A
Hindi News खेल क्रिकेट इस अजब-गजब लीग में खेलेंगे भारतीय खिलाड़ी, गली-मोहल्ले के क्रिकेट जैसे हैं इसके नियम

इस अजब-गजब लीग में खेलेंगे भारतीय खिलाड़ी, गली-मोहल्ले के क्रिकेट जैसे हैं इसके नियम

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी जल्द एक ऐसी लीग में खेलते हुए नजर आ सकते हैं जिसके नियम काफी अजब-गजब हैं। इस लीग के नियम काफी हद तक गली-मोहल्ले के क्रिकेट जैसे हैं।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : PTI भारतीय क्रिकेट टीम

भारत में क्रिकेट सबसे बड़ा खेल है। यही कारण है कि भारतीय खिलाड़ी जहां भी खेलते हैं वह टूर्नामेंट या वह लीग काफी ज्यादा मशहूर हो जाती है। आईपीएल उनमें से एक है। इसी बीच एक बड़ा ऐलान किया गया है। भारतीय खिलाड़ी जल्द ही एक ऐसी लीग में खेलते हुए नजर आ सकते हैं जिसके नियम काफी हद तक गली-मोहल्ले के क्रिकेट जैसे हैं। यह लीग कोई और नहीं बल्कि हॉग-कॉग क्रिकेट 6 है। इस लीग में एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर जैसे बड़े खिलाड़ी भी एक समय पर खेल चुके हैं। हॉग-कॉग क्रिकेट ने खुद इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

कब खेली जाएगी ये लीग

हॉग-कॉग 6 का आयोजन 1 से 3 नवंबर तक टिन क्वांग रोड रिक्रिएशन ग्राउंड पर किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी। हॉग-कॉग क्रिकेट सिक्सेस 2024 इस टूर्नामेंट का 20वां सीजन होने जा रहा है। साल 2017 में आखिरी बार यह टूर्नामेंट खेल गया था। अब सात सालों के बाद इसकी वापसी हुई है। सात साल पहले यानी कि 2017 में साउथ अफ्रीका की टीम ने इस टूर्नामेंट को जीता था।

तीन दिनों तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत सुबह 8:30 बजे से होगी। वहीं शाम के 6:00 बजे मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के लिए टिकटों को भी जारी कर दिया गया है। पहले दिन टिकटों की कीमत 150 डॉलर, दूसरे दिन 250 डॉलर और तीसरे दिन 350 डॉलर होगी। वहीं तीनों दिनों के लिए टिकट की कीमत 580 डॉलर है।

कैसे होंगे नियम

इस टूर्नामेंट के लिए जल्द ही भारतीय स्क्वाड का ऐलान किया जा सकता है। इस टूर्नामेंट के नियमों के बारे में बात करें तो, इस टूर्नामेंट के दौरान खेले जाने वाले मैचों में एक टीम से 6 ही खिलाड़ी खेल सकते हैं। इसके अलावा 6 ओवर के मैच होंगे। चार गेंदबाजों का इस्तेमाल करना जरूरी होगा। मैदान भी काफी छोटे होते हैं। यदि 6 ओवर पूरे होने से पहले पांच विकेट गिर जाते हैं, तो आखिरी बचा हुआ बल्लेबाज बल्लेबाजी जारी रखेगा और पांचवां आउट बल्लेबाज सिर्फ रनर की भूमिका निभाएगा। आखिरी बचा हुआ बल्लेबाज हमेशा स्ट्राइक लेगा। बल्लेबाज को 50 रन के निजी स्कोर पर पहुंचने पर 'नॉट आउट' होकर रिटायर होना पड़ेगा। ये कुछ ऐसे नियम है जो इसे गली-मोहल्ले के क्रिकेट की तरह बनाते हैं।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान बेचारा! किसी भी तरह भारत को खेलने के लिए बुलाना चाह रहा अपने देश

भारत की महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर ने लिया संन्यास, ओलंपिक 2016 में किया था कमाल

Latest Cricket News