A
Hindi News खेल क्रिकेट वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करेगा बिहार का लाल! एक साथ मिला है मौका

वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करेगा बिहार का लाल! एक साथ मिला है मौका

वेस्टइंडीज दौरे पर बिहार के एक खिलाड़ी को मौका मिला है। ये खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में एक साथ डेब्यू कर सकता है।

Mukesh Kumar- India TV Hindi Image Source : TWITTER मुकेश कुमार

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मुकाबले खेलने जा रही है। इस दौरे के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया गया है। तीनों सीरीज में कई नए खिलाड़ियों को मौका मिला है। इसी बीच एक खिलाड़ी ऐसा है जिसे तीनों फॉर्मेट के लिए चुना गया है। यानी कि ये खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलता नजर आ सकता था। हालांकि बिहार से ताल्लुकात रखने वाले इस खिलाड़ी ने अभी तक किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू नहीं किया है।

बिहार के लाल का कमाल

बिहार के गोपालगंज से संबंध रखने वाले तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को भारतीय नेशनल टीम के सेलेक्टर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम में मौका दिया है। बिहार के लाल मुकेश कुमार लगातार नए मुकाम को हासिल करते जा रहे हैं। वह एक ही दौरे पर टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर सकते हैं। फर्स्ट क्लास टूर्नामेंटों में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मुकेश को पिछले कई सीरीज से टीम में मौका तो मिल रहा है, लेकिन वह प्लेइंग 11 में अपनी जगह नहीं बना पा रहे हैं। बंगाल के खेलने वाले इस तेज गेंदबाज ने अपने शानदार हुनर के दम पर विकेटों के साथ साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड का भी ध्यान अपनी ओर खींचा है।

आसान नहीं रहा मुकेश का सफर

संघर्ष से भरे मुकेश के जीवन पर एक नजर डालें तो लगता है कि उनकी मेहनत रंग लाई। साल 1993 में बिहार के गोपालगंज में जन्मा ये खिलाड़ी वेस्टइंडीज दौरे पर डेब्यू करने के लिए तैयार है। उनके पिता ड्राइवर की नौकरी किया करते थे। मुकेश ने अपने प्रोफेशनल क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत कोलकाता से की, बाद में चलकर वह बंगाल की रणजी टीम के लिए चुने गए। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने डोमेस्टिक क्रिकेट में जमकर धूम मचाया है। मुकेश कुमार ने 39 फर्स्ट क्लास मैच में 149 विकेट झटके हैं। वहीं लिस्ट ए में उन्होंने 24 मैचों में 26 विकेट और टी20 में 33 मैचों में 32 विकेट झटके हैं। 

Latest Cricket News