A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs WI : पहले से लेकर 100 टेस्‍ट तक, कैसे हैं भारत और वेस्‍टइंडीज के क्रिकेट आंकड़े

IND vs WI : पहले से लेकर 100 टेस्‍ट तक, कैसे हैं भारत और वेस्‍टइंडीज के क्रिकेट आंकड़े

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज की टीमें अब तक 99 टेस्‍ट खेल चुकी हैं और आज 100वां मुकाबला होगा।

rohit sharma craig brathwaite- India TV Hindi Image Source : BCCI रोहित शर्मा क्रेग ब्रैथवेट

 

IND vs WI 100 Test : भारत और वेस्‍टइंडीज की टीमें एक बार फिर से आमने सामने आने वाली हैं। पहला टेस्‍ट जीतकर जहां टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं, वहीं वेस्‍टइंडीज करारी हार के बाद अब पलटवार करने की फिराक में होगी। लेकिन पहले मुकाबले में जिस तरह से विंडीज टीम ने हथियार डाले, उसके बाद वापसी कर पाना आसान नहीं हैं। आज का मैच इसलिए कुछ ज्‍यादा ही खास है, क्‍योंकि ये भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाला 100वां मुकाबला है। यानी भारतीय टीम और वेस्‍टइंडीज अब तक 99 बार आमने सामने आ चुकी हैं और शतक पूरा होने जा रहा है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि अब तक भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच जो मुकाबले हुए हैं, उसमें क्‍या कुछ हुआ है। 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच ऐसे हैं टेस्‍ट आंकड़े 
20 जुलाई को जब भारत और वेस्टइंडीज की टीमें पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगी। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच के क्रिकेट रिश्‍तों को दो तरह से देखा जा सकता है। अब तक जो 99 टेस्‍ट खेले गए हैं, उसमें से टीम इंडिया ने 23 मुकाबले भारत ने अपने नाम किए हैं, 30 मुकाबले वेस्‍टइंडीज ने जीते हैं। बाकी 46 मुकाबले बराबरी यानी ड्रॉ पर खत्‍म हुए हैं। यानी टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 23.23 है। इससे आप सब कुछ अच्‍छी तरह से समझ सकते हैं। इतना ही नहीं, टीम इंडिया का भारत में यानी अपनी ही जमीन पर भी रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं है। घरेलू मैदान पर जो 47 टेस्ट मैच खेले गए हैं, उसमें से 13 जीते, 14 हारे हैं, बाकी 20 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। भारत की जीत का प्रतिशत 27.65 फीसदी है। वेस्टइंडीज ने अपनी जमीन पर जो 52 टेस्ट मैच खेले गए हैं, उसमें से भारतीय टीम ने 10 जीते हैं और वेस्टइंडीज के खाते में 16 मैच गए हैं। 26 टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। वेस्टइंडीज में भारत की जीत का प्रतिशत 19.23 है।

टीम इंडिया ने साल 2000 के बाद बदल दिए हैं सारे समीकरण  
ये तो रहे अब तक के ओवरऑल रिकॉर्ड, जिसमें आप समझ ही गए होंगे कि वेस्‍टइंडीज की टीम भारी पड़ी है। लेकिन पिछले करीब 15 से 20 साल में टीम इंडिया ने जहां एक चढ़ाव का दौर देखा है, वहीं वेस्‍टइंडीज की टीम धीरे धीरे कर ढलान की ओर जा रही है। साल 2000 के बाद की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच 29 मुकाबले खेले गए हैं, उसमें से 16 मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं और केवल दो ही मैच वेस्‍टइंडीज की टीम जीत पाई है। वहीं 11 मैच बराबरी पर खत्‍म हुए हैं। यहां पर भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत 55.17 फीसदी है। 
घरेलू मैदान पर खेले गए 10 टेस्ट मैचों में से भारत ने आठ में जीत हासिल की है और दो टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। यानी इस बीच वेस्‍टइंडीज की टीम भारत में एक भी टेस्‍ट नहीं जीत पाई है। भारत की जीत का प्रतिशत 80 फीसदी है। इसी दौरान वेस्टइंडीज में खेले गए 19 टेस्ट मैचों में भारत ने आठ जीते हैं, दो हारे हैं और नौ ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। भारत की जीत का प्रतिशत 42.19 तक जा पहुंचा है। 

भारत और वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट सीरीज के ये सुपरस्‍टार 
भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए टेस्‍ट मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा रन पूर्व कप्‍तान और सलामी बल्‍लेबाज रहे सुनील गावस्कर ने बनाए हैं। उन्होंने 27 टेस्ट मैचों में 65.45 की औसत, 13 शतक और 7 अर्द्धशतक के साथ 2749 रन बनाए हैं। उनके बाद राहुल द्रविड़ हैं जिन्होंने 23 टेस्ट मैचों में 63.80 की औसत, पांच शतक और 13 अर्द्धशतक के साथ 1978 रन बनाए। वीवीएस लक्ष्मण का भी वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है और उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में 57.16 की औसत, चार शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1715 रन बनाए हैं।
भारत के मौजूदा खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी विराट कोहली हैं जिन्होंने 15 टेस्ट मैचों में 44.90 की औसत, दो शतक और छह अर्धशतक की मदद से 898 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी क्लाइव लॉयड हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ 28 टेस्ट मैचों में 58.60 की औसत, सात शतक और 12 अर्द्धशतक के साथ 2344 रन बनाए। शिवनारायण चंद्रपॉल ने 25 टेस्ट मैचों में 63.85 की औसत, सात अर्द्धशतक और दस शतकों के साथ 2171 रन बनाए। महान विव रिचर्ड्स ने 23 टेस्ट मैचों में 50.71 की औसत, आठ शतक और सात अर्द्धशतक की मदद से 1978 रन बनाए। मौजूदा खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कप्तान क्रैग ब्रेथवेट हैं जिन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 21.59 की औसत और चार अर्द्धशतक के साथ 475 रन बनाए हैं।

भारतीय टीम : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, रुतुराज गायकवाड़, श्रीकर भरत, अक्षर पटेल , नवदीप सैनी, मुकेश कुमार। 

वेस्टइंडीज टीम : क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), तेगनारायण चंद्रपॉल, जर्मेन ब्लैकवुड, एलिक अथानाजे, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, जोमेल वारिकन, शैनन गेब्रियल, किर्क मैकेंजी, केविन सिंक्लेयर। 

Latest Cricket News