A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2025 Auction: आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों की शामत, ऐसा किया तो दो साल का बैन!

IPL 2025 Auction: आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों की शामत, ऐसा किया तो दो साल का बैन!

IPL 2025: आईपीएल टीमें ऐसा लगता है कि विदेशी खिलाड़ियों के अचानक दिए जाने वाले धोखे से अब तंग आ गई हैं। ऐसे में उनको लेकर आने वाले दिनों में कुछ सख्त फैसले लिए जा सकते हैं।

ipl 2025- India TV Hindi Image Source : PTI IPL 2025 Auction: ऐसा किया तो दो साल का बैन!

IPL 2025 Mega Auction Updates: आईपीएल 2025 को लेकर गहमा गहमी तेज हो गई है। लगातार इस पर चर्चा जारी है। बीसीसीआई ने अगले सीजन को ध्यान में रखते हुए सभी आईपीएल टीम ओनर्स की मीटिंग ​बुलाई थी, इसमें क्या कुछ हुआ, अब छन छनकर बातें सामने आ रही हैं। इस बीच एक बड़ा मुद्दा विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्ता का रहा, जिसने करीब करीब सभी आईपीएल टीमें परेशान सी नजर आईं। कुछ टीमों ने तो एक कंडीशन में उन पर बैन लगाने तक की बात कह दी। ये मामला आने वाले वक्त में और भी गरमा सकता है। यानी अब आईपीएल खेलने के लिए विदेशी खिलाड़ियों को लाइन पर आना पड़ेगा, नहीं तो काफी महंगा पड़ सकता है। 

विदेशी खिलाड़ी ऐनवक्त पर आईपीएल से वापस ले लेते हैं अपना नाम 

अक्सर देखने में आता है कि विदेशी खिलाड़ी आईपीएल ऑक्शन में अपना नाम देते हैं। वे टीमों की ओर से खरीद भी लिए जाते हैं, लेकिन ज​ब सीजन शुरू होने का वक्त आता है तो वे अपना नाम कोई न कोई बहाना बनाकर वापस ले लेते हैं। इससे टीमों की रणनीति पर काफी बुरा असर पड़ता है। यही मामला अब गरमाता हुआ सा नजर आ रहा है। बीसीसीआई और आईपीएल टीम मालिकों के बीच हुई मीटिंग के दौरान कुछ टीमों ने बीसीसीआई ने कहा है कि विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इतना ही नहीं टीमों का ये भी कहना है कि आईपीएल में अगर कोई भी विदेशी खिलाड़ी ऐनवक्त पर आने से मना करता है और इसके लिए कोई ठोक वजह नहीं बताता है तो उसे कम से कम दो साल के लिए आईपीएल से बैन किया जाना चाहिए। करीब करीब हर साल इस तरह का ड्रामा विदेशी खिलाड़ियों की ओर से देखने के लिए मिलता है। 

मेगा और मिनी ऑक्शन में भी खिलाड़ी करते हैं खेल 

इतना ही नहीं विदेशी खिलाड़ी ऑक्शन में एक और खेल करते हैं, जिसका खुलासा हो गया है। ये मामला मेगा और मिनी ऑक्शन में होता है। कई बार देखने में आता है कि विदेशी खिलाड़ी अपने आप को मेगा ऑक्शन में उपलब्ध नहीं कराते हैं, लेकिन अगले साल जब मिनी  होता है तो वे सामने आ जाते हैं। दरअसल होता ये है कि मेगा ऑक्शन में बड़े खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा होती है, इसलिए टीमें कई खिलाड़ी खरीदती हैं, वहीं मिनी ऑक्शन में कुछ ही खिलाड़ी आते हैं, क्योंकि बाकी खिलाड़ी पहले ही रिटेन हो जाते हैं। यानी मिनी ऑक्शन में ज्यादा पैसे मिलने की संभावना होती है, वहीं मेगा ऑक्शन में कम, इसलिए विदेशी खिलाड़ी ये खेल करते हैं। इससे पहले भी ये काफी बार देखने के लिए मिल चुका है। 

स्क्वाड में खिलाड़ियों की संख्या होती है सीमित 

आईपीएल के नियमों के अनुसार उनके स्क्वाड लिमिटेड होते हैं। कोई भी टीम अपने स्क्वाड में कम से कम 18 और अधिक से अधिक 25 खिलाड़ी ही रख सकती है। मान लीजिए किसी टीम ने सबसे कम यानी 18 खिलाड़ी ही अपने स्क्वाड में शामिल किए हैं। इसके बाद जब सीजन शुरू होगा तो एक से दो खिलाड़ी अचानक से अपने नाम वापस ले लेते हैं तो टीम पर संकट आ जाता है। ये बात सही है कि टीमों को रिप्लेसमेंट की सुविधा मिलती है, लेकिन ये लाइक टू लाइक रिप्लेसमेंट नहीं होते हैं। यानी जैसा खिलाड़ी वे पहले खरीद चुके होते हैं, उस स्तर का दूसरा खिलाड़ी नहीं मिलता है। इससे टीमों के प्रदर्शन पर भी असर पड़ता है। अब मीटिंग हो चुकी हैं और बीसीसीआई के आला अधिकारियों ने इसके प्वाइंट्स नोट करके रख लिए हैं। जल्द ही नए नियम और कानून को लेकर बीसीसीआई की ओर से ऐलान किया जा सकता है। इसके लिए कुछ ही दिन का इंजतार आपको करना पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें 

IPL 2025 Mega Auction: आखिर किस बात पर आमने सामने आए कोलकाता और पंजाब, होने वाले हैं बड़े फैसले

Dhoni: एमएस धोनी ने क्यों लिया जसप्रीत बुमराह का नाम, IPL 2025 को लेकर किया खुलासा

Latest Cricket News