A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SL : रिषभ पंत ने टेस्ट में भी किया कमाल, कपिल देव को प​छाड़ा

IND vs SL : रिषभ पंत ने टेस्ट में भी किया कमाल, कपिल देव को प​छाड़ा

 श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में रिषभ पंत ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ दिया।

Rishabh Pant - India TV Hindi Image Source : TWITTER/@BCCI Rishabh Pant 

आईपीएल हो या ​फिर टी20 इंटरनेशनल ​क्रिकेट या फिर वन डे क्रिकेट, रिषभ पंत हमेशा अपनी आक्रामक पारी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि टेस्ट में भी उन्होंने पिछले कुछ साल में नाम कमाया है, लेकिन वे इसमें बहुत तेज बल्लेबाजी नहीं करते। लेकिन आज ये भ्रम टूट गया। श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में रिषभ पंत ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ दिया। ये अर्धशतक इतना तेज था कि इससे पहले भारत के ​किसी भी खिलाड़ी ने ऐसे अर्धशतक नहीं लगाया था। टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान कपिल देव के नाम था, लेकिन अब इस पर रिषभ पंत काबिज हो गए हैं। 

रिषभ पंत ने करीब 40 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया 
बेंगलोर में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट दिन रात का है और ये पिंक बॉल से खेला जा रहा है। रिषभ पंत ने इस में आते ही आक्रामक अंदाज दिखा दिया था, हालांकि ये नहीं पता था कि उनका ये रुख आगे भी जारी रहेगा। ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 28 गेंद पर 50 रन बना डाले। इससे पहले कपिल देव ने साल 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 30 गेंद पर अर्धशतक लगाया था। वहीं पिछले साल जब टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर थी, तब शार्दुल ठाकुर ने 31 गेंद पर 50 रन बना दिए थे, ये मैच ओवर में खेला गया था। इससे पहले साल 2008 में वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 32 गेंद पर अर्धशतक पूरा कर लिया था।

भारत में शाहिद अफरीदी ने बनाया है सबसे तेज अर्धशतक 
वहीं अगर भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे तेज अर्धशतक की बात करें तो ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम पर है, जिन्होंने साल 2005 में बेंगलोर में ही 26 गेंद पर अर्धशतक पूरा कर लिया था। इसके बाद 28 गेंद पर इयान बाथम ने साल 1981 में अर्धशतक लगाया था। अब 28 गेंद पर रिषभ पंत का अर्धशतक तीसरे नंबर पर आ गया है। वहीं अर्जुन राणातुंगा ने साल 1986 में 31 गेंद पर 50 रन की पारी खेली थी। रिषभ पंत ने इस में 31 गेंद पर 50 रन बनाए और प्रवीण की गेंद पर आउट हो गए। इस दौरान पंत ने सात चौके और दो छक्के लगाए। उनका औसत 161.29 का रहा। 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड 
28 गेंद : रिषभ पंत बनाम श्रीलंका : बेंगलुरु : 2022 
30 गेंद : कपिल देव बनाम पाकिस्तान : कराची : 1982
31 गेंद : शार्दुल ठाकुर बनाम इंग्लैंड : ओवल : 2021
32 गेंद : वीरेंद्र सहवाग बनाम इंग्लैंड : चेन्नई : 2008

Latest Cricket News