A
Hindi News खेल क्रिकेट श्रीलंका से जीतते ही भारतीय टीम के लिए खुले सेमीफाइनल के दरवाजे! अब क्वालीफाई करने का बना ये समीकरण

श्रीलंका से जीतते ही भारतीय टीम के लिए खुले सेमीफाइनल के दरवाजे! अब क्वालीफाई करने का बना ये समीकरण

भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 82 रनों से हरा दिया है। मौजूदा महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ये लगातार दूसरी जीत है। इससे टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है।

Indian Women Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP Indian Women Cricket Team

Indian Women Cricket Team: महिला टी20 वर्ल्ड कप में सभी टीमें सेमीफाइनल में जाने के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की शुरुआत किसी बुरी सपने की तरह से हुई। जब उसे अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार मिली थी। इसके बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पटखनी देकर वापसी की और पहले मिली हार के दर्द को कम करने की कोशिश की। लेकिन टीम इंडिया का नेट रन नेट कम ही रहा। अब भारतीय टीम ने श्रीलंकाई महिला टीम को 82 रनों से हरा दिया। इससे उसने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। श्रीलंकाई महिला टीम को हराते ही भारत की गाड़ी पटरी पर लौट आई है। 

भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बचा एक मैच

भारतीय टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप-ए में शामिल है। इस ग्रुप में भारत के अलावा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलियाई टीमें शामिल हैं। एक ग्रुप से दो ही टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय टॉप पर मौजूद है। प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। टीम ने अभी तक कुल 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उनसे दो जीते हैं और एक हारा है। अभी उसके चार अंक हैं। टीम का नेट रन रेट प्लस 0.576 हो गया है। टीम इंडिया का एक मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ बचा हुआ है, जो उसे 13 अक्टूबर को खेलना है। 

सेमीफाइनल के लिए बना ये समीकरण

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर हाल में मुकाबला जीतना होगा। ताकि उसके 6 अंक हो जाएं। भारत से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के चार मैचों के बाद 6 अंक होंगे। फिर भारत को बस दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अपने बचे हुए दो-दो मैचों में से एक-एक हार जाए। अगर ऐसा होता है, तो टीम इंडिया आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। 

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के महिला टी20 वर्ल्ड कप में बचे हुए मैच

न्यूजीलैंड- श्रीलंका के खिलाफ और पाकिस्तान के खिलाफ 

पाकिस्तान- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और न्यूजीलैंड के खिलाफ

पाकिस्तान ने अभी तक जीता है सिर्फ एक मैच

प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान महिला टीम तीसरे नंबर पर मौजूद है। टीम ने दो मुकाबले खेले हैं और एक ही जीता है। उसके दो अंक है और दो मैच बचे हुए। अगर अगर पाकिस्तानी टीम बचे हुए मैच में से एक हार जाती है, तो उसके ज्यादा से ज्यादा चार अंक ही होंगे। 

प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड महिला टीम चौथे नंबर पर मौजूद है। टीम ने अभी तक दो मुकाबले खेले हैं, जिसमें से एक जीता है और उसके दो अंक हैं। उसका नेट रन रेट माइनस 0.050 है। उसके 2 मैच बचे हुए हैं। अगर न्यूजीलैंड भी अपना बचा हुआ एक मुकाबला हार जाता है, तो वह और पाकिस्तान दोनों सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: 

टीम इंडिया ने फतह किया दिल्ली का किला, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार किया ये बड़ा कारनामा

नीतीश रेड्डी ने दूसरे ही T20I में रच दिया अनोखा कीर्तिमान, ऐसा करिश्मा करने वाले पहले भारतीय

Latest Cricket News