A
Hindi News खेल क्रिकेट न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की बैटिंग का जो हश्र हुआ, India TV ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की बैटिंग का जो हश्र हुआ, India TV ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी

भारतीय टीम का जो हाल बेंगलुरु टेस्ट में दूसरे दिन देखने को मिला, वो बहुत से फैन को चौंका सकता है। पहले टेस्ट में दूसरे दिन टीम इंडिया सिर्फ 46 रनों पर ढेर हो गई।

IND vs NZ- India TV Hindi Image Source : PTI भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। पहला दिन बारिश में धुलने के बाद दूसरे दिन टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरी तो किसी ने भी कल्पना नहीं कि होगी कि टीम की हालत इतनी बुरी हो जाएगी। भारतीय टीम 50 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी। न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी के आगे पूरी भारतीय टीम महज 46 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम के 5 बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम को ऐसा दिन देखने को मिला जब टीम के टॉप-8 बल्लेबाजों में से 5 अपना खाता भी नहीं खोल सके। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी पर कितना बड़ा संकट गहराया हुआ है। टीम इंडिया का ये शर्मनाक प्रदर्शन कई लोगों को चौंका सकता है लेकिन इंडिया टीवी ने पहले ही इस बात की भविष्यवाणी कर दी थी कि टीम की बल्लेबाजी जितनी मजबूत नजर आ रही है, असल में उतनी मजबूत है नहीं। 

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जब भारतीय टीम ने एकतरफा जीत दर्ज की थी तो हर कोई टीम का गुणगान कर रहा था लेकिन वो इंडिया टीवी ही था जिसने इस सीरीज से पहले ही भारतीय टीम के बल्लेबाजी संकट के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इंडिया टीवी ने अपनी संडे स्पेशल स्टोरी में भारतीय टीम की बल्लेबाजी की कमजोरियों पर खुलकर बात की थी और बताया था कि टीम इंडिया की बैटिंग इस समय किस बड़े संकट से गुजर रही है। 

इंडिया टीवी ने किया था बड़ा खुलासा

इंडिया टीवी ने 22 सितंबर 2024 की अपनी संडे स्पेशल स्टोरी 'टीम इंडिया का बल्लेबाजी संकट' में गहन रिसर्च और आंकड़ों की मदद से बताया था कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी इस वक्त जिस खालीपन से गुजर रही है, वो इससे पहले कभी देखने को नहीं मिली। यही वजह है कि न्यूजीलैंड की क्वालिटी गेंदबाजी के आगे भारतीय शेर 50 रन से भी कम स्कोर के भीतर ढेर हो गए।

हर क्रिकेट फैन इस बात से भलीभांति वाकिफ है कि भारतीय क्रिकेट इस वक्त बदलाव के दौर से गुजर रही है। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सितारे अपने रिटायरमेंट की ओर बढ़ रहे हैं और इनकी जगह लेने के लिए टीम इंडिया कई युवा बल्लेबाजों को लगातार आजमा रही है लेकिन अब तक कोई भी टीम में परमानेंट जगह नहीं बना सका है। फिर चाहे वो टॉप आर्डर हो या मिडिल ऑर्डर। 

टीम इंडिया के सामने है बड़ी चुनौती

एक समय था जब टीम इंडिया का टॉप आर्डर लड़खड़ाता था तो चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज अपना खूंटा गाड़ देते थे। लेकिन अब वक्त बीत चुका है। खराब फॉर्म के कारण दोनों ही टीम से बाहर हो चुके हैं। दोनों की वापसी होना भी लगभग नामुमकिन नजर आ रहा है। ऐसे में टीम इंडिया के सामने मजबूत बल्लेबाजी का संकट गहराया हुआ है। भारतीय टीम को जल्द से जल्द अपनी बल्लेबाजी की कमजोरियों को पहचान कर उनका समाधान खोजना होगा, वरना टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इससे भी बुरे हाल के लिए तैयार रहना होगा। 

यहां पढ़ें 22 सितंबर की संडे स्पेशल स्टोरी: टीम इंडिया का बल्लेबाजी संकट, भारत का अगला सुपरमैन कौन?

 

 

 

Latest Cricket News