A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के श्रीलंका दौरे के शेड्यूल का हुआ ऐलान, WCL सेमीफाइनल में इंडिया चैंपियंस की ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत के श्रीलंका दौरे के शेड्यूल का हुआ ऐलान, WCL सेमीफाइनल में इंडिया चैंपियंस की ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के बाद टीम इंडिया को श्रीलंका के दौरे पर लिमिटेड ओवर्स की अगली सीरीज खेलनी है, जिसके शेड्यूल का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। वहीं वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स टी20 लीग में इंडिया चैंपियंस टीम का आज सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से सामना होगा।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के आगामी श्रीलंका दौरे के पूरे शेड्यूल का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। जिम्बाब्वे के दौरे से 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलकर लौटने के बाद भारतीय टीम को श्रीलंका का दौरा करना है, जिसमें वह पहले 3 टी20 और उसके बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी। टीम इंडिया का ये दौरा 26 जुलाई से शुरू होगा जिसमें आखिरी मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा। इंग्लैंड में चल रही वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स टी20 लीग 2024 में आज दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें पहले मैच में पाकिस्तान चैंपियंस का सामना वेस्टइंडीज से होगा वहीं इसके बाद दूसरा सेमीफाइनल मैच इंडिया चैंपियंस और ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की टीम के बीच में खेला जाएगा।

श्रीलंका दौरे के आधिकारिक शेड्यूल का हुआ ऐलान

टीम इंडिया जुलाई महीने के आखिर में श्रीलंका का दौरा करेगी जहां पर उसे 26 जुलाई से मेजबान टीम के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसके सभी मैच पल्लेकेले के मैदान पर खेले जाएंगे, वहीं इसके बाद दोनों टीमों के बीच एक अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी जिसमें इसके सभी मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होंगे। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम के लिए ये सीरीज काफी अहम मानी जा रही जिसमें कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।

इंडिया चैंपियंस की सेमीफाइनल में आज होगी ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस से भिड़ंत

वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स में इंडिया चैंपियंस की टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। जिसमें आज 12 जुलाई को उनका सामना अब तक इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की टीम से होगा। लीग स्टेज में जब दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला गया था तो उसमें ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की टीम ने 23 रनों से जीत हासिल की थी। इंडिया चैंपियंस टीम की कप्तानी का जिम्मा युवराज सिंह संभाल रहे हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस टीम की कप्तानी ब्रेट ली के कंधों पर है।

वानिन्दु हसरंगा ने कप्तानी की जिम्मेदारी से दिया इस्तीफा

भारत के खिलाफ 26 जुलाई से होने वाली टी20 सीरीज से पहले श्रीलंका टीम को एक बड़ा झटका वानिन्दु हसरंगा के रूप में लगा है जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी से इस्तीफा दे दिया। वानिंदु हसरंगा ने कप्तानी छोड़ने के बाद कहा है कि एक खिलाड़ी के तौर पर श्रीलंका के लिए मैं हमेशा अच्छा करता रहूंगा। मैं टीम और अगले कप्तान का समर्थन करूंगा और उनके साथ खड़ा रहूंगा। श्रीलंका क्रिकेट ने कन्फर्म किया है कि वह आगे टीम के साथ एक प्लेयर के तौर पर बने रहेंगे।

भारतीय टीम नहीं जाएगी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 खेलने पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एक तरफ तो चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारी में जुटा है, वहीं अब पता चला है कि भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी के अपने मुकाबले खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। भारत के मैचों के लिए दो जगह चुनी गई हैं। हालांकि अभी इस पर मोहर लगना बाकी है। आईसीसी इसको लेकर आखिरी फैसला लेगा। इस बीच पता चला है कि बीसीसीआई की ओर से आईसीसी से कहा गया है कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। बीसीसीआई ने अपने मैच दुबई और श्रीलंका में से किसी भी जगह कराने की बात कही है।

