A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2025 रिटेंशन पॉलिसी का हुआ ऐलान, सभी टीमें इतने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, इस रूल की हुई वापसी

IPL 2025 रिटेंशन पॉलिसी का हुआ ऐलान, सभी टीमें इतने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, इस रूल की हुई वापसी

IPL 2025 सीजन के लिए होने वाले मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर आखिरकार प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया गया है। इसमें सभी टीमों को 6 प्लेयर्स रिटेन करने की छूट मिली है साथ ही आरटीएम नियम की भी वापसी हुई है।

IPL 2025 Player retention rules announced- India TV Hindi Image Source : GETTY IPL 2025 प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का BCCI ने किया ऐलान।

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 18वां सीजन साल 2025 में खेला जाएगा, लेकिन उससे पहले मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन होगा। इसको लेकर पिछले काफी दिनों से सभी टीमों को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी के ऐलान का इंतजार था जिसे अब घोषित कर दिया गया है। मेगा ऑक्शन से पहले सभी टीमें अधिकतम 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं, इसके अलावा राइट टू मैच यानी आरटीएम कार्ड नियम की भी वापसी हुई है। इस ऐलान के साथ ही कई प्रमुख टीमों को अब अपने अहम प्लेयर्स को रिटेन करने में आसानी होगी। वहीं इम्पैक्ट प्लेयर नियम को साल 2027 तक लागू किए जाने का भी फैसला लिया गया है।

अधिकतम 6 प्लेयर्स को कर सकती एक फ्रेंचाइजी रिटेन

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन पॉलिसी को लेकर जो ऐलान किया गया है उसके अनुसार सभी टीमें अधिकतम 6 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती हैं, जिसमें आरटीएम भी शामिल है। यदि कोई टीम 5 प्लेयर्स को रिटेन करती है तो उनके पास ऑक्शन के समय एक आरटीएम यूज करने का मौका रहेगा। वहीं 6 प्लेयर्स को रिटेन करने पर टीमों को 5 जहां कैप्ड प्लेयर्स रिटेन करने होंगे तो एक अनकैप्ड प्लेयर को भी शामिल करना होगा।

फ्रेंचाइजियों के ऑक्शन पर्स में भी की गई 20 करोड़ की बढ़ोतरी

इस बार होने वाले मेगा प्लेयर ऑक्शन में बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों के पर्स में 20 करोड़ रुपए की भी बढ़ोतरी की है। जिसमें पिछली बार हुए सीजन तक 100 करोड़ पर्स सभी फ्रेंचाइजियों को ऑक्शन में खर्च करने के लिए मिले थे।

विदेशी खिलाड़ी के लिए भी आया नियम

इस बार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फ्रेंचाइजियों के साथ मीटिंग के बाद विदेश प्लेयर्स को लेकर भी रिटेंशन पॉलिसी में एक बड़े नियम का ऐलान किया है, जिसमें यदि कोई विदेशी खिलाड़ी आगामी होने वाले मेगा ऑक्शन के लिए अपना नाम रजिस्टर नहीं करवाता है तो वह उसके अगले साल होने वाले आईपीएल ऑक्शन में भी वह खिलाड़ी अपना नाम रजिस्टर नहीं करवा पाएगा।

ऑक्शन में चुने जाने के बाद खेलने से मना करने पर लगेगा 2 साल का बैन

आईपीएल में पिछले कई सीजन से ऐसा देखने को मिल रहा था कि कुछ खिलाड़ी ऑक्शन में चुने जाने के बाद सीजन शुरू होने से पहले खेलने से मना कर देते हैं। वहीं अब इसको लेकर भी नियम का ऐलान कर दिया गया है जिसमें यदि कोई खिलाड़ी ऑक्शन में चुना जाता है और उसके बाद खुद खेलने से मना कर देता है तो ऐसे में उस खिलाड़ी को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के साथ प्लेयर ऑक्शन से भी 2 साल के लिए बैन कर दिया जाएगा।

5 साल पहले संन्यास लेने वाले प्लेयर्स को लेकर भी आया नियम

इस बार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक पुराने नियम को फिर से शामिल किया है जिसमें यदि कोई भारतीय खिलाड़ी पिछले 5 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं खेला है तो उसे अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर माना जाएगा साथ ही उसके पास बीसीसीआई की तरफ से कोई अनुबंध भी नहीं है।

ये भी पढ़ें

कानपुर टेस्ट में दूसरे दिन नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद, इतने साल पहले घर पर रद्द हुआ था पूरे दिन का खेल

अब तो केन विलियमसन भी निकल गए विराट कोहली से आगे, टेस्ट क्रिकेट में 6 साल बाद हुआ ऐसा

Latest Cricket News