A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट में जो कभी भी नहीं हुआ वो भारत ने कर दिखाया, ऐसा ऐतिहासिक रिकॉर्ड किसी भी टीम ने नहीं बनाया

टेस्ट क्रिकेट में जो कभी भी नहीं हुआ वो भारत ने कर दिखाया, ऐसा ऐतिहासिक रिकॉर्ड किसी भी टीम ने नहीं बनाया

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आज तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी अन्य टीम ने ऐसा रिकॉर्ड नहीं बनाया है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : PTI सरफराज खान और विराट कोहली

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। बेंगलुरु में खेले जा रहे इस मुकाबले में भारतीय टीम ने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया है। टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसे मुकाम को हासिल कर लिया है जिसके आसपास भी कोई अन्य टीम नहीं पहुंची है। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस मुकाबले में भले ही अच्छी स्थिति में नजर नहीं आ रही हो, लेकिन रिकॉर्ड बनाने में वह पीछे नहीं है। आए दिन भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट के बड़े से बड़े रिकॉर्ड बनाते चली जा रही है। इसी बीच उन्होंने एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया है।

टीम इंडिया ने बनाया खास रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के तीसरे दिन तीन विकेट खोकर 231 रन बनाए हैं। इस पारी में विराट कोहली ने 70 रन बनाए। हालांकि दिन खत्म होने से पहले ही वह आउट हो गए। विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान एक छक्का जड़ा। उनके छक्के ने इतिहास रच दिया। दरअसल यह इस साल भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में 100वां छक्का था। इससे पहले किसी भी टीम ने टेस्ट क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में 100 छक्के नहीं जड़े हैं। यह रिकॉर्ड बेहद खास है।

टेस्ट क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाली टीमें
  1. भारत - 102 छक्के (साल 2024)
  2. इंग्लैंड - 89 छक्के (साल 2022)
  3. भारत - 87 छक्के (साल 2021)
  4. न्यूजीलैंड - 81 छक्के (साल 2014)
  5. न्यूजीलैंड - 71 छक्के (साल 2013)

कैसा रहा तीसरे दिन खेल का हाल

टीम इंडिया बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन खराब प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन पलटवार करने में कामयाब रही है। भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 231 रन बनाए हैं। टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 46 रन पर ऑलआउट हो गए हैं। इसके बाद न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाए। ऐसे में टीम इंडिया अभी भी 125 रन पीछे चल रही है। भारत की ओर से अभी सरफराज खान बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह 70 रन बनाकर खेल रहे हैं।

Latest Cricket News