A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत ने T20 सीरीज में हासिल की बराबरी, अभिषेक ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत ने T20 सीरीज में हासिल की बराबरी, अभिषेक ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

India vs Zimbabwe 2nd T20: भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को 100 रनों से हराकर दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में जीत हासिल कर ली है। इसी जीत के साथ टीम ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

IND vs ZIM- India TV Hindi Image Source : AP IND vs ZIM

भारतीय टीम ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में जिम्बाब्वे को 100 रनों से हरा दिया है। इस मैच में टीम इंडिया के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया। भारत के लिए अभिषेक शर्मा ने तूफानी शतक लगाया। उन्होंने सिर्फ 46 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया। इसके अलावा रुतुराज गायकवाड़ ने 77 रनों की पारी खेली। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरों के बारे में। 

T20I में लगातार 3 छक्के लगाकर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने अभिषेक 

जिम्बाब्वे के खिलाफ अभिषेक शर्मा ने पारी की शुरुआत से ही आक्रमक बैटिंग करनी जारी रखी। उन्होंने सिर्फ 46 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया। यह टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल में तीसरा सबसे तेज शतक है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 7 चौके और 8 छक्के लगाए। वह 100 रन बनाकर आउट हुए। वह लगातार तीन छक्के लगाकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं।

भारत ने जिम्बाब्वे को हराया

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को दूसरे टी20 मैच में 100 रनों से हरा दिया है और इसी के साथ 1-1 से बराबर कर ली है। भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 234 रन बनाए, जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 134 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए अभिषेक शर्मा ने 100 रन और रुतुराज गायकवाड़ ने 77 रनों का योगदान दिया।  

साई सुदर्शन ने T20I में किया डेब्यू

दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ साई सुदर्शन ने डेब्यू किया है। वह पिछले कुछ समय से गुजरात टाइटंस के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने अपने दम पर टीम को कई मैच जिताए हैं। उनके प्रदर्शन को देखते हुए ही सेलेक्टर्स ने उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुना था। 

रोहित की कप्तानी में जीतेंगे 2 ICC टूर्नामेंट्स: जय शाह

मैंने राजकोट में बोला था कि जून 2024 में हम कप भी जीतेंगे और दिल भी जीतेंगे और भारत का झंडा गाड़ेंगे। हमारे कप्तान ने झंडा गाड़ दिया। इस जीत में आखिरी पांच ओवर का बहुत बड़ा योगदान था। इसके लिए मैं सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या का बहुत-बहुत धन्यवाद करना चाहता हूं। इस जीत के बाद अगला पड़ाव है चैंपियंस ट्रॉफी और WTC Final। मुझे पूरा भरोसा है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हम इन दोनों टूर्नामेंट्स में चैंपियन बनेंगे। 

शुभमन गिल ने अभिषेक और गायकवाड़ की तारीफ की

शुभमन गिल ने जीत के बाद कहा कि मैं बहुत खुश हूं, फिर से जीत की लय में लौटना शानदार रहा। अभिषेक शर्मा और रुतुराज गायकवाड़ ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, खासकर पावरप्ले में यह आसान नहीं था, क्योंकि गेंद इधर-उधर घूम रही थी, लेकिन अभिषेक और रुतुराज गायकवाड़ ने शानदार तरीके से पारी को आगे बढ़ाया। कल, यह दबाव को झेलने में सक्षम न होने के बारे में अधिक था, यह एक युवा टीम है। 

अभिषेक शर्मा ने एक ओवर में बनाए 26 रन

टीम इंडिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को देखकर फैंस को युवराज सिंह की तब याद आ गई। जब उन्होंने मैच के 11वें ओवर में डायोन मायर्स के ओवर में 26 रन बना डाले। इस ओवर में कुल 28 रन बने जिसमें अभिषेक के नाम 26 रन थे। यह इस मैच का सबसे महंगा ओवर रहा। आपको बता दें कि अभिषेक शर्मा ने इस मैच में 33 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। 

जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे WCPL में खेलेंगी

महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने भारतीय क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे को रविवार, 7 जुलाई को आगामी टूर्नामेंट अपनी टीम में शामिल किया है। ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने साल 2022 में खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने टूर्नामेंट के तीसरे संस्करण के लिए अपनी प्री-ड्राफ्ट टीम की घोषणा की। ट्रिनबागो नाइट राइडर्स ने चार विदेशी खिलाड़ियों मेग लैनिंग, जेस जोनासेन, जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया तथा पिछले सीजन की कप्तान डिएंड्रा डॉटिन सहित पांच खिलाड़ियों को भी बरकरार रखा। 

चैंपियंस ट्रॉफी के स्टेडियमों की मरम्मत के लिए PCB ने पैसे आवंटित किए

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले कराची, लाहौर और रावलपिंडी में अपने स्टेडियमों की मरम्मत के लिए लगभग 17 अरब रुपये आवंटित किए। पीसीबी के संचालन बोर्ड ने शनिवार को लाहौर में हुई बैठक में यह राशि मंजूर की, जिसमें महिला क्रिकेट पर खर्च के लिए 24 करोड़ रुपये भी आवंटित किए गए। पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने बोर्ड के सदस्यों को यह भी बताया कि चैंपियंस ट्रॉफी पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी। 

भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया T20I का सबसे बड़ा स्कोर

भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 234 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जिम्बाब्वे के खिलाफ किसी भी टीम का ये सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले T20I में जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2018 में T20I में जिम्बाब्वे के खिलाफ 229 रन बनाए थे। 

जेसविन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी को मिला पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा

भारत की टॉप लॉग जंप की खिलाड़ी जेस्विन एल्ड्रिन और रनर अंकिता ध्यानी ने रविवार 7 जुलाई को पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफिकेशन कोटा हासिल कर लिया। वर्ल्ड एथलेटिक्स ने समर ओलंपिक के लिए योग्य एथलीटों की सूची की घोषणा की है। जिसमें भारत के 30 सदस्य शामिल हैं। पेरिस ओलंपिक के लिए शुरुआती कोटा हासिल करने के बावजूद टॉप भारतीय जम्पर एम श्रीशंकर को इंजरी के कारण हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

Latest Cricket News