A
Hindi News खेल क्रिकेट Team India: चेन्नई के ग्राउंड पर टीम इंडिया कर चुकी ऐसा कारनामा, पूरी दुनिया में कहीं भी नहीं किया

Team India: चेन्नई के ग्राउंड पर टीम इंडिया कर चुकी ऐसा कारनामा, पूरी दुनिया में कहीं भी नहीं किया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में टीम इंडिया को अभी 10 मुकाबले और खेलने हैं। इसी वजह से बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के लिए बहुत ही अहम है। क्योंकि ये दोनों टेस्ट जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया फाइनल की तरफ कदम बढ़ाएगी।

IND vs ENG- India TV Hindi Image Source : GETTY IND vs ENG

MA Chidambaram Stadium Chennai: भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। ये ग्राउंड टीम इंडिया के लिए लकी रहा है। चेन्नई के ग्राउंड की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही है। पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की स्क्वाड में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव सहित चार स्पिनर्स को मौका मिला है और इस टेस्ट में टीम इंडिया के जीतने की ही पूरी संभावना है। 

चेन्नई के मैदान पर भारत ने जीते हैं कुल 15 टेस्ट

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मुकाबला साल 1934 में टेस्ट में खेला था। उसके बाद से भारतीय टीम यहां पर कुल 34 टेस्ट मुकाबले खेल चुकी है, जिसमें से 15 जीते और सिर्फ 7 ही हारे। एक मैच टाई रहा और 11 ड्रॉ रहे हैं। यहां पर टीम इंडिया ने पिछली बार साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 317 रनों से टेस्ट जीता था। इस मैदान पर भारत को टेस्ट में पिछली हार भी साल 2021 में ही इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी। 

टेस्ट क्रिकेट में हासिल किए सभी चार संभव नतीजे

चेन्नई का चेपॉक मैदान क्रिकेट की दुनिया में इकलौता ऐसा ग्राउंड है, जहां टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में सभी संभव 4 नतीजे हासिल किए हैं। भारतीय टीम यहां पर टेस्ट जीती है, हारी है, टेस्ट ड्रॉ रहे हैं और एक मैच टाई रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 1986 में चेन्नई के मैदान पर टेस्ट मुकाबला हुआ था, जो टाई रहा था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया का सिर्फ यही एक टेस्ट टाई रहा है। 

चेन्नई में अनिल कुंबले ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

चेन्नई के मैदान पर सबसे ज्यादा 48 टेस्ट विकेट अनिल कुंबले ने हासिल किए हैं। 42 विकेट के साथ हरभजन सिंह दूसरे नंबर पर हैं। इस मैदान पर सबसे ज्यादा 1018 रन सुनील गावस्कर ने बनाए हैं। वह इस मैदान पर हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते प्लेयर हैं। 970 रनों के साथ सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।  

यह भी पढ़ें: 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उठापटक, रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल को ​बिना खेले फायदा

Asian Champions Trophy: भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदकर लगाई जीत की हैट्रिक, राजकुमार ने दागे 3 गोल

Latest Cricket News