A
Hindi News खेल क्रिकेट ODI वर्ल्ड कप 2023 में इन मैदानों पर हो सकते हैं IND vs PAK के मैच, सामने आया ये बड़ा अपडेट

ODI वर्ल्ड कप 2023 में इन मैदानों पर हो सकते हैं IND vs PAK के मैच, सामने आया ये बड़ा अपडेट

IND vs PAK: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत की धरती पर होना है। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के मैच 2 मैदानों पर हो सकते हैं।

IND vs PAK - India TV Hindi Image Source : GETTY IND vs PAK

India vs Pakistan ODI World Cup 2023: क्रिकेट का महाकुंभ वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन इस साल भारत करेगा। भारत ने 12 साल पहले अपनी धरती पर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका को हराकर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। वनडे वर्ल्ड कप में भारत का पाकिस्तान से भी मैच होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है, तो दोनों देश के फैंस के बहुत ही ज्यादा उत्साहित होते हैं और रोमांच अपने चरम पर होता है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के मैच दो शहरों में हो सकते हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

12 मैदानों पर होंगे वर्ल्ड कप के मैच 

भारत में इस साल के आखिर में होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम चेन्नई और कोलकाता में अपने ज्यादातर मैच खेल सकती है। आईसीसी के सूत्रों ने बताया कि भारत के अपने पुराने दौरों पर इन मैदानों पर सुरक्षित महसूस किया था। विश्व कप के पांच अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है। इसके 46 मैचों को देश के 12 शहरों में खेले जाने की संभावना है, जिसमें अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई, राजकोट, बेंगलुरु, दिल्ली, इंदौर, गुवाहाटी और हैदराबाद शामिल है। 

इस मैदान पर हो सकते हैं मैच 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड आईसीसी के शीर्ष अधिकारियों से चर्चा कर रहा है। यह मुद्दा हालांकि अभी एक संवेदनशील विषय है। इस मामले की जानकारी रखने वाले आईसीसी के एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ से  कहा कि काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि बीसीसीआई और भारत सरकार क्या फैसला करती है? लेकिन पाकिस्तान वर्ल्ड कप के अपने अधिकांश मैच कोलकाता और चेन्नई में खेलना पसंद करेगा। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के खिलाड़ी 2016 टी20 विश्व कप के दौरान भारत के खिलाफ कोलकाता में मैच के दौरान सुरक्षा को लेकर खुश दिखे थे।

चेन्नई पाकिस्तान के लिए यादगार स्थल है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1,32,000 दर्शकों की है और भारत-पाकिस्तान के मैचों को यहां आयोजित कराना आईसीसी के लिए फायदे का सौदा होगा। इस स्टेडियम में हालांकि विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा। ऐसे में भारत-पाकिस्तान के मैच का आयोजन किसी दूसरे मैदान पर होगा। 

साल 2016 में भारत दौरे पर आया था पाकिस्तान 

पाकिस्तानी टीम आखिरी बार साल 2016 में भारत के दौरे पर आई थी। तब पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2016 में भारत के खिलाफ मैच खेला था। ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीता था। इस मैच में विराट कोहली ने तूफानी अर्धशतक लगाया था।  उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही थी। वर्ल्ड कप 2011 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच मोहाली के मैदान पर खेला गया था। 

Latest Cricket News