A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय टीम ने की पीएम मोदी से मुलाकात, हार्दिक पांड्या बने नंबर-1 टी20 ऑलराउंडर; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने की पीएम मोदी से मुलाकात, हार्दिक पांड्या बने नंबर-1 टी20 ऑलराउंडर; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी को जीतने के बाद भारतीय टीम 4 जुलाई दिल्ली पहुंची जहां पर टीम का फैंस ने जोरदार तरीके से स्वागत किया। इसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद सीधे मुंबई के लिए रवाना हो गए।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम 4 जुलाई की सुबह बारबाडोस से सीधे दिल्ली पहुंची। इसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात करने की और मुंबई के लिए रवाना हो गए। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को 7 रन से मात दी थी। वहीं आईसीसी की लेटेस्ट टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी हार्दिक पांड्या नंबर-1 की पोजीशन पर पहुंच गए हैं। वहीं अक्षर पटेल और कुलदीप यादल गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल है जबकि जसप्रीत बुमराह ने भी 12 स्थानों की छलांग लगाने के साथ 12वीं पोजीशन पर पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टी20 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम ने की मुलाकात

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी को जीतने के बाद भारतीय टीम आखिरकार विशेष विमान से 4 जुलाई की सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। यहां से टीम इंडिया सीधे होटल के लिए रवाना हो गई जिसके बाद सुबह 11 बजे टीम के सभी सदस्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए पीएम आवास पहुंचे। यहां पर पूरी टीम ने पीएम मोदी के साथ वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचाई और सभी प्लेयर्स ने पीएम के साथ अपने अनुभवों को भी साझा किया।

टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी हाथ में उठाकर एयरपोर्ट से बाहर निकले कप्तान रोहित शर्मा

बारबाडोस से सुबह 6 बजे टीम इंडिया का प्लेन दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा जिसके बाद प्लेयर्स का स्वागत करने के लिए फैंस काफी संख्या में वहां पर आए हुए थे। कप्तान रोहित शर्मा ने भी फैंस को निराश नहीं करते हुए एयरपोर्ट से बाहर निकलने के दौरान वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को अपने हाथ में उठाकर उसका दीदार सभी को करवाया। इसके बाद टीम बस में सवार होकर सीधे होटल के लिए रवाना हो गई।

होटल पहुंचने के बाद कप्तान रोहित और सूर्या ने किया जबरदस्त डांस

टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने के बाद दिल्ली आने के बाद जब टीम इंडिया के खिलाड़ी बस से होटल पहुंचे तो वहां पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ढोल और ताशे की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान ढोल की बीट पर कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने जमकर डांस किया। ढोल-नगाड़ों की बीट पर देखा जा सकता है कि कैसे रोहित शर्मा और सूर्य कुमार यादव हंसते हुए डांस कर रहे हैं। साथ ही वहां मौजूद लोगों में भी भारतीय टीम के जीत का उत्साह दिख रहा था।

आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बने जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी आईसीसी टी20 ऑलराउंडर प्लेयर्स की रैंकिंग में अब नंबर-1 की पोजीशन पर पहुंच गए हैं। वैसे तो हार्दिक पांड्या और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा की रेटिंग बराबर है, लेकिन फिर भी हार्दिक को आईसीसी ने नंबर एक पर रखा है। बाकी टॉप 10 की बात की जाए तो वहां भी बदलाव देखने के लिए मिला है।

जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजों की रैंकिंग में लगाई 12 स्थानों की छलांग

जसप्रीत बुमराह का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला, जिसके बाद टी20 में आईसीसी गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह ने 12 स्थानों की छलांग लगाने के साथ सीधे 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बता दें कि इस वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले बुमराह की आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग 104 थी।

ऑस्ट्रेलिया नहीं खेलेगा अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से दोहराया है कि महिलाओं के अधिकारों के संबंध में तालिबान सरकार के रुख के कारण ऑस्ट्रेलिया टीम अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेलेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा कि इस मामले पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ नियमित बातचीत होती रही है, और उम्मीद है कि दोनों टीमें भविष्य में कभी न कभी एक-दूसरे के साथ खेलना शुरू करेंगी।

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने शुरू की प्रैक्टिस

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतकर भारत पहुंच गई है। वहीं भारत की एक युवा टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने के लिए भेजा गया है। 6 जुलाई से शुरू होने वाली इस सीरीज में कुल 5 मैच खेले जाएंगे। इसी के बीच अब इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे शुभमन गिल का प्रैक्टिस करते हुए वीडियो सामने आया है। इसके अलावा टीम के अन्य खिलाड़ी भी नेट्स पर जमकर पसीना बहाते हुए दिखाई दिए हैं।

वानखेड़े स्टेडियम में फैंस को मिलेगी फ्री एंट्री

भारतीय क्रिकेट टीम भारत आ चुकी है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने करीब 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इसलिए रोमांच अपने चरम पर है। 29 जून से ही भारतीय फैंस टीम के वापस लौटने का इंतजार कर रहे थे, जो अब पूरा हो गया है। दिल्ली से टीम इंडिया मुंबई पहुंचने के बाद विक्ट्री परेड निकालेगी। इसके लिए स्पेशल बस तैयार की गई थी। इतना ही नहीं इसके​ लिए मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। वानखेड़े स्टेडियम में फैंस को फ्री में एंट्री दी जाएगी।

टीम इंडिया में चयन को लेकर रियान पराग और अभिषेक शर्मा ने दिया पहला रिएक्शन

भारतीय टीम को 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान काफी पहले ही कर दिया गया था, जिसमें कई नए चेहरों को जगह मिली है। इसमें  अभिषेक शर्मा, रियान पराग और तुषार देशपांडे को भी पहली बार भारतीय टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला है। वहीं रियान पराग और अभिषेक ने टीम इंडिया में अपने चयन को लेकर पहली बार प्रतिक्रिया दी जिसमें रियान ने कहा कि बचपन से एक सपना था इस तरह ट्रैवल करना, क्रिकेट तो हम हमेशा खेलते हैं लेकिन टीम इंडिया के कपड़े पहनना और इस तरह जाना ये सब एक सपने के पूरे होने जैसा है। वहीं अभिषेक ने कहा मुझे पता था कि यदि मैं लगातार अच्छा प्रदर्शन करूंगा तो टीम में जरूर चुना जाऊंगा लेकिन ये नहीं पता था कि जिम्बाब्वे में मिलेगा और इंडिया के बाहर मिलेगा। मेरा जब चयन हुआ था तो सबसे पहले शुभमन का ही फोन आया था।

अर्जेंटीना की ओलंपिक टीम में नहीं मिली मेसी को जगह

ओलंपिक 2024 का आयोजन इस साल पेरिस में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए धीरे-धीरे खिलाड़ियों और टीमों के नाम का ऐलान किया जा रहा है। इसी बीच ओलंपिक 2024 में अर्जेंटीना की टीम भी हिस्सा ले रही हैं। इसके लिए अर्जेंटीना ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया। इस टीम में अर्जेंटीना के सबसे बड़े खिलाड़ी लियोनेल मेसी का नाम शामिल नहीं है। इस टीम में वर्ल्ड कप विजेता टीम के चार सदस्यों को सिर्फ जगह दी गई है। इन चार खिलाड़ियों में स्ट्राइकर जूलियन अल्वारेज और डिफेंडर निकोलस ओटामेंडी का नाम शामिल हैं।

Latest Cricket News