A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ 3rd ODI: भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे क्राइस्टचर्च में, खौफनाक हैं यहां के आंकड़े

IND vs NZ 3rd ODI: भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे क्राइस्टचर्च में, खौफनाक हैं यहां के आंकड़े

IND vs NZ 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मैच क्राइस्टचर्च के हेग्ली ओवल मैदान में खेला जाएगा।

India vs New Zealand ODI Series- India TV Hindi Image Source : GETTY India vs New Zealand ODI Series

IND vs NZ 3rd ODI: भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ चीन मैन की वनडे सीरीज में 0-1 से पीछे है। भारत को ये शिकस्त वेलिंगटन में हुए सीरीज के पहले मैच में मिली। हैमिल्टन में दूसरा मैच बारिश के चलते बेनतीजा खत्म हुआ। अब बारी तीसरे मैच की है जो क्राइस्टचर्च के हेग्ली ओवल मैदान में खेला जाएगा। क्रिकेट आंकड़ों का खेल है और अगर इसपर गौर करें तो बुधवार को होने वाले सीरीज के आखिरी वनडे से पहले टीम इंडिया के सामने परेशानी कम होने की जगह बढ़ती नजर आ रही है। तीसरे मैच में मेजबान टीम कप्तान केन विलियमसन की अगुवाई में शिखर धवन एंड कंपनी का क्लीन स्वीप करने के मजबूत इरादे से मैदान में उतरेगी।

क्या कहता है क्राइस्टचर्च के हेग्ली ओवल का रिकॉर्ड?

Image Source : GETTYTeam India after losing first ODI against New Zealand

भारतीय टीम के लिए पहली बुरी खबर यह कि उसने क्राइस्टचर्च के इस मैदान पर अब तक कोई वनडे मैच नहीं खेला है। यानी बुधवार को जब टीम इंडिया के खिलाड़ी इस फील्ड पर उतरेंगे तो वे इसके नेचर से काफी हद तक अनजान होंगे। बेशक टीम मैनेजमेंट इस मैदान पर न्यूजीलैंड के द्वारा खेले गए मुकाबलों के वीडियो देखकर रणनीति बनाने की कोशिश कर रहा होगा। लेकिन हेग्ली ओवल में कीवी टीम को खेलते हुए वीडियो में देखना भारतीय खिलाड़ियों में एक फीयर फैक्टर तैयार कर सकता है।

कैसा है क्राइस्टचर्च के हेग्ली ओवल में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड?

Image Source : GETTYIndia vs New Zealand 1st ODI match

न्यूजीलैंड की टीम ने हेग्ली ओवल में अब तक 11 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उसके जीत हार का रिकॉर्ड 10-1 का है। यानी मेजबानों ने इस मैदान में 10 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है और सिर्फ 1 में उसे हार मिली है। ये आंकड़े किसी भी विरोधी टीम के लिए दहशत पैदा करने वाली है।

क्राइस्टचर्च से भारतीय टीम के लिए सीधा संदेश

Image Source : GETTYTeam India after losing first ODI against New Zealand

अगर टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन जारी वनडे सीरीज में लगातार तीसरी बार टॉस गंवाते हैं तो उन्होंने एकबार फिर से पहले बल्लेबाजी के लिए आना होगा। अगर भारत को जीत दर्ज करके सीरीज में बराबरी हासिल करनी है तो इस बार एक बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या टीम इंडिया के मौजूदा लाइन अप में क्या इतनी आतिशी बल्लेबाजी करने का माद्दा और फायर पावर है?

2023 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए सीरीज का फैसला अहम

Image Source : GETTYTeam India during first ODI against New Zealand

भारत की तरह न्यूजीलैंड भी इस सीरीज से 2023 ओडीआई वर्ल्ड कप भी अपनी तैयारियों का आगाज कर चुका है। कीवी फिलहाल रैंकिंग में नंबर 1 हैं। सुपर लीग टेबल में भी उनकी स्थिति मजबूत है और उन्हें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने को लेकर कोई चिंता नहीं है। न्यूजीलैंड ने 2019 से अपने घर में कोई सीरीज नहीं गंवाई है, जब भारत ने उसे 4-1 से हराया था।

टीम इंडिया का मुश्किल इम्तिहान

तस्वीर साफ है। क्राइस्टचर्च के इस मैदान पर भारतीय टीम का कहीं ज्यादा मुश्किल लिटमस टेस्ट होगा। इसमें पास होने के लिए टीम के खिलाड़ियों को दोगुना जोर लगाना होगा, एक पॉजिटिव माइंडसेट और पूरी एनर्जी के साथ।   

Latest Cricket News