A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: टीम इंडिया की जीत पक्की! ये सुखद संयोग कर रहे इशारे

IND vs ENG: टीम इंडिया की जीत पक्की! ये सुखद संयोग कर रहे इशारे

IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जहां साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर चुकी है तो वहीं दूसरी टीम का फैसला भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले से होगा। टूर्नामेंट का ये अहम मुकाबला गयाना के मैदान पर खेला जाएगा।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय 5वीं बार सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी। इससे पहले खेले गए चार सेमीफाइनल मैचों में से टीम इंडिया सिर्फ 2 बार ही फाइनल में अपनी जगह को बनाने में सफल हो सकी है, जिसमें साल 2007 में वह खिताब जीतने में कामयाब हुई थी। अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ होगा। अभी तक इस टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का अजेय अभियान देखने को मिला है, जिसमें सिर्फ एक मैच बारिश की वजह से रद हो गया था, इसके अलावा उन्होंने बाकी खेले सभी मैचों में शानदार तरीके से जीत हासिल की है। वहीं अब इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले कुछ ऐसे संयोग बन रहे हैं जो भारतीय टीम की जीत की तरफ इशारा कर रहे हैं।

अब तक टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में डिफेंडिंग चैंपियन नहीं पहुंचा लगातार दूसरी बार फाइनल

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखा जाए तो उसमें जहां डिफेंडिंग चैंपियन टीम अपने खिताब को बचाने में कामयाब नहीं हो सकी तो वहीं वह लगातार दूसरी बार फाइनल तक का सफर भी नहीं तय कर सकी है। इंग्लैंड की टीम ने साल 2022 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था जिसके बाद अगर इस संयोग को देखा जाए तो ये भारतीय टीम के लिए काफी सुखद माना जा सकता है।

दोनों टीनों ने अल्टरनेट जीते वर्ल्ड कप में मुकाबले

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 4 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने अल्टरनेट मैच जीते हैं। भारतीय टीम ने जहां साल 2007 में इंग्लैंड की टीम को मात दी थी, तो वहीं साल 2009 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने भारत को 3 रनों से हराया था। इसके बाद दोनों टीमों की तीसरी भिड़ंत साल 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में हुई जिसमें भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 90 रनों से मात दी थी जबकि साल 2022 में हुए वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम 10 विकेट से भारत के खिलाफ जीतने में कामयाब हुई थी।

गयाना में भारत ने जीते 2 मुकाबले तो इंग्लैंड का नहीं खुला है खाता

गयाना को प्रोविडेंस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच ये अहम सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा, इस स्टेडियम में भारतीय टीम ने अब तक 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2 में जीत दर्ज की है, जबकि सिर्फ एक मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इंग्लैंड को लेकर बात की जाए तो उन्होंने साल 2010 में यहां पर 2 टी20 मैच खेले थे, जिसमें एक मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था जबकि एक मैच बारिश में धुल गया था।

कोहली से लेकर कुलदीप का दिखा गयाना के मैदान पर जादू

प्रोविडेंस स्टेडियम में भारतीय टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो यहां पर जहां कोहली के बल्ले से अर्धशतकीय पारी देखने को मिली थी, तो वहीं कुलदीप यादव की फिरकी का भी कमाल इस मैदान पर देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने साल 2023 में खेले गए एक मैच में तीन विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव के बल्ले से गयाना के इस स्टेडियम में 83 रनों की बेहतरीन पारी भी देखने को मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें

पिछले 3 मैचों से कप्तान रोहित ने नहीं किया कोई बदलाव, सेमीफाइनल में कैसी होगी टीम इंडिया की Playing 11

रोहित शर्मा ने इंजमाम उल हक के झूठे आरोपों पर दिया बयान, अपने जवाब से सभी की बोलती कर दी बंद

Latest Cricket News