A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय महिला टीम ने अफ्रीका को टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराया, बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया; खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय महिला टीम ने अफ्रीका को टेस्ट मैच में 10 विकेट से हराया, बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने चेन्नई में खेले जा रहे साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच की टेस्ट सीरीज के मुकाबले को 10 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच में स्नेह राणा का गेंद से कमाल देखने को मिला जिन्होंने कुल 10 विकेट हासिल किए। वहीं टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद अब तक टीम इंडिया बारबाडोस से रवाना नहीं हो सकी है।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच में खेली जा रही एक मैच की टेस्ट सीरीज के मुकाबले के चौथे दिन ही भारतीय महिला टीम ने इस मैच को 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। फालोऑन खेलने को मजबूर हुई अफ्रीकी महिला टीम अपनी दूसरी पारी में 373 रन बनाकर सिमट गई, जिसके बाद टीम इंडिया को चौथी पारी में 37 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। इस मैच में भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी में स्नेह राणा का कमाल देखने को मिला जिसमें उन्होंने कुल 10 विकेट अपने नाम किए। वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के बाद भारतीय टीम अभी भी बारबाडोस में आए चक्रवाती तूफान की वजह से वहां से रवाना नहीं हो सकी है।

साउथ अफ्रीका को भारतीय महिला टीम ने टेस्ट में दी एकतरफा मात

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद टेस्ट में विजयी अभियान जारी रखते हुए एक मैच की इस सीरीज के मुकाबले को 10 विकेट से एकतरफा अपने नाम किया। खेल के चौथे दिन साउथ अफ्रीका की महिला टीम फालोऑन मिलने के बाद अपनी दूसरी पारी में 373 रनों के स्कोर पर सिमटी जिसमें उनकी तरफ से कप्तान वोल्वार्ट ने 122 रनों की पारी खेली तो वहीं सुने लुस ने 109 रन बनाए। वहीं चौथी पारी में भारत को 37 रनों का टारगेट मिला था जिसे शेफाली वर्मा और शुभा सतीश की जोड़ी ने आसानी से हासिल कर लिया।

झूलन गोस्वामी के खास क्लब का हिस्सा बनी स्नेह राणा

साउथ अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत की तरफ से स्नेह राणा की गेंदबाजी का कमाल देखने को मिला जिसमें उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 10 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ राणा अब महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की ऐसी दूसरी गेंदबाज बन गई हैं जिन्होंने एक मैच में 10 विकेट हासिल किए हैं। इससे पहले पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ही सिर्फ ये कारनामा करने में कामयाब हो सकीं थी।

हरमनप्रीत कौर ने कप्तान के रूप में हासिल किया खास मुकाम

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने पिछले साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर टेस्ट मैच खेला था जिसमें टीम ने जीत हासिल की थी। वहीं अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट को जीतने के साथ हरमनप्रीत कौर महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली ऐसी कप्तान बन गई हैं जिनके नेतृत्व में टीम ने लगातार 3 मुकाबलों को अपने नाम किया है।

दिनेश कार्तिक को आरसीबी ने बनाया बैटिंग कोच और मेंटर

आईपीएल 2025 से पहले ही आरसीबी की टीम ने दिनेश कार्तिक को बैटिंग कोच और मेंटर बनाया है। आरसीबी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि दिनेश कार्तिक बिल्कुल नए अवतार में आरसीबी के पास वापस आए हैं। वह पुरुष टीम के बैटिंग कोच और मेंटर होंगे। आईपीएल 2024 में आरसीबी की टीम को एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था और दिनेश कार्तिक का आईपीएल में एक खिलाड़ी के तौर पर उनका ये आखिरी मैच था।

जय शाह ने कोहली-रोहित के चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने की पुष्टि

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने एक बयान में ये साफ किया कि अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में सभी सीनियर खिलाड़ी टीम का हिस्सा होंगे। उनके बयान से इस बात की अब पुष्टि हो गई है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा इस मेगा इवेंट में खेलते हुए दिखाई देंगे और इस आईसीसी ट्रॉफी को जिताने का दारोमदार उनके कंधों पर रहने वाला है। भारत पिछली बार साल 2017 में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंचा था लेकिन खिताबी मैच में उन्हें पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे ने किया अपनी टीम का ऐलान

