A
Hindi News खेल क्रिकेट बांग्लादेश नहीं अब इस देश में होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप, ICC का बड़ा ऐलान

बांग्लादेश नहीं अब इस देश में होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप, ICC का बड़ा ऐलान

ICC ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के वेन्यू को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। यह वर्ल्ड कप पहले बांग्लादेश में खेला जाना था, लेकिन आईसीसी ने वहां हुए हिंसा को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है।

ICC Women T20 World Cup 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी

ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर के महीने में किया जाना है। यह टूर्नामेंट पहले बांग्लादेश में खेली जानी थी, लेकिन आईसीसी ने अब एक बड़ा ऐलान करते हुए टूर्नामेंट के वेन्यू में बड़ा बदलाव किया है। आईसीसी ने हाल ही में घोषणा की है कि आगामी आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब बांग्लादेश की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाएगा। यह फैसला उन परिस्थितियों के कारण लिया गया है, जिनमें बांग्लादेश में टूर्नामेंट की मेजबानी संभव नहीं हो सकी। हालांकि, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड इस आयोजन की मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, और टूर्नामेंट का संचालन यूएई में होगा।

बांग्लादेश ने कर ली थी तैयारियां

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एलार्डिस ने अपने बयान में कहा कि बांग्लादेश में इस टूर्नामेंट की मेजबानी न कर पाना एक निराशाजनक बात है, क्योंकि बीसीबी ने इस आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की थीं। लेकिन, भाग लेने वाली कई टीमों की सरकारों ने बांग्लादेश जाने को लेकर अपनी चिंता जताई थी, जिसके कारण यह संभव नहीं हो सका। हालांकि, बीसीबी ने अपनी मेजबानी के अधिकार बरकरार रखे हैं, और यूएई के दुबई और शारजाह में 3 से 20 अक्टूबर तक यह टूर्नामेंट आयोजित होगा। आईसीसी ने इस आयोजन के लिए श्रीलंका और जिम्बाब्वे के भी समर्थन का धन्यवाद किया है और भविष्य में इन दोनों देशों में आईसीसी के कार्यक्रम आयोजित करने की आशा जताई है।

क्यों UAE को बनाया गया नया वेन्यू?

यूएई हाल के सालों में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है। इसके पास वर्ल्ड लेवल सुविधाएं हैं जो इसे इस तरह के बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए पूरी तरह से फिट बनाते हैं। इससे पहले भी यूएई ने कई मुख्य क्रिकेट टूर्नामेंटों की सफलता से मेजबानी की है, जिसमें 2021 में आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप भी शामिल है। कुल मिलाकर, यह निर्णय महिला क्रिकेट के इस बड़े आयोजन को सफलतापूर्वक कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यूएई में इस टूर्नामेंट के आयोजन से न केवल क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ेगी, बल्कि खिलाड़ियों को भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश नहीं अब इस देश में होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप, ICC का बड़ा ऐलान

ENG vs SL: इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका ने किया पहले टेस्ट की प्लेइंग-11 का ऐलान, नए चेहरे को मिला मौका

Latest Cricket News