A
Hindi News खेल क्रिकेट ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में ठोकी सेंचुरी, पीएम ने पैरालंपिक एथलीटों से की मुलाकात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में ठोकी सेंचुरी, पीएम ने पैरालंपिक एथलीटों से की मुलाकात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 28 अगस्त से लेकर 8 सितंबर तक हुए पैरालंपिक गेम्स में भारतीय पैरा एथलीटों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला और अब सभी पैरा एथलीटों के देश लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर उनसे मुलाकात की।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : INDIA TV स्पोर्ट्स टॉप 10

Sports Top 10: भारत दौरे के लिए बांग्लादेश ने अपनी टीम का ऐलान किया। भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से खेली जानी है। ऐसे में बांग्लादेश ने मजबूत टीम चुनी है जिसमें एक नए चेहरे को शामिल किया गया है। वहीं, हॉकी में भारत ने साउथ कोरिया को 3-1 से हराकर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी चौथी जीत दर्ज की।  पीएम नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक एथलीटों से मुलाकात की और पदक विजेताओं को शुभकामनाएं दी। दूसरी तरफ दलीप ट्रॉफी में ईशान किशन ने शानदार शतक जड़ा। 

बांग्लादेश ने किया टीम का ऐलान

बांग्लादेश ने भारत दौरे के लिए अपनी टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। बांग्लादेश भारत दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट सीरीज हराने के बाद अब बांग्लादेश टीम की नजरें टीम इंडिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने पर लगी है। यही वजह है कि बांग्लादेश ने अपनी टीम में सिर्फ एक बड़ा बदलाव किया है। बांग्लादेश ने पिछले महीने ही रावलपिंडी में पाकिस्तान टीम को 2-0 से हराकर पाकिस्तान में अपनी पहली सीरीज जीतने का बड़ा कारनामा किया था। 

शाकिब ने किया गेंद से कमाल

बांग्लादेशी टीम को 19 सितंबर से भारत के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसको लेकर उनकी टीम का ऐलान कर दिया गया है। इसमें स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन को भी जगह मिली है जिनका भारत के खिलाफ गेंद और बल्ले दोनों से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद शाकिब इंग्लैंड रवाना हो गए थे जहां पर वह जारी काउंटी चैंपियनशिप में सरे टीम की तरफ से खेल रहे हैं और उन्होंने एक मुकाबले में 9 विकेट हासिल कर भारतीय टीम के लिए टेंशन जरूर बढ़ा दी है।

इंग्लैंड की नजरें वापसी पर 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला साउथैम्प्टन के रोस बाउल मैदान पर खेला गया, जिसमें मेजबान टीम को ऑस्ट्रेलिया से 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। अब दोनों टीमों के बीच इस सीरीज का दूसरा मुकाबला कार्डिफ के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में इंग्लैंड की कोशिश जीत हासिल करने की होगी ताकि सीरीज को जीवित रखा जा सके। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की नजरें सीरीज में अजेय बढ़त लेने पर होंगी।

आयरिश टीम का ऐलान

आयरलैंड की टीम 27 सितंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की T20 सीरीज खेलेगी और इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। इसको लेकर आयरिश क्रिकेट बोर्ड की तरफ से दोनों सीरीजों के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। इसमें सेलेक्टर्स ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए आयरलैंड टेस्ट टीम के कप्तान एंडी बालबर्नी को टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं दी है। उनके टीम से बाहर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण इस साल अब तक टी20 फॉर्मेट में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है। 

वॉन को मिला करारा जवाब

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड टीम के मौजूदा खिलाड़ी जो रूट को लेकर ऐसी उम्मीदें जताई जा रही हैं कि वह सचिन के टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकों और रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। रूट को लेकर कुछ दिन पहले इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने दिए अपने बयान में उनकी तारीफ करने के साथ कहा था कि यदि वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ते हैं तो ये टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी अच्छा होगा, जिसको लेकर अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने उन्हें अपने तरीके से करारा जवाब दिया है।

पीएम ने पैरा एथलीटों से की मुलाकात

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 28 अगस्त से लेकर 8 सितंबर तक हुए पैरालंपिक गेम्स में भारतीय पैरा एथलीटों का इस बार शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए कुल 29 पदक जीतने में सफलता हासिल हुई। वहीं सभी पैरा एथलीटों के देश वापस आने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर उनसे मुलाकात करने के साथ पदक विजेताओं को शुभकामनाएं भी दी। भारत ने इस बार पैरालंपिक गेम्स में रिकॉर्ड 7 गोल्ड मेडल जीतने के अलावा 9 सिल्वर और 13 कांस्य पदक भी जीते।

भारत की लगातार चौथी जीत

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने साउथ कोरिया को 3-1 से हराकर टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारत के लिए अरिजीत सिंह हुंडल ने 1 और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 2 गोल दागे। हरमनप्रीत के दोनों गोल पेनल्टी कॉर्नर से आए। वहीं, अरिजीत ने फील्ड गोल दागा। इससे पहले टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में मेजबान चीन को 3-0 और अपने दूसरे मैच में जापान को 5-1 से हराया था। वहीं, तीसरे मैच में मलेशिया को 8-1 से धूल चटाई थी।

बुमराह की तारीफ में गेंदबाज के बड़े बोल

जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी का लोहा पूरी दुनिया मानती है। भारतीय युवा गेंदबाज भी उन्हें अपनी प्रेरणा मानते हैं जिनमें तेज गेंदबाज आकाश दीप भी शामिल हैं। इसी साल फरवरी में रांची में इंग्लैंड के खिलाफ अपना यादगार टेस्ट डेब्यू करने वाले आकाश ने जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है। आकाश ने बुमराह के बारें में कहा कि भगवान ने उन्हें अलग ही बनाया है और उनकी गेंदबाजी को समझना वाकई मुश्किल है। 

वॉन के बेटे ने किया कमाल 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के कारण अक्सर चर्चा में बने रहते हैं लेकिन अब उनके बेटे आर्ची वॉन अपनी गेंदबाजी से सुर्खियां बटोर रहे हैं। दरअसल, माइकल वॉन के 18 साल के बेटे आर्ची वॉन ने शानदार प्रदर्शन किया है जिसकी वजह से क्रिकेट जगत में युवा क्रिेकेटर की जमकर तारीफ हो रही है। आर्ची वॉन ने काउंटी चैम्पियनशिप डिवीजन 1 में शानदार गेंदबाजी से बड़ा कारनामा किया है। आर्ची ने 11 सितंबर को समरसेट की ओर से खेलते हुए 5 विकेट हॉल लेने का कमाल किया। 

ईशान किशन ने ठोकी सेंचुरी

ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी के मुकाबले में एक बेहतरीन सेंचुरी ठोक दी है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी टीम को तो मजबूत किया ही है, साथ ही भारतीय क्रिकेट में वापसी की भी दावेदारी ठोक दी है। अब उनकी दावेदारी को बीसीसीआई कितना मजबूत मानता है, ये देखना दिलचस्प होगा। दलीप ट्रॉफी के पिछले मैच में ईशान किशन टीम डी में थे, यानी जिसकी कप्तानी श्रेयस अय्यर कर रहे हैं। श्रेयस और ईशान की दोस्ती जगजाहिर है। हालांकि वे उस मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हो पाए। इसके पीछे चोट या फिर कुछ और वजह थी, ये साफ नहीं है। अब दूसरे मैच में ही ईशान किशन की टीम बदल गई। इस बार वे टीम सी की ओर से खेल रहे हैं। इस टीम के कप्तान रुतुराज गायकवाड हैं। 

Latest Cricket News