A
Hindi News खेल क्रिकेट कानपुर में हुए पिछले टेस्ट मुकाबले से आखिर कितनी बदल गई टीम इंडिया, ये 7 खिलाड़ी हैं नदारद

कानपुर में हुए पिछले टेस्ट मुकाबले से आखिर कितनी बदल गई टीम इंडिया, ये 7 खिलाड़ी हैं नदारद

IND vs BAN: कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। इस टेस्ट में 7 खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं जो पिछली बार कानपुर में हुए मैच में टीम का हिस्सा थे।

Shreyas Iyer And Mayank Agarwal- India TV Hindi Image Source : PTI कानपुर में हुए पिछली बार टेस्ट मुकाबले में ये 7 खिलाड़ी थे टीम इंडिया का हिस्सा, लेकिन इस बार नहीं।

भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई के मैदान पर खेला गया था जिसे टीम इंडिया ने सिर्फ 4 दिनों के भीतर खत्म करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। वहीं अब उनकी नजरें इस टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर हैं। पिछली बार भारतीय टीम ने कानपुर में साल 2021 के नवंबर महीने में टेस्ट मैच खेला था जो न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ था, जिसके बाद से अब तक टीम में काफी बदलाव आ चुका है और इसी कारण 7 ऐसे खिलाड़ी हैं जो पिछली बार तो कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन इस बार नहीं हैं।

अजिंक्य रहाणे से लेकर श्रेयस अय्यर सभी नदारद

कानपुर में जब साल 2021 में पिछली बार टेस्ट मैच मुकाबला खेला गया था तो उस समय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पहला मुकाबला नहीं खेला था और इस स्थिति में अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। हालांकि अब वह खराब फॉर्म होने की वजह से टीम इंडिया का नहीं है। श्रेयस अय्यर को उस मुकाबले में टेस्ट में अपना डेब्यू करने का मौका मिला था और उन्होंने शतकीय पारी खेली थी इसके अलावा वह अर्धशतक भी लगाने में कामयाब हुए थे, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का भी खिताब मिला था। हालांकि लगातार खराब फॉर्म होने की वजह से अय्यर टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। ईशांत शर्म भी कानपुर में हुए पिछले टेस्ट मैच में टीम इंडिया का हिस्सा लेकिन चयनकर्ताओं ने नए तेज गेंदबाजी आक्रमण को ध्यान में रखते हुए फैसले लिए जिसके चलते ईशांत पिछले काफी लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है।

मयंक अग्रवाल ने कानपुर में हुए पिछले टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। हालांकि अब पिछले काफी समय से वह टीम इंडिया में अपनी वापसी की कोशिशों में लगे हुए हैं। उमेश यादव भी कानपुर में हुए पिछले टेस्ट मैच में भारतीय टीम का हिस्सा थे लेकिन खराब फॉर्म की वजह से वह अब गेंदबाजी आक्रमण में फिट नहीं बैठ रहे हैं। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा और रिद्धिमान साहा का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है जिसमें ये दोनों ही खिलाड़ी खराब फॉर्म की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं।

कानपुर में कैसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारतीय टीम का टेस्ट में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने अब तक इस मैदान पर 23 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 7 में जीत हासिल हुई तो 3 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 13 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। इस मैदान पर भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 1983 में टेस्ट मैच में हार का सामना किया था।

ये भी पढ़ें

भारत की बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज टीम में हो सकता भारी फेरबदल, विकेटकीपर की रेस में ये खिलाड़ी सबसे आगे

रवींद्र जडेजा ने आईसीसी रैंकिंग में किया बड़ा कारनामा, बना दिया ये नया कीर्तिमान

Latest Cricket News