जेम्स एंडरसन 40 हजार से ज्यादा गेंदें फेंकने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ जेम्स एंडरसन ने पहली पारी में कुल 10.4 ओवर फेंके थे। यानी उन्होंने कुल 64 गेंदें फेंकी थी। इसके बाद दूसरी पारी में  10 ओवर फेंकते ही यानी 60 गेंद फेंकते ही वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुल 40000 गेंद फेंक चुके हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में चालीस हजार गेंद फेंकने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा नहीं कर पाया था। एंडरसन टेस्ट में चालीस हजार से ज्यादा गेंदें फेंकने वाले कुल चौथे बॉलर बने हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 44039 गेंदें फेंकी हैं।

बेन स्टोक्स टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले बने तीसरे खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में बेन स्टोक्स ऐसे तीसरे खिलाड़ी अब बन गए हैं, जिनके नाम पर 6000 से अधिक रन होने के साथ 200 प्लस विकेट लेने का कारनामा भी दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बेन स्टोक्स से पहले सिर्फ गैरी सोबर्स और जैक कैलिस ही ऐसे 2 खिलाड़ी थे जिन्होंने 200 प्लस विकेट लेने के साथ 6000 से अधिक रन बनाए हैं।

शाहीन अफरीदी ने आरोपों के बीच शेयर किया वीडियो

शाहीन अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम के साथी खिलाड़ियों के अलावा मैनेजमेंट और कोच के साथ हुई कहासुनी को लेकर सामने आई पीसीबी की एक रिपोर्ट के बाद अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उनके कैप्शन ने सभी का ध्यान खींचने का काम किया। शाहीन अफरीदी इस वीडियो में जहां नेट्स पर बॉलिंग करते हुए दिखाई दिए तो वहीं उन्होंने लिखा कि ऊपर उठो।

टीम इंडिया टी20 इंटरनेशनल में 150 मैच जीतने वाली बनी पहली टीम

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 इंटरनेशनल में ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसमें अब तक इस फॉर्मेट में 150 मैच जीते हैं। टीम इंडिया वैसे तो पहले भी नंबर एक पर थी, लेकिन अब एक नया मुकाम छू लिया है, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। पाकिस्तान की टीम अब तक 142 टी20 इंटरनेशनन मैच जीतकर दूसरे स्थान पर है। हालांकि अगर खेले गए मैचों की बात की जाए तो भारत ने पाकिस्तान की तुलना में कम मैच खेले हैं।

रन आउट होने के बाद बड़े भाई पर बुरी तरह गुस्सा हुए इरफान पठान

वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स लीग में भारतीय चैंपियंस को साउथ अफ्रीका चैंपियंस से 54 हार का सामना करना पड़ा था।  इस मैच में स्टार ऑलराउंडर इरफान पठान अपने बड़े भाई यूसुफ पठान पर बुरी तरह से गुस्सा हो गए। जब इंडिया चैंपियंस की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी। तब 19वें ओवर में इंडिया चैंपियंस के लिए क्रीज पर इरफान पठान और यूसुफ पठान बल्लेबाजी कर रहे थे। पहली गेंद पर इरफान पठान ने ऊंचा स्ट्रोक खेला, लेकिन गेंद फील्डर से कुछ दूरी पर गिरी। इसके बाद इरफान ने तेजी के साथ दौड़ते हुए एक रन पूरा कर लिया। इसके बाद वह दूसरे रन के लिए भी दौड़ पड़े। इरफान आधी पिच तक पहुंच चुके थे। लेकिन बड़े भाई यूसुफ पठान ने उन्हें रन लेने से मना कर दिया। इसके बाद इरफान वापस भागे। तब तक बहुत देर हो चुकी थी और वह रन आउट हो गए।  रन आउट होने के बाद इरफान पठान अपने भाई यूसुफ पठान पर गुस्सा करते हुए नजर आए।

महिला सिंगल्स के फाइनल में जैस्मिन पाओलिनी और बारबोरा क्रेसिकोवा ने बनाई जगह

विंबडलन ओपन 2024 के महिला सिंग्लस के फाइनल में जैस्मिन पाओलिनी और बारबोरा क्रेसिकोवा ने जगह बना ली है। दोनों खिलाड़ियों के बीच शानिवार 13 जुलाई को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। जैस्मिन पाओलिनी ने गैर वरीय डोना वेकिच को तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल फाइनल में जगह बनाई जो उनका लगातार दूसरा ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा।

Latest Cricket News