A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत में नहीं होगा महिला T20 वर्ल्ड कप, BCCI ने बढ़ाया वीवीएस लक्ष्मण का कार्यकाल; खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत में नहीं होगा महिला T20 वर्ल्ड कप, BCCI ने बढ़ाया वीवीएस लक्ष्मण का कार्यकाल; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: इस साल होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन बांग्लादेश में होना है लेकिन के हालात को देखते हुए आईसीसी दूसरे देशों में इसकी मेजबानी की योजना बना रही है जिसमें भारत का भी नाम शामिल था लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने एक बयान से साफ कर दिया कि हम इस टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं कर रहे हैं।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी बांग्लादेश को करनी है जिसका आयोजन अक्टूबर महीने में किया जाना है, लेकिन वहां पर जारी राजनीतिक संघर्ष की वजह से आईसीसी किसी दूसरे देश को इसकी मेजबानी सौंपने की योजना बना रहा है। इस लिस्ट में भारत का भी नाम शामिल था लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने एक बयान से साफ कर दिया कि भारत इस टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा। वहीं नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण जिनका कार्यकाल इस साल समाप्त हो गया था उसे बीसीसीआई ने एक साल आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।

भारत नहीं करेगा महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी

बांग्लादेश में जारी राजनीतिक संघर्ष का असर क्रिकेट पर भी पड़ा है। ऐसे में वहां पर अक्टूबर में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर भी असर पड़ सकता है। वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने एक बयान से ये साफ कर दिया है कि बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक संघर्ष के कारण आयोजन स्थल में बदलाव होने की स्थिति में भारत आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 की मेजबानी नहीं करेगा। जय शाह ने बताया कि ICC हमसे पूछा है कि क्या हम वर्ल्ड कप का आयोजन करेंगे। मैंने साफ तौर पर मना कर दिया है।

वीवीएस लक्ष्मण एक और साल संभालेंगे एनसीए प्रमुख का पद

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल को एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया है। लक्ष्मण का कार्यकाल सितंबर 2024 में खत्म हो रहा था। ऐसे में बीसीसीआई को इस पद के लिए कोई फैसला लेना था और उन्होंने लक्ष्मण के कार्यकाल को बढ़ा दिया। लक्ष्मण का नाम एक आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा मुख्य कोच पद के लिए आगे किया जा रहा था, लेकिन अब वह फिर से एनसीए में अपने पद को संभालेंगे।

ऑस्ट्रेलिया को स्कॉटलैंड और इंग्लैंड दौरे से पहले लगा बड़ा झटका

ऑस्ट्रेलियाई टीम को सितंबर में स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दोनों देशों का दौरा करेगी। लेकिन इससे पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन चोटिल होने की वजह से टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह सीन एबॉट लेंगे, जो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का भी हिस्सा हैं।

एनसीए में मिलेगी अन्य खेलों के लिए भी सुविधाएं

बीसीसीआई ने ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। बीसीसीआई अगले महीने बेंगलुरु में एक नई नेशनल क्रिकेट अकादमी का अनावरण करने जा रहा है। इस एनसीए में खिलाड़ियों के लिए काफी नई सुविधाएं होंगी। जिसमें यह एनसीए भारतीय क्रिकेटरों के अलावा ओलंपिक जाने वाले भारतीय एथलीटों के लिए भी उपलब्ध होगी। नई सुविधा में तीन इंटरनेशनल आकार के मैदान और 100 पिचें भी होंगी, जिनमें 45 इनडोर शामिल हैं। नई सुविधा में ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल और चोटिल एथलीटों के लिए एक आधुनिक रिहैब सेंटर भी होगा।

