A
Hindi News खेल क्रिकेट नीतीश रेड्डी ने दूसरे ही T20I में रच दिया अनोखा कीर्तिमान, ऐसा करिश्मा करने वाले पहले भारतीय

नीतीश रेड्डी ने दूसरे ही T20I में रच दिया अनोखा कीर्तिमान, ऐसा करिश्मा करने वाले पहले भारतीय

दिल्ली में नीतीश रेड्डी का जलवा दिखा। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे T20I मैच में नीतीश ने पहले बल्ले से कहर बरपाया और फिर गेंद से जादू बिखेरा। इस ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर नीतीश ने कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

nitish reddy - India TV Hindi Image Source : PTI नीतीश रेड्डी

दिल्ली में खेला गया दूसरा T20I मैच कई मायनों में खास रहा। भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया ये मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। भारत ने 86 रनों से दूसरा मुकाबला अपने नाम किया और 3 मैचों की सीरीज में 2-0 अजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत की इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे नीतीश रेड्डी जिन्होंने पहले बल्ले से कमाल किया और फिर गेंद से जादू किया। 

पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर भारतीय टीम ने अपने 3 बल्लेबाज पावरप्ले के अंदर ही खो दिए। संजू सैमसन, अभिषेक शर्मा और कप्तान सूर्यकुमार यादव 6 ओवर के भीतर 43 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद नीतीश रेड्डी ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और भारत का स्कोर 10 ओवर में 100 रनों के पार ले गए। इसके बाद नीतीश ने 12वें ओवर में महज 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। वह T20I में अर्धशतक जड़ने वाले भारत के चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बने। उन्होंने 21 साल और 136 दिन की उम्र में ये कमाल किया।

नीतीश रेड्डी ने रचा इतिहास

नीतीश शतक की ओर बढ़ ही रहे थे कि 14वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बन गए। वह 34 गेंदों पर 7 छक्के और 4 चौके की बदौलत 74 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे। इसके बाद रिंकू सिंह भी अर्धशतक बनाकर आउट हो गए। इन दोनों अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। भारत के स्कोर का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 9 विकेट खोकर 135 रन ही बना सकी। इस दौरान नीतीश रेड्डी ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट अपनी झोली में डाले और नया इतिहास बना दिया।

पहली बार बना अनोखा रिकॉर्ड

दरअसल, नीतीश रेड्डी पहले भारतीय बन गए हैं जिन्होंने एक T20I मैच में 70+ रन बनाने के अलावा 2 विकेट लेने का बड़ा कारनामा कर दिया है। इससे पहले कोई भी भारतीय ये मुकाम हासिल नहीं कर पाया था। इस तरह नीतीश ने अपने दूसरे ही T20I मैच में अनोखा कीर्तिमान बना दिया है जिसे तोड़ना किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा।

T20I में प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी

  • 20 वर्ष 143 दिन- रोहित शर्मा
  • 21 वर्ष 136 दिन- नीतीश रेड्डी*
  • 21 वर्ष 164 दिन - रवि बिश्नोई

यह भी पढ़ें:

क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे जो रूट, इतिहास रचने से सिर्फ इतने रन दूर

टीम इंडिया ने फतह किया दिल्ली का किला, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार किया ये बड़ा कारनामा

Latest Cricket News