A
Hindi News खेल क्रिकेट ईशान किशन पर गहराया संकट, हार्दिक पांड्या ने आखिर क्‍यों दिखाया बाहर का रास्‍ता!

ईशान किशन पर गहराया संकट, हार्दिक पांड्या ने आखिर क्‍यों दिखाया बाहर का रास्‍ता!

Ishan Kishan : ईशान किशन को वेस्‍टइंडीज के टूर पर पहली बार प्‍लेइंग इलेवन से बाहर किया गया और यशस्‍वी जायसवाल को टी20 इंटरनेशनल में डेब्‍यू का मौका दिया गया।

Ishan Kishan - India TV Hindi Image Source : PTI ईशान किशन

Ishan Kishan : हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने आखिरकार टी20 मैचों की इंटरनेशनल सीरीज में वेस्‍टइंडीज को हरा दिया और इसके साथ ही सीरीज अब 2-1 पर आ गई है। यानी दो मैच वेस्‍टइंडीज ने अपने नाम किए, वहीं तीसरा मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज जीतने की उम्‍मीदें जिंदा रखी हैं। हालांकि अभी भारतीय टीम के लिए राहत की बात नहीं है, क्‍योंकि बाकी बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे, तभी सीरीज जीती जा सकेगी। इस बीच इतना जरूर हुआ कि जिस तरह का प्रदर्शन टीम इंडिया ने तीसरे टी20 मुकाबले में किया है, उससे ये साफ हो गया है कि आने वाले मैचों में वेस्‍टइंडीज की चिंताएं बढ़ेंगी। चिंता तो ईशान किशन की भी बढ़ने वाली है। क्‍योंकि  वेस्‍टइंडीज टूर पर पहली बार ईशान किशन को बाहर का रास्‍ता दिखाया गया है। अब सवाल यही है कि हार्दिक पांड्या ने आराम देने के लिए उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन से बाहर किया है या फिर बाहर होने का कारण प्रदर्शन है। 

ईशान किशन ने खेले पहले दो टेस्‍ट, इसके बाद लगातार तीन वनडे मुकाबले और फिर लगातार दो टी20 मैच 
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ इस लंबे टूर की शुरुआत टेस्‍ट सीरीज से हुई थी। ईशान किशन पहले दो टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन में टीम इंडिया का हिस्‍सा रहे, इसके बाद जब तीन वनडे मुकाबले हुए तो वहां भी लगातार खेलते हुए नजर आए। यहां तो उन्‍होंने लगातार तीन मैचों में अर्धशतक भी लगाए और भारत के कुछ चुनिंदा प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में शामिल हो गए। लेकिन यहां सबसे ज्‍यादा गौर करने वाली बात ये है कि लगभग हर पारी में उन्‍हें जीवनदान मिला, इसके बाद ही वे अपना अर्धशतक पूरा कर पाए। खैर, इसके बाद जब टी20 मैचों की इंटरनेशनल सीरीज शुरू हुई तो वहां भी वे पहले दो मैच लगातार खेलते हुए नजर आए। लेकिन इन सभी के बीच खास बात ये रही कि वे एक भी टी20 मैच में उम्‍मीद के अनुसार बड़ी पारी नहीं खेल पाए। ईशान किशन जैसे बल्‍लेबाज को टी20 का स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता है। यानी लगातार आईपीएल खेलकर ईशान जैसे प्‍लेयर्स की रगों में यही फॉर्मेट दौड़ता है, लेकिन पिछले करीब 16 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों की बात कर ली जाए तो वहां उनके बल्‍ले से एक भी 50 प्‍लस रन की पारी नहीं आ सकी है। 

पहले दो वनडे मुकाबलों में नहीं चला है ईशान किशन का बल्‍ला 
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मुकाबले में ईशान किशन ने नौ बॉल पर छह रन बनाए। इसके बाद दूसरे मुकाबले में 23 गेंद पर 27 रन ही बना सके। क्‍या आप जानते हैं कि ईशान किशन ने टी20 इंटरनेशनल में आखिरी बार अर्धशतकीय पारी कब खेली थी। आखिरी बार ईशान किशन के बल्‍ले से टी20 इंटरनेशनल में अर्धशतक साल 2022 के जून में आया था, जब साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी और विशाखापट्टम में 35 बॉल पर उन्‍होंने 54 रन की धाकड़ पारी खेली थी। इसके बाद से 16 टी20 पारियों वे टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं और अभी तक अर्धशतक का इंतजार कर रहे हैं। वैसे तो वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही इस टी20 इंटरनेशनल सीरीज का कोई मायने नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि अगले साल जून में टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन वेस्‍टइंडीज और यूएस में होगा, इसलिए अभी से तैयारी उन्‍हीं कंडीशन में की जानी चाहिए। साथ ही इस बड़े  टूर्नामेंट में टीम इंडिया अपना कॉबिनेशन भी खोजने की कोशिश कर रही है। ये भले टी20 सीरीज हो, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को अब से दो महीने बाद शुरू होने वाले वनडे विश्‍व कप के स्‍कवाड में भी जगह मिल सकती है। इसमें ईशान किशन का नाम भी प्रबल दावेदारों की लिस्‍ट में लिया जा रहा है। लेकिन पिछले दो मैचों में जिस तरह का प्रदर्शन ईशान किशन ने किया है, उससे उनकी दावेदारी पर कहीं न कहीं कमजोरी जरूर आई होगी। 

वनडे वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल होने के दावेदार हैं ईशान किशन  
सवाल ये भी है कि ईशान किशन को रेस्‍ट देने के लिए कप्‍तान हार्दिक पांड्या ने टीम की प्‍लेइंग इलेवन से बाहर किया है या फिर प्रदर्शन के आधार पर। देखा जाए तो ईशान के जोड़ीदार शुभमन गिल ने भी अब तक इस टूर पर सारे मैच खेले हैं। पहले उन्‍होंने दो टेस्‍ट खेले, उसके बाद तीन वनडे मुकाबलों में वे नजर आए और इसके बाद अब लगातार तीन टी20 मैच खेल चुके हैं। शुभमन गिल भी एशिया कप और वर्ल्‍ड कप खेलते हुए नजर आ सकते हैं, ऐसे में रेस्‍ट तो उन्‍हें भी दिया जाना चाहिए था, लेकिन वे खेलते रहे, वहीं ईशान किशन को आराम दे दिया गया। ईशान किशन की जगह प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किए गए यशस्‍वी जायसवाल भी कुछ नहीं कर पाए और अपने टी20 इंटरनेशनल के डेब्‍यू मैच में उन्‍होंने दो बॉल का सामना किया और एक रन बनाकर चलते बने। अब देखना ये दिलचस्‍प होगा कि अभी जो दो मैच बाकी हैं, उसमें यशस्‍वी जायसवाल खेलेंगे या फिर ईशान किशन को मौका दिया जाएगा। मजेदार बात ये भी है कि क्‍या शुभमन गिल को सारे मैच खेलने का मौका मिलेगा, या फिर उन्‍हें भी रेस्‍ट दिया जाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

तिलक वर्मा ने खोला सूर्यकुमार यादव की बैटिंग का बड़ा राज, जानिए क्या है 'काले बैंड' का कनेक्शन

वेस्टइंडीज का दौरा इस खिलाड़ी के लिए बुरे सपने जैसा, वर्ल्ड कप से पहले बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन

Latest Cricket News