A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय महिला टीम ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका टीम का हुआ ऐलान; खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय महिला टीम ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका टीम का हुआ ऐलान; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय महिला टीम ने टी20 एशिया कप में नेपाल के खिलाफ मैच में 82 रनों से जीत हासिल करने के साथ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। वहीं भारत के खिलाफ 27 जुलाई से शुरू होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 एशिया कप 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए ग्रुप-ए के अपने आखिरी मुकाबले में नेपाल की टीम को 82 रनों से मात देने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर की जगह पर स्मृति मंधाना ने कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाला था। वहीं टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर 178 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में नेपाल की महिला टीम 9 विकेट के नुकसान पर 96 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। वहीं श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आगामी 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है जिसमें चरिथ असलंका टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी को संभालेंगे।

भारतीय महिला टीम ने नेपाल को दी 82 रनों से मात

महिला टी20 एशिया कप में भारतीय महिला टीम और नेपाल महिला टीम के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारतीय महिला टीम ने शेफाली वर्मा की 81 और हेमलता की 47 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर्स में 178 रनों का स्कोर बनाया। वहीं इसके बाद गेंदबाजी में टीम इंडिया की तरफ से दीप्ति शर्मा ने 3 विकेट अपने नाम करने के साथ आसान जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। ग्रुप-ए में तीनों मुकाबलों को जीतने के साथ भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

भारत के अलावा पाकिस्तानी की महिला टीम ने भी बनाई सेमीफाइनल में जगह

नेपाल को मात देने के साथ भारतीय महिला टीम ने जहां टी20 एशिया कप 2024 के सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है तो वहीं ग्रुप में ही शामिल पाकिस्तान भी नॉकआउट स्टेज में पहुंचने में कामयाब हो गई है। यूएई के अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान की महिला टीम ने 10 विकेट से एकतरफा जीत हासिल की। महिला टी20 एशिया कप के इतिहास में इसी के साथ पाकिस्तान ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने किसी मुकाबले को 10 विकेट से अपने नाम किया है।

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए मेजबान श्रीलंकाई टीम का ऐलान कर दिया गया है। वानिंदु हसरंगा के कप्तानी छोड़ने के बाद इस सीरीज के लिए श्रीलंकाई बोर्ड ने चरिथ असलंका को टीम का नया टी20 कप्तान नियुक्त किया है। टीम में पूर्व कप्तान दसुन शनाका और वानिंदु हसरंगा को भी जगह दी गई है। वहीं अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को इस टीम में जगह नहीं मिली है।

चरिथ असलांका (कप्तान) पथुम निसांका, कुसल  परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, दिनेश चांडीमल, कामिंडु मेंडिस, दासुन शनाका, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेल्लालागे, महेश थीक्षाना, चामिंडु विक्रमसिंघे, मथीशा पथिराना, नुवान तुषारा, दुष्मंथा चमीरा, बिनुरा फर्नांडो।

पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद टेनिस से संन्यास लेंगे एंडी मर्रे

ओलंपिक 2024 का आयोजन पेरिस में किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है। वहीं 11 अगस्त को इसका आखिरी दिन होगा। इसी बीच स्टार टेनिस खिलाड़ी एंडी मर्रे ने अपने संन्यास को लेकर ऐलान कर दिया है। एंडी मर्रे ने पुष्टि की है कि वह 2024 पेरिस ओलंपिक के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगे। 37 वर्षीय खिलाड़ी अपने पांचवें ओलंपिक खेलों में मेंस सिंगल और डबल्स के इवेंट में हिस्सा लेते हुए नजर आएंगे।

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पीसीबी ने आईसीसी पर छोड़ा भारत के पाकिस्तान आने को लेकर फैसला

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में होना है। इसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ड्रॉफ्ट शेड्यूल पहले ही आईसीसी को भेज दिया है। वहीं अभी तक ये कन्फर्म नहीं हुआ है कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने पाकिस्तान जाएगी या नहीं। अब पीसीबी ने बीसीसीआई को अपनी टीम पाकिस्तान भेजने के लिए मनाने का काम आईसीसी पर छोड़ दिया है। पीसीबी के एक सूत्र ने कहा कि बोर्ड ने अब वह कर दिया है जो चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबान के रूप में उससे अपेक्षित था। उसने टूर्नामेंट का मसौदा कार्यक्रम सौंप दिया है तथा टूर्नामेंट के लिए बजट भी सौंप दिया है। अब यह आईसीसी पर निर्भर है कि वे चैंपियंस ट्रॉफी के कार्यक्रम को कितनी जल्दी अंतिम रूप देते हैं।

आम बजट में वित्त मंत्री ने खेलो इंडिया के लिए 900 करोड़ रुपए किए आवंटित

जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए 'खेलो इंडिया' को एक बार फिर खेल मंत्रालय के लिए केंद्रीय बजट में सबसे अधिक राशि आवंटित हुई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश केंद्रीय बजट में खेल मंत्रालय के लिए 3,442.32 करोड़ रुपये में से खेलो इंडिया के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह रकम पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 880 करोड़ रुपये के संशोधित आवंटन से 20 करोड़ रुपये अधिक है।

योगेश्वर दत्त ने जताई पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में 2 पदक जीतने की उम्मीद

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से होने वाले ओलंपिक खेलों में इस बार देश को अधिक पदक जीतने की उम्मीद है। इसी बीच लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने उम्मीद जताई है कि हमारी पांच लड़कियों ने क्वालीफाई किया है जो एक या दो पदक जीत सकती हैं। उनमें से कुछ बहुत अनुभवी भी हैं। चाहे वह अंतिम पंघाल (53 किग्रा) हो या कोई अन्य महिला पहलवान। हमें उम्मीद है कि हम दो पदक जीत सकते हैं।

महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा ने लगाई छलांग

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा और ऋचा घोष को आईसीसी महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा पहुंचा है। श्रीलंका में चल रहे एशिया कप 2024 के कारण टी20 की रैंकिंग में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। कप्तान हरमनप्रीत और सलामी बल्लेबाज शेफाली टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाने के करीब पहुंच गई हैं। दोनों अब संयुक्त रूप से 11वें स्थान पर हैं। बात अगर ऋचा घोष करें तो यूएई के खिलाफ उन्होंने 29 गेंदों पर नाबाद 64 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद 28वें से 24वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

पेरिस ओलंपिक 2024 में आज से शुरू हो जाएंगे इवेंट्स

ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी भले ही 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी लेकिन इवेंट्स का आगाज आज यानी 24 जुलाई से हो जाएगा। इसमें आज फुटबॉल और रग्बी सेवेंस के मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं 25 जुलाई को इन दोनों ही इवेंट्स के अलावा आर्चरी के महिला और पुरुष रैंकिंग के भी इवेंट होंगे जिसमें भारतीय एथलीट भी एक्शन में दिखाई देंगे।

पेरिस ओलंपिक में 6 अगस्त को एक्शन में दिखाई देंगे नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में भाग लेंगे। ग्रुप ए और बी दोनों के लिए क्वालीफिकेशन राउंड 6 अगस्त 2024 को होने वाले हैं जबकि फाइनल 8 अगस्त 2024 को होगा। ग्रुप ए के लिए क्वालिफिकेशन राउंड 6 अगस्त को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:50 से और ग्रुप बी के लिए दोपहर 3:20 से शुरू होगा। अगर नीरज चोपड़ा फाइनल में पहुंच जाते हैं, तो यह इवेंट 8 अगस्त 2024 को भारतीय समयानुसार रात 11:55 पर शुरू होगा।

Latest Cricket News