A
Hindi News खेल क्रिकेट दो दिन का नहीं हुआ खेल, फिर भी भारत जीता मैच; टेस्ट क्रिकेट में बनाया तगड़ा माइलस्टोन

दो दिन का नहीं हुआ खेल, फिर भी भारत जीता मैच; टेस्ट क्रिकेट में बनाया तगड़ा माइलस्टोन

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। इस मैच में टीम इंडिया ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है। अच्छा प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : PTI Indian Cricket Team

India vs Bangladesh 2nd Test: भारतीय टीम ने बांग्लादेश के टीम को दूसरे टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में 7 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया के लिए इस मैच में गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। जीत के साथ टीम ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बांग्लादेश ने जीतने के लिए 95 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक की बदौलत आसानी से हासिल कर लिया।  

दो दिन का नहीं हो पाया था खेल

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद मैच में बारिश की वजह से पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का ही खेल हो पाया। फिर दूसरे और तीसरे दिन बारिश विलेन बन गई और ग्राउंड गील होने कारण खेल रुका रहा। तीन दिन गुजर जाने के बाद भी मैच में सिर्फ 35 ओवर हुए थे। ऐसे में सभी ये मानकर चल रहे थे कि ये टेस्ट मैच ड्रॉ हो सकता है और इसका नतीजा निकलना मुश्किल है। 

पहली पारी में टीम इंडिया ने ली थी 52 रनों की बढ़त

लेकिन जब चौथे दिन खेल शुरू हुआ। तब भारतीय गेंदबाजों के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप हो गए। रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह के आगे विरोधी टीम की एक ना चली और सिर्फ 233 रनों पर सिमट गई। इसके बाद जब भारतीय बल्लेबाजों की बारी आई, तो उन्होंने विस्फोटक बैटिंग का नमूना पेश किया। टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100, 150, 200, 250 रन बनाए। यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 31 गेंदों में फिफ्टी लगाई और 72 रन बनाए। केएल राहुल ने भी 68 रन बनाए। टीम इंडिया ने 285 रनों पर पारी घोषित कर दी और पहली पारी के आधार पर टीम को 52 रनों की अहम बढ़त मिली, जो जीत में निर्णायक साबित हुई। 

भारत ने बनाया खास रिकॉर्ड

पांचवें दिन भी बांग्लादेश के बल्लेबाज का हाल पहली पारी की तरह ही रहा। अश्विन-जडेजा की स्पिन जोड़ी के आगे उनके लिए रन बनाना बहुत ही मुश्किल रहा। दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 146 रन ही बना पाई और इस तरह से टीम इंडिया को 95 रनों का टारगेट मिल गया। भारतीय टीम ने जीत दर्ज करते ही ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाया है। भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार किया है। जब मैच के दो दिन खेल नहीं हो पाया हो और टीम ने जीत दर्ज कर ली। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। अब ये रोहित शर्मा की कप्तानी में संभव हुआ है। 

यह भी पढ़ें: 

WTC Points Table: नए शिखर पर पहुंची टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराते ही अंक तालिका में मारी लंबी छलांग

जो रूट के और करीब पहुंचे यशस्वी जायसवाल, केवल 2 ही बल्लेबाज कर सके हैं ये काम

Latest Cricket News