A
Hindi News खेल क्रिकेट एशिया कप 2024 से पहले कैसी है भारतीय महिला खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग, स्मृति मंधाना टॉप 5 में

एशिया कप 2024 से पहले कैसी है भारतीय महिला खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग, स्मृति मंधाना टॉप 5 में

Asia Cup 2024: एशिया कप 2024 का आगाज 19 जुलाई से होना है। इससे पहले आईसीसी की ओर से महिलाओं की टी20 रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत की हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा को इसमें फायदा हुआ है।

harmanprit kaur smriti madhana- India TV Hindi Image Source : GETTY एशिया कप 2024 से पहले कैसी है भारतीय महिला खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग

ICC T20 Rankings: एशिया कप 2024 का अब से कुछ ही दिन बाद आगाज होने जा रहा है। इसमें भारत और पाकिस्तान सहित एशिया की कई टीमें हिस्सा लेती हुई नजर आएंगी। इस बार एशिया कप श्रीलंका में खेला जा रहा है। पहला मुकाबला 19 जुलाई को खेला जाएगा। इस बीच एशिया कप से ठीक पहले आईसीसी की ओर से खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग जारी कर दी गई है। आपको जरूर जानना चाहिए कि भारत की स्टार महिला खिलाड़ियों की रेटिंग क्या है। खास बात ये है कि भारत की केवल एक ही खिलाड़ी टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। लेकिन टॉप 15 में भारत की 3 महिला खिलाड़ी नजर आ रही हैं। 

आईसीसी ने जारी की महिलाओं की टी20 रैंकिंग 

आईसीसी की ओर से जारी की गई महिलाओं की टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। लेकिन वे इस टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगी, क्योंकि ये एशिया कप है। अगर भारत की बात करें तो यहां पर स्मृति मंधाना नंबर 5 की कुर्सी पर बनी हुई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 729 की है। उनके अलावा भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर 613 की रेटिंग के साथ नंबर 12 पर आ गई हैं। उन्होंने इस बार की रेटिंग में तीन स्थानों की छलांग मारी है, जो भारत के लिए अच्छे संकेत हैं। वहीं बात अगर शेफाली वर्मा की करें तो उन्हें भी इस बार फायदा हुआ है। उन्होंने भी दो स्थानों की छलांग लगाई है। वे अब 605 की रेटिंग के साथ नंबर 15 पर पहुंच गई हैं। यानी टॉप 15 में भारत की तीन खिलाड़ी हैं। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 19 जुलाई को मुकाबला 

बात अगर एशिया कप की करें तो इस बार ये टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट पर खेला जाएगा। पहला ही मैच नेपाल और यूएई के बीच होना है। लेकिन इसी दिन शाम को एक महामुकाबला खेला जाएगा। यानी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी। ये एक रोमांचक मुकाबला होगा, इसकी पूरी उम्मीद है। अगर इन दोनों टीमों के टी20 इंटरनेशनल में हेड टू हेड की बात की जाए तो भारतीय टीम का पलड़ा काफी भारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक जो 13 मुकाबले हुए हैं, उसमें से केवल तीन ही मैच पाकिस्तानी टीम ने जीते हैं, वहीं टीम इंडिया 10 मैच अपने नाम करने में कामयाब रही है। इस बार भी भारत के जीतने की संभावना काफी ज्यादा नजर आ रही है। 
 
एशिया कप 2024 के लिए भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर ), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रोड्रिग्स, रेणुका ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजाना सजीवन। 

यह भी पढ़ें 

Olympics 2024: हॉकी में भारत ने जीते हैं इतने मेडल, इस बार ये खिलाड़ी उतरेंगे मैदान में

रोहित शर्मा के बाद कौन बनेगा T20 में टीम इंडिया का कप्तान, ये खिलाड़ी काट सकता है हार्दिक पांड्या का पत्ता

Latest Cricket News