A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय टीम ने चकनाचूर किया अंग्रेजों का महारिकॉर्ड, इतने छक्के जड़े कि विरोधी हुए बेहाल

भारतीय टीम ने चकनाचूर किया अंग्रेजों का महारिकॉर्ड, इतने छक्के जड़े कि विरोधी हुए बेहाल

बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में भारत के लिए बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारत की तरफ से बल्लेबाजों ने कुल 11 छक्के लगाकर बड़ा कमाल कर दिया है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP Indian Cricket Team

India vs Bangladesh 2nd Test: भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 285 रनों पर घोषित की है और पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 52 रनों की बढ़त मिली। बांग्लादेशी टीम पहली पारी में सिर्फ 233 रन ही बना सकी थी। भारत के लिए केएल राहुल और यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक लगाए। इन दोनों प्लेयर्स के अलावा बाकी के बल्लेबाजों ने भी तेजी के साथ रन बनाए। बांग्लादेश के गेंदबाज भारतीय बैट्समैन को रोकने में विफल रहे। 

पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए कुल 11 छक्के

बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल ने 72 रन बनाए। उनके अलावा केएल राहुल ने 68 रनों की पारी खेली। विराट कोहली अपने अर्धशतक से चूक गए और 47 रनों पर आउट हो गए। पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने कुल 11 छक्के जड़े। इसमें सबसे ज्यादा 3 छक्के रोहित शर्मा के बल्ले से निकले। लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए और उन्होंने 11 गेंदों में 23 रन बनाए। 

बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए छक्के: 

रोहित शर्मा- 3 
यशस्वी जायसवाल- 2 
शुभमन गिल- एक 
विराट कोहली- एक
केएल राहुल- 2 
आकाशदीप- 2 

साल 2024 में टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम लगा चुकी है 96 सिक्सर

बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में 11 छक्के जड़ते ही भारतीय टीम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट छक्के जड़ने वाली टीम बन गई है। भारत ने अभी तक साल 2024 में कुल 96 टेस्ट छक्के जड़े हैं। टीम इंडिया ने इंग्लैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में साल 2022 में कुल 89 छक्के जड़े थे। टेस्ट में भारत ने साल 2021 में कुल 87 छक्के लगाए थे। 

टेस्ट क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाली टीमें: 

भारत- 96 छक्के, साल 2024
इंग्लैंड- 89 छक्के, साल 2022
भारत- 87 छक्के, साल 2021
न्यूजीलैंड- 81 छक्के, साल 2014
न्यूजीलैंड- 71 छक्के, साल 2013

बांग्लादेश के लिए पहली पारी में मोमिनुल हक ने बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 194 गेंदों में 107 रन बनाए, जिसमें 17 चौके और एक छक्का शामिल रहा। उनके कारण बांग्लादेश की टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। नजमुल हसन शान्तो ने 31 रन और शादमैन इस्लाम ने 24 रन बनाए। बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए। 

Latest Cricket News