भारत के खिलाफ 6 जुलाई से जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को अपने घर पर 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, इसको लेकर जिम्बाब्वे क्रिकेट ने एक जुलाई को 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया, जिसमें कप्तानी की जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ी सिकंदर रजा संभालेंगे। वहीं इस टीम में कई सीनियर खिलाड़ियों की जहां छुट्टी हुई है तो नए प्लेयर्स को शामिल भी किया गया है।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे की 17 सदस्यीय टीम

सिकंदर रजा (कप्तान), फराज अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनथन कैंपबेल, तेंदई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काइया, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेविरे, तदिवनाशे मारुमानी, वेलिंग्टन मसाकाद्जा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुजरबानी, डायोन मायर्स, अंतुम नकवी, रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा।

टीम इंडिया की वापसी को लेकर बीसीसीआई सचिव ने दिया अपडेट

बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह ने बारबाडोस में मीडिया से बात करते हुए दिए अपने बयान में कहा कि वह खिलाड़ियों और वहां पर मौजूद मीडियाकर्मियों को सुरक्षित निकालने का प्लान बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सोमवार को चार्टर्ड प्लेन के जरिए भारतीय खिलाड़ी और बाकी सभी लोगों को यहां से लेकर जाने की योजना बना रहे थे लेकिन उससे पहले ही एयरपोर्ट बंद कर दिए गए। हम चार्टर्ड विमान का संचालन करने वाली कंपनियों के संपर्क में हैं ऐसे में जैसे ही एयरपोर्ट का परिचालन फिर से शुरू होगा उसके साथ ही हम अमेरिका या फिर यूरोप के लिए उड़ान भरेंगे।

टी20 सीरीज के लिए हुआ साउथ अफ्रीकी महिला टीम का ऐलान

भारत के दौरे पर आई साउथ अफ्रीकी महिला टीम को वनडे और टेस्ट सीरीज में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा। वहीं अब उन्हें 5 जुलाई से टीम इंडिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है जिसको लेकर अफ्रीकी टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में चोटिल होने की वजह से लंबे समय से बाहर चल रहीं ऑलराउंडर खिलाड़ी क्लोए ट्रेयोन की वापसी हुई है।

भारतीय महिला टीम के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका की टीम

लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), एनेके बॉश, ताजमिन ब्रिट्स, नादिने डी क्लर्क, एनेरी डर्कसेन, माइके डी रिडर, सिनालो जाफ्ता, मारिजाने कैप, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज मारी मार्क्स, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुखुने, क्लोए ट्रायोन।

सुमित नागल विम्बलडन में पुरुष सिंगल्स इवेंट के पहले दौर से हुए बाहर

विम्बलडन 2024 की शुरुआत होने के साथ पुरुष सिंगल्स इवेंट में भारतीय फैंस को निराशा का सामना करना पड़ा है। भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को सर्बिया के खिलाड़ी मिओमिर केकमनोविक से 4 सेटों तक चले इस मैच में से 3 सेटों में मात मिली। सुमित नागल को केकमनोविक से पहले सेट में 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद नागल ने दूसरे सेट में शानदार तरीके से वापसी करने के साथ उसे 6-3 से अपने नाम किया लेकिन इसके बाद अगले दोनों ही सेट में नागल को हार मिली।

सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर के कैच पर दी अपनी प्रतिक्रिया

सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर के रिले कैच को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं उस क्षण में देश के लिए कुछ विशेष करने के लिए आभारी हूं। यह भगवान की योजना थी। बता दें कि सूर्या ने जब ये कैच पकड़ा था तो उस समय साउथ अफ्रीका की टीम को आखिरी 6 गेंदों में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी और यदि वह ये कैच नहीं पकड़ते तो वह बाउंड्री लाइन के बाहर सीधे 6 रनों के लिए चली जाती।

Latest Cricket News