 जनवरी महीने में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था जिसमें उन्होंने वनडे में जहां अब तक 149 विकेट हासिल किए हैं तो वहीं टी20 में 89 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा टेस्ट में बुमराह के नाम अब तक 163 विकेट दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में बुमराह भारत की तरफ से छठे ऐसे तेज गेंदबाज बने हैं जो 400 या उससे अधिक विकेट लेने में कामयाब हुए हैं। इसी के साथ जसप्रीत बुमराह अब कपिल देव और जहीर खान के खास क्लब का हिस्सा बन गए हैं। बुमराह से पहले कपिल देव, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से खेलते हुए बतौर तेज गेंदबाज 400 विकेट के आंकड़े को पार किया है। जसप्रीत बुमराह अभी भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 10वें नंबर पर मौजूद हैं।

भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

कपिल देव - 687

जहीर खान - 597 विकेट

जवागल श्रीनाथ - 551 विकेट

मोहम्मद शमी - 448 विकेट

इशांत शर्मा - 434 विकेट

जसप्रीत बुमराह - 401 विकेट

ये भी पढ़ें

WI ने 45 साल पहले किया था ऐसा, अब बांग्लादेश ने कर दिखाया, 21वीं सदी में पहली बार हुआ ये करिश्मा

अश्विन की सेंचुरी से टीम इंडिया भरेगी नई उड़ान, अब हार का डर खत्म

Latest Cricket News