A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ : शुभमन गिल नहीं होंगे प्लेइंग इलेवन से बाहर, फिर कैसे मिलेगी इशान किशन को जगह, जानिए सारे समीकरण

IND vs NZ : शुभमन गिल नहीं होंगे प्लेइंग इलेवन से बाहर, फिर कैसे मिलेगी इशान किशन को जगह, जानिए सारे समीकरण

IND vs NZ 1st ODI : भारत बनाम न्यूजीलैंड पहले वनडे मैच की प्लेइंग इलेवन को लेकर मामला फंसता हुआ नजर आ रहा है। श्रेयस अय्यर के बाहर होने के बाद भी मामला सुलझता नहीं दिख रहा है।

Ishan Kishan - India TV Hindi Image Source : PTI Ishan Kishan

IND vs NZ 1st ODI : भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले वन डे से पहले टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर माथापच्ची जारी है। दरअसल अभी तक विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर केएल राहुल श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खेल रहे थे, लेकिन अब वे बाहर हैं। ऋषभ पंत चोटिल हैं और संजू सैमसन को भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। सेलेक्टर्स ने इशान किशन और केएस भरत को टीम में शामिल किया है। अगर इशान किशन को पहले मैच में मौका मिला तो शुभमन गिल का क्या होगा, क्योंकि शुभमन गिल ने श्रीलंका सीरीज में अच्छा खेल दिखाया था। वहीं केएस भरत ने अभी तक भारत के लिए डेब्यू नहीं किया है। ऐसे में क्या उन्हें पहले ही मैच में डेब्यू करने का मौका दिया जाएग और भारतीय टीम रिस्क लेने के मूड में है, इसको लेकर भी सवाल उठाए जा सकते हैं। 

Image Source : APShreyas Iyer

इशान किशन को मिडल आर्डर में मिल सकता है मौका 
इशान किशन की बात की जाए तो बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वन डे में दोेहरा शतक लगाने के बाद भी इशान किशन को अगले ही मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला और उन्हें बाहर बैठना पड़ा। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के एक भी मैच में उनका नंबर नहीं आया। इसका कारण ये था कि कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट लगातार शुभमन गिल को मौके देने के मूड में है। गिल ने निराश भी नहीं किया। पहले मैच में उनके बल्ले से 70 रन की पारी आई, इसके बाद दूसरे मैच में उन्होंने 21 रन बनाए और तीसरे मैच में उनके बल्ले से फिर 116 रन बने। इसके बाद इस बात की संभावना कम है कि उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में जगह न मिले। लेकिन इसका मतलब क्या ये है कि इशान किशन फिर बाहर बैठेंगे। हालांकि श्रेयस अय्यर पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं, ऐसे में उनकी जगह मिडल आर्डर में यानी नंबर चार पर बन सकती है, लेकिन माना जा रहा है कि उनकी गैरहाजिरी में सूर्य कुमार यादव खेलेंगे। फिर वही सवाल फंस रहा है कि इशन किशन का क्या होगा। 

Image Source : ptiSuryaKumar Yadav

केएस भरत को करना पड़ सकता है इंतजार, इशान किशन और सूर्या एक साथ खेलेंगे 
इस बीच संभावना जताई जा रही है कि इशान किशन प्लेइंग इलेवन का तो हिस्सा होंगे और विकेट कीपर बैटर के रूप में वही खेलेंगे, लेकिन वे नीचे के क्रम में बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। इशान किशन ने अब तक दस वन डे मैच खेले हैं और इसमें से तीन बार वे मिडल आर्डर में बल्लेबाजी कर चुके हैं। अगर कप्तान और टीम मैनेजमेंट के बीच इस बात को लेकर एकमत हुआ तो फिर इशान किशन को मिडल आर्डर में ही बल्लेबाजी का मौका दिया जाएगा। लेकिन नीचे के क्रम में इशान किशन की बल्लेबाजी की भी परीक्षा होगी कि वे कैसे अपने खेल का निखारते हैं। इससे होगा ये कि सलामी जोड़ी भी नहीं बदली जाएगी और टीम को एक अच्छा विकेटकीपर बल्लेबाज मिल जाएगा। इस तरह से माना जाना चाहिए कि केएस भरत को बाहर ही बैठना होगा और अपनी बारी का इंतजार भी करना होगा। 

Latest Cricket News