A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SL: ये तो कमाल ही हो गया! साल 2024 में अब देखने के लिए मिला ये खास दिन

IND vs SL: ये तो कमाल ही हो गया! साल 2024 में अब देखने के लिए मिला ये खास दिन

IND vs SL: भारतीय क्रिकेट टीम आज यानी शुक्रवार को श्रीलंका से वनडे सीरीज का पहला मैच खेल रही है। मजे की बात ये भी है कि इस साल यानी 2024 का ये पहला वनडे मैच है। इससे पहले ऐसा क​ब हुआ था, ये भी जान लीजिए।

indian cricket team - India TV Hindi Image Source : AP साल 2024 में अब देखने के लिए मिला ये खास दिन

India vs Sri Lanka 1st ODI Match: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम आज श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज कर रही है। तीन मैचों की सीरीज का ये पहला मुकाबला है, जो कोलंबो में खेला जा रहा है। लेकिन क्या आपको याद है कि भारत ने इस साल यानी 2024 में अब तक कितने वनडे मुकाबले खेले हैं। अब इस साल के 6 महीने गुजर चुके हैं और सातवां महीना चल रहा है। लेकिन भारत ने एक भी वनडे मैच खेला ही नहीं था। साल 1981 के बाद ये पहला मौका है, जब भारत ने इतने लंबे वक्त तक एक भी वचडे मैच नहीं खेला है। यानी इस लिहाज से देखें तो ये अपने आप में एक अद्भुत टाइप का ही मामला है। 

साल 2024 में टीम इंडिया खेल रही है अपना पहला वनडे मैच 

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2023 के वनडे विश्व कप के बाद भारत ने पिछले ही साल साउथ अफ्रीका का दौरा वनडे सीरीज के लिए किया था। सीरीज में तीन मैच खेले गए थे। इसका आखिरी मैच 21 दिसंबर को खेला गया था, जिसे भारतीय ने अपने नाम किया था। इसके बाद से अब तक कोई भी वनडे मुकाबला नहीं खेला। टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम इतनी व्यस्त रही कि वनडे का चांस ही नहीं मिला। अब दो अगस्त को जाकर वनडे मैच खेलने का मौका आया है। 

साल 1980 के बाद पहली बार हुआ ये काम

भारत ने साल 1980 में काफी लंबे वक्त तक कोई वनडे मैच नहीं खेला था। उस साल 6 दिसंबर को जाकर पहला वनडे मैच खेला था। वहीं साल 1978 में तो भारत ने अक्टूबर में जाकर पहला एक दिवसीय मैच खेला था। हालांकि ये बात सही है कि उस वक्त ज्यादा वनडे मैच हुए ही नहीं हैं, इसलिए न खेलना तो समझ में आता है। लेकिन अब तो एक ही महीने में चार से छह वनडे हो जाते हैं, तब भारत को लगातार 6 महीने एक भी वनडे न खेलना समझ से परे है। 

इस साल टीम इंडिया के पास केवल 3 ही वनडे

इस बीच ध्यान देने वाली बात ये भी है कि भारतीय टीम इस साल केवल 3 वनडे मैच ही खेलेगी। अभी जो श्रीलंका से सीरीज चल रही है, इसके बाद इस साल कोई भी वनडे सीरीज है ही नहीं। हालांकि अगले साल होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी से पहले केवल 6 वनडे मिलेंगे। जनवरी में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होनी है। उसके बाद फरवरी में चैंपियंस ट्रॉफी का प्लान है, हालांकि इसका शेड्यूल आना बाकी है। इसलिए ये सीरीज काफी ज्यादा अहम हो जाती है। इस बीच विराट कोहली और रोहित शर्मा का प्रदर्शन भी काफी ज्यादा मायने रखेगा। 

विराट कोहली और रोहित शर्मा पर रहने वाली है नजर 

रोहित शर्मा और विराट कोहली लंबे समय बाद वनडे सीरीज खेलने के लिए उतरे हैं। पहले तो जो खबरें सामने आ रही थीं, उसमें कहा गया था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली इस सीरीज से रेस्ट लेंगे, लेकिन फिर फैसला हुआ कि दोनों ही खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा होंगे। टी20 सीरीज के तीनों मैच जीतने के बाद भारतीय टीम की कोशिश होगी इस सीरीज में भी श्रीलंका का सफाया किया जाए, ताकि चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी जारी रह सकें। सभी पर फैंस की और बीसीसीआई की नजर रहने वाली है। 

यह भी पढ़ें 

IND vs SL 1st ODI Live Updates

IND vs SL: टीम इंडिया ने आखिर क्यों बांधा काला बैंड, ये रही इसके पीछे की वजह

Latest Cricket News