A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज, एक ने अपने दम पर जिताया ODI वर्ल्ड कप

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज, एक ने अपने दम पर जिताया ODI वर्ल्ड कप

भारत के लिए स्टार सौरव गांगुली, युवराज सिंह और शिखर धवन लेफ्ट हैंड से बल्लेबाजी करते थे। इन तीनों ही प्लेयर्स ने अहम मौकों पर टीम इंडिया के लिए कई शानदार पारियां खेली थीं और जीत दिलाई थी।

Yuvraj Singh- India TV Hindi Image Source : GETTY Yuvraj Singh

International Lefthanders Day 2024: दुनिया में हर साल इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे 13 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने अपने लेफ्ट हैंड से बेहतरीन काम करने में महारथ हासिल कर ली हो। इस दिन बहुमुखी प्रतिभा के धनी लोगों को सम्मानित भी किया जाता है। दुनिया में सबसे पहले इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे 1976 में मनाया गया था। आज हम अपनी रिपोर्ट में बात करेंगे भारत के उन तीन लेफ्ट हैंडर क्रिकेट प्लेयर्स की, जिन्होंने दुनिया के हर मैदान पर अपने झंडे गाड़े है और भारत का परचम फहराया है। 

1. सौरव गांगुली

सौरव गांगुली की कप्तानी में ही भारत ने विदेशों में जीतना सीखा। उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया को युवराज सिंह, जहीर खान और हरभजन सिंह जैसे शानदार प्लेयर मिले। गांगुली जितने बेहतरीन कप्तान थे। उनके ही अच्छे प्लेयर भी थे। वह उन चंद प्लेयर्स में शामिल हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 300 से ज्यादा वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई ऐसी पारियां खेली हैं, जिसे सालों तक याद रखा जाएगा। प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से फेमस गांगुली भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए 421 इंटरनेशनल मैचों में 18433 रन बनाए हैं, जिसमें 38 शतक शामिल हैं। 

2. युवराज सिंह

युवराज सिंह अपनी विस्फोटक बैटिंग और कातिलाना गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारत को अपने दम पर वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था। वनडे वर्ल्ड कप 2011 में वह टीम इंडिया के लिए प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट बने थे। क्रिकेट की दुनिया में सिक्स लगाने में उनका कोई मुकाबला नहीं था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 399 इंटरनेशनल मैचों में 11686 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 17 शतक जड़े हैं। 

3. शिखर धवन

शिखर धवन ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में साल 2010 में डेब्यू किया था। डेब्यू के कई सालों तक वह टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे। इसके बाद तब के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी और वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में दो शतकों सहित कुल 363 रन बनाए और टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाने में अहम भूमिका अदा की। धवन भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज हैं। उन्होंने इंटरनेनल क्रिकेट में 10867 रन बनाए हैं, जिसमें 24 शतक शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: 

Chris Woakes: बड़े टूर्नामेंट से बाहर हुआ ये खिलाड़ी, टेस्ट सीरीज के लिए लिया गया फैसला

आगे कितने साल तक खेल सकते हैं रोहित-विराट, हरभजन सिंह ने भविष्यवाणी करके बताया

Latest Cricket News