A
Hindi News खेल क्रिकेट पेरिस में भारत ने रचा इतिहास, बांग्लादेश ने पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस में भारत ने रचा इतिहास, बांग्लादेश ने पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तान को अपने ही घर में बांग्लादेश के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। बांग्लादेश ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ किया। वहीं, पेरिस पैरालंपिक में छठे दिन भारत ने 5 मेडल जीतने के साथ ही अपनी झोली में कुल 20 मेडल कर लिए हैं।

Paris Paralympics- India TV Hindi Image Source : GETTY/INDIA TV पेरिस पैरालंपिक

Sports Top 10: पेरिस पैरालंपिक 2024 में छठा दिन भारत के लिए शानदार रहा। भारत ने एक ही दिन में 5 मेडल अपने नाम किए और कुल मेडल की संख्या को 20 पहुंचा दिया। इसके साथ ही भारत ने एक पैरालंपिक में अपने सबसे ज्यादा मेडल जीतने का नया रिकॉर्ड बना दिया। छठे दिन भारत के लिए दीप्ति जीवनजी, शरद कुमार, मरियप्पन थंगावेलु, अजीत सिंह और सुंदर गुर्जर ने मेडल जीते। क्रिकेट में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में हराकर नया इतिहास रचा। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति ने अजय रात्रा को सेलेक्शन कमेटी के नए सदस्य के रूप में नामित किया है।

पेरिस में टूटा टोक्यो का महारिकॉर्ड

पेरिस पैरालंपिक में भारतीय पैराएथलीट ने 6 दिन के भीतर ही वो कारनामा कर दिया है, जो आज से पहले कभी नहीं हुआ था। दरअसल, भारत ने पेरिस में 20 मेडल का आंकड़ा छूने के साथ ही एक पैरालंपिक गेम्स में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का नया इतिहास रच दिया है। भारत के खाते में अब कुल 20 मेडल हो गए हैं। इनमें 3 गोल्ड मेडल, 7 सिल्वर मेडल और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। पेरिस से पहले भारत ने टोक्यो 2020 में पैरालंपिक गेम्स में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। 

हाई जंप में बड़ी खुशखबरी

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलू ने हाई जंप में टी63 वर्ग में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। इन प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया और भारत की झोली में पदक डाल दिए। शरद कुमार ने पिछले पैरालंपिक में भी भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। इस बार उन्होंने अपने पदक का रंग बदला है। शरद एक समय हाई जंप में टी63 वर्ग में गोल्ड मेडल जीत रहे थे, लेकिन अमेरिकी एथलीट ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया।

जैवलिन में भारत को मिले 2 मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो के एफ46 इवेंट में सुंदर सिंह गुर्जर और अजीत सिंह ने भारत के लिए मेडल जीते। भारत को एक ही इवेंट से दो मेडल मिले। अजीत सिंह ने 65.62 मीटर के व्यक्तिगत थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जबकि सुंदर सिंह ने 64.96 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। इस इवेंट का गोल्ड मेडल क्यूबा के वरोना गोंजालो ने जीता है। उन्होंने 66.14 मीटर का थ्रो फेंका और सीधा स्वर्ण पदक अपने खाते में कर लिया। 

एथलेटिक्स में दीप्ति ने किया कमाल

विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता भारत की दीप्ति जीवनजी ने पेरिस पैरालंपिक की एथलेटिक्स की महिला 400 मीटर टी20 स्पर्धा में 55.82 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। वह फाइनल में तीसरे नंबर पर रही। इसी महीने 21 बरस की होने वाली दीप्ति यूक्रेन की यूलिया शुलियार (55.16 सेकेंड) और विश्व रिकॉर्ड धारक तुर्की की आयसेल ओंडर (55.23 सेकेंड) के बाद तीसरे स्थान पर रहीं। 20 वर्षीय दीप्ति इस साल की शुरुआत में कोबे में 55.07 सेकेंड के विश्व रिकॉर्ड के साथ विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद पेरिस आई थीं।

अजय रात्रा की सेलेक्शन कमेटी में एंट्री

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति ने अजय रात्रा को सेलेक्शन कमेटी के नए सदस्य के रूप में नामित किया है। अजय रात्रा कमेटी में सलिल अंकोला का स्थान लेंगे। सेलेक्शन कमेटी के चीफ अजित अगरकर हैं। भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा के पास घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट का अनुभव है और उनका रिकॉर्ड प्रभावशाली है। वह असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं। 

WTC फाइनल को लेकर बड़ा ऐलान

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तारीख सामने आई है। साल 2025 में खेला जाना वाला फाइनल इंग्लैंड के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारतीय टीम एक बार फिर से फाइनल खेलने की अपनी दावेदारी पेश कर रही है। डब्ल्यूटीसी 2025 का फाइनल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 11 से 15 जून तक होगा। इसके साथ ही 16 जून का दिन रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। यानी अगर मैच के पहले पांच दिन बारिश होती है तो छठे दिन भी मुकाबला जारी रहेगा।

पाकिस्तान की शर्मनाक हार 

बांग्लादेश जैसे छोटी टीम ने पाकिस्तान को उसी के घर में बुरी तरह से धो डाला। बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपना दबदबा बनाया और सीरीज 2-0 से अपने नाम की। इस टेस्ट सीरीज में खेले गए दोनों मुकाबलों के दौरान पाकिस्तान की टीम पूरी तरह से कमजोर नजर आई। पहले टेस्ट में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से जबकि दूसरे टेस्ट में 6 विकेट से करारी शिकस्त दी।

न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में 2 नए चेहरे

डेवोन कॉन्वे और फिन एलन के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को मना करने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने 2 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा। इन खिलाड़ियों का नाम है ऑलराउंडर नाथन स्मिथ और जोश क्लार्कसन। 27 साल के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज और मीडियम पेसर क्लार्कसन ने तीन वनडे और T20I मैच खेले हैं, जबकि 26 वर्षीय स्मिथ ने अभी तक अपना इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया है। पिछले महीने डेवोन कॉन्वे और फिन एलन ने फ्रैंचाइजी क्रिकेट में खेलने के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ठुकरा दिया था।

BGT से पहले स्मिथ का बड़ा बयान

स्टीव स्मिथ का बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को लेकर बड़ा बयान आया। स्टीव स्मिथ ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा है कि वह बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2024-25 को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि ये एक शानदार सीरीज होने वाली है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टीम इंडिया ने कमाल का क्रिकेट खेला है। ऑस्ट्रेलियन टीम ने भी पिछले कुछ सालों में शानदार खेल दिखाया है। 

WTC पाइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव

पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब उसे बांग्लादेश के हाथों टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज के बाद अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भी काफी बदलाव देखने को मिला। बांग्लादेश की टीम लंबी छलांग मारते हुए सीधे नंबर चार की कुर्सी पर का​बिज हो गई। वहीं, पाकिस्तान की टीम अब आठवें नंबर पर खिसक गई है।

Latest Cricket News