A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष, जानें कौन इसकी रेस में सबसे आगे

ICC को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष, जानें कौन इसकी रेस में सबसे आगे

आईसीसी के नए अध्यक्ष को लेकर जल्द फैसला लिया जा सकता है। ग्रेग बार्कले अभी आईसीसी के अध्यक्ष हैं। माना जा रहा है कि ग्रेग बार्कले के बाद जय शाह आईसीसी के नए अध्यक्ष बन सकते हैं। हालांकि इस बात की अभी पुष्टि नहीं की जा सकती है।

Jay Shah- India TV Hindi Image Source : GETTY जय शाह और ग्रेग बार्कले

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने अपनी हालिया ऑनलाइन बोर्ड बैठक में कई अहम फैसले लिए। इनमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू करने का है। वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल नवंबर 2022 में निर्विरोध चुने जाने के बाद पूरा हो रहा है, और नए अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होगा। हालांकि, बार्कले कुछ और महीनों तक अपने पद पर बने रहेंगे। अभी तक चुनाव की तारीख तय नहीं हुई है, क्योंकि पहले यह स्पष्ट करना होगा कि क्या इस पद के लिए कोई प्रतियोगिता होगी। यदि दो या उससे अधिक नामांकन मिलते हैं, तो चुनाव प्रक्रिया अक्टूबर में शुरू हो सकती है। जानकार सूत्रों के मुताबिक, चुनाव तभी संभव है जब कम से कम एक और उम्मीदवार दौड़ में शामिल हो। 

जय शाह बन सकते हैं अध्यक्ष

बार्कले के जाने के साथ ही उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के मौजूदा निदेशकों के पास अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन जमा करने के लिए 27 अगस्त 2024 तक का समय है। नामांकन प्रक्रिया ICC के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है क्योंकि यह एक ऐसे नेता की तलाश में है जो संगठन को चुनौतियों और अवसरों के अगले चरण में आगे बढ़ा सके। इस पद के लिए भारत के जय शाह का नाम भी सामने आ रहा है। आपको बता दें कि जय शाह ने बीसीसीआई के सचिव और एसीसी के अध्यक्ष के रूप में काफी कमाल का काम किया है। नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होने वाला है।

क्या फिर से BCCI में वापस लौट पाएंगे जय शाह

रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि जय शाह उन उम्मीदवारों में से एक हो सकते हैं जो बार्कले से ICC के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल सकते हैं । जय शाह 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव बने। 2025 में शाह भारतीय बोर्ड में छह साल पूरे कर लेंगे, जिसके बाद वह आईसीसी चेयरमैन का पद संभाल सकते हैं। आईसीसी में अपनी सेवाएं देने के बाद शाह फिर से बीसीसीआई में लौट सकते हैं। इसके अलावा आईसीसी ने एक और बड़ा फैसला लिया है। महिला टी20 वर्ल्ड कप जो बांग्लादेश में खेला जाना था, वह अब यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है। आईसीसी ने यह फैसला बांग्लादेश में हाल ही में हुए हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए लिया है।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश नहीं अब इस देश में होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप, ICC का बड़ा ऐलान

ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर उड़ी अफवाह तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) भड़का 

Latest Cricket News