A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SL : रोहित शर्मा की कप्तानी में नए युग की शुरुआत, जानिए क्या हो सकता है टीम इंडिया का बैटिंग आर्डर

IND vs SL : रोहित शर्मा की कप्तानी में नए युग की शुरुआत, जानिए क्या हो सकता है टीम इंडिया का बैटिंग आर्डर

शुभमन गिल अब खेलने के लिए तैयार हैं तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उन्हें मि​डल आर्डर में उतारना पसंद करेंगे। 

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma

Highlights

  • सीरीज में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को नहीं मिला है मौका
  • टीम इंडिया इस साल केवल तीन ही टेस्ट मैच खेलने उतरेगी
  • रोहित शर्मा को तय करना पड़ेगा टेस्ट टीम का नया बैटिंग आर्डर

रोहित शर्मा का कप्तान के रूप में पहला टेस्ट भारत के मिडल आर्डर के लिए भी नए युग की शुरुआत करेगा। शुभमन गिल और हनुमा विहारी को अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जगह लेने के लिए तैयार किया जाएगा। यह अब स्पष्ट है कि अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को इस सीजन में होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम में नहीं रखा जाएगा। इन मैचों में हनुमा विहारी और शुभमन गिल इन दोनों का विकल्प होंगे, जबकि श्रेयस अय्यर को बैकअप के रूप में रखा जाएगा। भारत ने केपटाउन में जो आखिरी टेस्ट मैच खेला था उसमें दो स्थान खाली हैं और जब विराट कोहली मोहाली में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे तब ये तीनों युवा खिलाड़ी इन स्थानों पर अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे जिन पर पिछले एक दशक से पुजारा और रहाणे का कब्जा रहा था। 

शुभमन गिल नंबर तीन पर कर सकते हैं बल्लेबाजी
सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर ये तीनों फिट रहते हैं तो चार मार्च से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में किसे बाहर बिठाया जाएगा। शुभमन गिल अब खेलने के लिए तैयार हैं तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उन्हें मि​डल आर्डर में उतारना पसंद करेंगे। इसकी पूरी संभावना है कि शुभमन गिल को रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बाद तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा। पूर्व भारतीय ओपनर देवांग गांधी ने पीटीआई से कहा है कि मेरा मानना है कि नंबर तीन के लिए शुभमन सबसे अच्छा विकल्प है। वह पारी की शुरुआत कर सकता है, लेकिन रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए मयंक अग्रवाल हैं और ऐसे में शुभमन के लिए तीसरा नंबर आदर्श होगा। जनवरी 2021 तक राष्ट्रीय चयनकर्ता रहे देवांग गांधी ने कहा कि आस्ट्रेलिया में सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले शुभमन गिल को शुरू में मध्यक्रम की भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा था। देवांग गांधी ने कहा कि मुझे क्यों लगता है कि टीम मैनेजमेंट उसे नंबर तीन पर उतार सकता है क्योंकि जब हमने उस पर गौर किया था तो तब उसने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ मध्यक्रम में खेलते हुए दोहरा शतक लगाया था।

रिषभ पंत का बल्लेबाजी आर्डर भी बदल सकता है
 उन्होंने कहा कि इसके अलावा वह टेस्ट मैचों में पारी की शुरुआत कर चुका है और नंबर तीन पर वह नयी गेंद को भी अच्छी तरह से खेल सकता है। अजिंक्य रहाणे मुख्य रूप से नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते थे लेकिन पूरी संभावना है कि द्रविड़ और रोहित इस नंबर पर रिषभ पंत को उतार सकते हैं जबकि विहारी छठे नंबर पर उतरेंगे। गांधी ने कहा कि यदि आप हमारे टॉप आर्डर को देखो तो मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली सभी दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। ऐसे में यह बेहतर होगा कि पांचवें नंबर का बल्लेबाज बाएं हाथ का हो, जिससे दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बन जाए। इसके बाद विहारी छठे नंबर पर और फिर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर उतर सकते हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। बल्लेबाजी क्रम इस तरह से तैयार किया जा सकता है।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन  
रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, रिषभ पंत, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर)/जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News