A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 वर्ल्ड कप के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का कप्तान, ये नाम सबसे आगे!

T20 वर्ल्ड कप के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का कप्तान, ये नाम सबसे आगे!

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद जुलाई में भारतीय टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी, जहां तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाने हैं।

SuryaKumar Yadav hardik pandya- India TV Hindi Image Source : GETTY T20 वर्ल्ड कप के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का कप्तान, ये नाम सबसे आगे!

India vs Zimbabwe T20 Series: भारतीय टीम भले ही इस वक्त टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेल रही हो, लेकिन अगली सीरीज की भी तैयारी जल्द ही शुरू होने वाली है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 29 जून को विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा और इसके बाद जुलाई के पहले ही सप्ताह में भारतीय टीम अपना अगला मैच खेल रही होगी। हालांकि अभी सीरीज में वक्त है और टीम का ऐलान भी नहीं किया गया है, लेकिन सवाल यही है कि क्या रोहित शर्मा ही इस सीरीज के लिए कप्तानी करेंगे या फिर​ किसी और को ये जिम्मेदारी दी जाएगी। 

जिम्बाब्वे सीरीज से रोहित शर्मा को दिया जा सकता है आराम 

टी20 विश्व कप के तुरंत बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी। जहां तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी, इसका शेड्यूल भी जारी किया जा चुका है। रोहित शर्मा भले ही इस विश्व कप में भारत की कमान संभाल रहे हों, लेकिन इस बात की संभावना काफी कम है कि इसके बाद भी कप्तान बने रहेंगे। दरअसल रोहित शर्मा पिछले लंबे वक्त से लगातार खेल रहे हैं। दो महीने तो वे आईपीएल में ही व्यस्त रहे। ऐसे में माना जा रहा है कि जिम्बाब्वे सीरीज में उन्हें रेस्ट यानी आराम दिया जा सकता है। 

हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव हो सकते हैं सीरीज के लिए कप्तान 

जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज बहुत ज्यादा अहम नहीं होने वाली। इस बीच पता चला है कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को कप्तानी की जिम्मेदारी दी जा सकती है। अगर हार्दिक पांड्या जिम्बाब्वे जाने के लिए तैयार होंगे तो वे कप्तान की हैसियत से ही जाएंगे और सूर्यकुमार यादव उपकप्तान हो सकते हैं। लेकिन अगर हार्दिक भी लगातार खेलने के कारण रेस्ट की मांग करते हैं तो फिर सूर्यकुमार यादव को नया कप्तान बनाकर भेजा जा सकता है। साथ ही आईपीएल में जिन खिलाड़ियों ने अभी हाल ही में बेहतर प्रदर्शन किया है, उन्हें इस टीम में मौका मिल सकता है। 

नए हेड कोच के ऐलान के बाद होगी टीम की घोषणा 

वैसे भी आने वाले कुछ ही दिन के भीतर भारतीय क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव होना है। राहुल द्रविड़ को बतौर हेड कोच कार्यकाल विश्व कप के बाद खत्म हो जाएगा। इसके बाद ये जिम्मेदारी कौन उठाएगा, ये सवाल है। बीसीसीआई ने इस​की कवायद शुरू कर दी है। बताया जाता है कि कुछ संभावित नामों का इंटरव्यू हुआ है, जल्द ही बीसीसीआई की ओर से नए हेड कोच के नाम का भी ऐलान कर दिया जाएगा। उसके बाद नया हेड कोच अपनी टीम किस तरह का चाहता है, ये भी काफी ज्यादा अहम हो जाएगा। यानी आने वाले कुछ दिन जहां टी20 विश्व कप में टीम इंडिया अपने मुकाबले खेलेगी, वहीं दूसरी ओर भी कुछ ना कुछ रोचक होता रहेगा। 

यह भी पढ़ें 

ICC की T20 रैंकिंग में ये खिलाड़ी बना टॉप ऑलराउंडर, टॉप 3 में भी बदलाव

आईसीसी टी20 रैंकिंग में भयंकर बदलाव, इस खिलाड़ी ने बदल दी टेबल

Latest Cricket News