दिल्ली प्रीमियर लीग के शेड्यूल और स्क्वाड का हुआ ऐलान

दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन ने दिल्ली प्रीमियर लीग 2024 (DPL) के शेड्यूल और सभी स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) ने बुधवार को दिल्ली प्रीमियर लीग 2024 (DPL) के शेड्यूल का ऐलान किया है। टूर्नामेंट के पहले सीजन में छह मेंस टीमें और चार महिला टीमें भाग लेंगी। स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा दोनों को पुरानी दिल्ली 6 टीम ने साइन किया है और वे शनिवार को अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले पहले मैच में हिस्सा लेंगे।

पीकेएल 2024 ऑक्शन के पहले दिन सचिन तंवर को लेकर लगी सबसे बड़ी बोली

सचिन तंवर गुरुवार को मुंबई में प्रो कबड्डी लीग 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी के पहले दिन सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे। तमिल थलाइवाज ने पीकेएल के आगामी 11वें सीजन के लिए स्टार भारतीय कबड्डी खिलाड़ी को साइन करने के लिए 2.15 करोड़ रुपए खर्च किए। ईरान के मोहम्मदरेजा शादलोई चियानेह भी हरियाणा स्टीलर्स ने 2.07 करोड़ रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया। वहीं गुजरात जायंट्स ने भी गुमान सिंह को 1.97 करोड़ रुपए में साइन किया।

गयाना टेस्ट मैच के पहले दिन गिरे कुल 17 विकेट

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गयाना के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन के खेल में कुल 17 विकेट गिरे थे। साउथ अफ्रीका की टीम जहां पहले दिन अपनी पहली पारी में 160 रन बनाकर सिमट गई थी, तो वहीं वेस्टइंडीज की टीम दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 97 के स्कोर तक 7 विकेट गंवा चुकी थी। इस सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

पीआर श्रीजेश ने बताया कि कैसे ओलंपिक में भारत जीत सकता गोल्ड मेडल

भारतीय हॉकी टीम ने इस बार ओलंपिक में कमाल का प्रदर्शन किया और लगातार दूसरी बार ब्रॉन्ज मेडल का खिताब अपने नाम किया। हॉकी में भारत के लिए यह 13वां मेडल था। पिछले ओलंपिक यानी कि टोक्यो में भी भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस बार फैंस को उम्मीद थी कि हॉकी टीम मेडल का रंग बदलेगी। टीम से इस बार गोल्ड की आस लगाई जा रही थी, लेकिन एक बार फिर से उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। वहीं पीआर श्रीजेश ने अब बताया है कि भारतीय टीम गोल्ड मेडल कैसे अपने नाम कर सकती थी। पीआर श्रीजेश का मानना है कि हमें पेनल्टी कॉर्नर से गोल करने पर निर्भरता कम करनी होगी और फील्ड गोल करने पर अधिक मेहनत करनी चाहिए।

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने गए दल से पीएम मोदी ने की मुलाकात

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से कुल 117 प्लेयर्स ने हिस्सा लिया था। भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय प्लेयर्स से मुलाकात की। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के शूटर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। शूटिंग में भारत ने तीन मेडल जीते। मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल के व्यक्तिगत इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसके बाद भी उनका दमदार प्रदर्शन जारी रहा। फिर उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्सड इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ कांस्य पदक जीता। वह एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहले भारतीय महिला प्लेयर हैं।

जो रूट तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रनों का रिकॉर्ड

रिकी पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू पर दिए अपने एक बयान में कहा है कि जो रूट एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। रूट अभी सिर्फ 33 साल के हैं और सचिन के रिकॉर्ड से लगभग 4000 रन पीछे हैं। अब रूट यहां से कितने और टेस्ट मैच आगे खेलते हैं ये सबकुछ इसी पर निर्भर करेगा। अगर रूट साल में 10 से 14 टेस्ट मैच खेलते हैं तो इससे वह अगले 3-4 साल में सचिन के रिकॉर्ड के या तो करीब पहुंच जाएंगे या फिर उसे तोड़ देंगे। बता दें कि जो रूट सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में सातवें नंबर पर हैं।

Latest Cricket News