A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Points Table: पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, बांग्लादेश ने लगाई लंबी छलांग, इन टीमों को नुकसान

WTC Points Table: पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, बांग्लादेश ने लगाई लंबी छलांग, इन टीमों को नुकसान

WTC Points Table: पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश दूसरे टेस्ट के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में भी बदलाव हो गया है। जहां एक ओर बांग्लादेश ने लंबी छलांग मारी है, वहीं पाकिस्तान को नुकसान उठाना पड़ा है।

shan masood- India TV Hindi Image Source : GETTY पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, बांग्लादेश ने लगाई लंबी छलांग

World Test Championship Points Table : पाकिस्तान क्रिकेट इस वक्त एक बहुत ही बुरे दौर से गुजर रही है। अब से करीब एक महीने पहले तक किसी ने सोचा तक नहीं होगा कि जो बांग्लादेशी टीम पाकिस्तानी दौरे पर जा रही है, वो वहां से इतिहास रचकर वापस लौटेगी। पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब उसे बांग्लादेश के हाथों टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है। पहला टेस्ट 10 विकेट से हारे, इसके बाद भी पाकिस्तान के पास मौका था कि दूसरा मुकाबला जीतकर टीम सीरीज को बराबरी पर लेकर आए, लेकिन शान मसूद की कप्तानी वाली टीम ऐसा भी नहीं कर सकी और लगातार दो मैच हाथ से चले गए। इस मैच के बाद अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भी काफी बदलाव नजर आ रहे हैं। पाकिस्तानी टीम जहां एक ओर लगातार नीचे जा रही है, वहीं बांग्लादेश की टीम नई उड़ान पर है। 

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान आठवें नंबर पर, पीसीटी का नुकसान  

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भी बांग्लादेश ने अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश ने बड़े आराम से मैच के आखिरी दिन पाकिस्तान को पस्त कर दिया। हालांकि बांग्लादेश की जीत तो चौथे ही दिन तय हो गई थी, पांचवें दिन केवल औपचारिकता ही पूरी करनी थी। ये हाल तब है, मुकाबले का पहला दिन बारिश के कारण पूरी तरह से धुल गया था। इस बीच डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में अगर पाकिस्तान की बात करें तो अब उसका पीसीटी 19.04 हो गया है। जो इस मैच से पहले तक 22.22 का था। हालांकि पाकिस्तान के लिए राहत की बात ये है कि वो अभी तक सबसे आखिरी टीम नहीं बनी है। 9 देशों के इस टूर्नामेंट में सबसे आखिरी पायदान पर वेस्टइंडीज है, जिसका पीसीटी इस वक्त 18.52 का है। यानी दोनों टीमों का हाल करीब करीब एक ही जैसा है। बस पीसीटी का अंतर छोटा सा है। 

बांग्लादेश की टीम ने लगाई सीधे चौथे स्थान पर छलांग 

बात अगर बांग्लादेश की करें तो रावलपिंडी टेस्ट से पहले तक इस टीम का पीसीटी 35.0 का था, जो अब बढ़कर 45.83 का हो गया है। इसके साथ ही बांग्लादेश की टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में लंबी छलांग भी मार दी है। इस मुकाबले से पहले बांग्लादेश की टीम छठे स्थान पर थी, लेकिन अब साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों को पीछे छोड़ते हुए सीधे नंबर चार की कुर्सी पर का​बिज हो गई है। अब बांग्लादेश से आगे जो टीमें हैं, उसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ही रह गई हैं। बांग्लादेश ने बैक टू बैक दो टेस्ट मुकाबले जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री करने की अपनी   उम्मीदें कायम रखी हैं। लेकिन टीम को यहां से भी अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे। 

टीम इंडिया पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर काबिज 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल की टॉप 3 टीमों की बात की जाए तो इस वक्त टीम इंडिया 68.51 पीसीटी के साथ नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान है। इसके बाद नंबर ऑस्ट्रेलिया का आता है, जिसका पीसीटी इस वक्त 62.5 का है। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत मामूली सा अंतर है। इसके बाद तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है, जिसका पीसीटी अभी 50.0 का है। बांग्लादेश की जीत से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका का नुकसान हुआ है। इंग्लैंड की टीम अब 45.0 पीसीटी के साथ पांचवें और साउथ अफ्रीका की टीम 38.89 पीसीटी के साथ नंबर 6 पर खिसक गई है। 

यह भी पढ़ें 

WTC 2025 Final: इस तारीख को हो सकता है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, टीम इंडिया भी दावेदार

ICC Womens T20 World Cup 2024: क्या टीम इंडिया है खिताब जीतने की दावेदार, इस दिन होगा पहला मुकाबला

Latest Cricket News