A
Hindi News खेल क्रिकेट 100 रन से जीत दर्ज करते ही भारत ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का कीर्तिमान, T20 इंटरनेशनल में लहराया परचम

100 रन से जीत दर्ज करते ही भारत ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का कीर्तिमान, T20 इंटरनेशनल में लहराया परचम

Indian Team: भारतीय टीम ने जिम्ब्बावे के खिलाफ दूसरा टी20 मैच शानदार अंदाज में जीत लिया है। भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इस मैच में जीत दर्ज करते ही भारत ने पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Pakistan And India Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY/AP Pakistan And India Cricket Team

India vs Zimbabwe T20 Series: भारतीय टीम ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया और विरोधी टीम को 100 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। पहला T20I मैच जिम्बाब्वे ने 13 रनों से मैच जीता था। पहले मैच में की गई गलतियों में सुधार करते हुए दूसरे टी20 मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारतीय बल्लेबाजों के आगे जिम्बाब्वे के बॉलर टिक नहीं पाए और बुरी तरह से फ्लॉप रहे। 

भारतीय टीम ने मैच जीतते ही किया कमाल

जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 234 रन बनाए। इसके बाद जिम्बाब्वे की टीम सिर्फ 134 रनों पर ऑलआउट हो गई और पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। इस तरह से टीम इंडिया ने 100 रनों से मैच जीत लिया। टीम इंडिया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100+ रनों से सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारत ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100+ रनों से 4-4 मुकाबले जीते हैं। जबकि भारतीय टीम ने T20I में क्रिकेट में 100 प्लस रनों से पांचवां मुकाबला जीता है। 

T20I में सबसे ज्यादा 100+ रनों से जीत दर्ज करने वाली टीमें:

भारतीय टीम - 5 जीत

पाकिस्तान- 4 जीत

ऑस्ट्रेलिया - 4 जीत

इंग्लैंड - 3 जीत

अफगानिस्तान - 3 जीत

भारत की T20I में पांच सबसे बड़ी जीत

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम ने सबसे बड़ी जीत 168 रनों से दर्ज की थी। तब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराया था। भारत ने आयरलैंड के खिलाफ 143 रनों से, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 106 रनों से और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच 101 रनों से जीता हुआ है। अब जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया ने 100 रनों से जीत दर्ज की है। 

बल्लेबाजों ने दिखाया दम 

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में मिली हार से सबक लेते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे मैच में दमदार बल्लेबाजी की। अभिषेक शर्मा ने तूफानी शतक लगाया। उन्होंने सिर्फ 46 गेंदों में ही शतक जड़ दिया। इसके अलावा रुतुराज गायकवाड़ ने उनका अच्छा साथ दिया। उन्होंने 77 रन बनाए। इसके अलावा रिंकू सिंह ने 48 रनों का योगदान दिया। इसके बाद जिम्बाब्वे के बल्लेबाज गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाए और पूरी टीम सिर्फ 134 रन बना सकी। भारत के लिए आवेश खान और मुकेश कुमार ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। 

यह भी पढ़ें

शतक जड़कर अभिषेक शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

WCPL 2024: जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे को इस टीम ने किया साइन, विदेशी लीग में दिखेगा भारत का जलवा

 

Latest Cricket News