A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC रैंकिंग में भयंकर उठापटक, रोहित शर्मा और विराट कोहली को बड़ा नुकसान, इन भारतीय बल्लेबाजों ने मारी छलांग

ICC रैंकिंग में भयंकर उठापटक, रोहित शर्मा और विराट कोहली को बड़ा नुकसान, इन भारतीय बल्लेबाजों ने मारी छलांग

विराट कोहली और रोहित शर्मा को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में खराब खेल का खामियाजा अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी उठाना पड़ा है। यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत और शुभमन गिल को फायदा मिला है।

virat kohli rohit sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा और विराट कोहली को बड़ा नुकसान

ICC Rankings: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने 280 रन से जीता था। इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली में से किसी का भी बल्ला नहीं चला। इसका खामियाजा अब इन दोनों को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी भुगतना पड़ा है। जहां एक ओर​ विराट कोहली तो टॉप 10 से ही बाहर गए हैं, वहीं रोहित शर्मा दसवें नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने छलांग मारी है। साथ ही शुभमन गिल को भी हल्का सा फायदा हुआ है। 

जो रूट का पहले नंबर पर कब्जा बरकरार, केन विलियमसन दूसरे नंबर पर 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप 4 में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। इंग्लैंड के जो रूट अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 899 की चल रही है। वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं। उनकी रेटिंग 852 की है। न्यूजीलैंड के ही डेरिल मिचेल 760 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर बने हुए हैं। स्टीव​ ​स्मिथ 757 की रेटिंग के साथ नंबर 4 पर अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं। यानी यहां पर पहले जैसे ही हालत हैं, कुछ भी नहीं बदला है। 

यशस्वी जायसवाल को एक स्थान का हुआ फायदा 

इसके बाद बदलाव देखने के लिए मिल रहा है। भारत के यशस्वी जायसवाल अब एक स्थान की छलांग के साथ नंबर 5 पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 751 हो गई है। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक लगाया था, इसका फायदा उन्हें मिल रहा है। वहीं भारत के ही ऋषभ पंत अब 731 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा था। 

मोहम्मद रिजवान को भी फायदा 

उस्मान ख्वाजा को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। वे अब 728 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। वे 720 की रेटिंग के साथ अब नंबर आठ पर पहुंच गए हैं। मार्नस लाबुशेन भी संयुक्त रूप से नंबर आठ पर हैं, क्योंकि उनकी भी रेटिंग 720 की है। 

विराट कोहली टॉप 10 से बाहर, रोहित शर्मा दसवें नंबर पर पहुंचे 

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को एक ही झटके में 5 स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है। उनकी रेटिंग अब घटकर 716 की हो गई है और वे सीधे दसवें स्थान पर लुढ़क गए हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा है। उन्हें पांच स्थान नीचे आना पड़ा है। वे अब 709 की रेटिंग के साथ नंबर 12 पर पहुंच गए हैं। अब पाकिस्तान के बाबर आजम उनसे आगे हैं। उनकी रेटिंग 712 की है और वे इस वक्त 11वें स्थान पर ही बने हुए हैं। इस बीच शुभमन गिल को भी हल्का सा फायदा हुआ है। वे 5 स्थान की छलांग लगाकर 701 की रेटिंग के साथ नंबर 14 पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं। 

यह भी पढ़ें 

कानपुर के डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी जड़ रातोंरात स्टार बन गया था ये खिलाड़ी, अब टीम में एंट्री के लिए कर रहा संघर्ष

निकोलस पूरन रचेंगे अनोखा कीर्तिमान, दुनिया के किसी बैटर ने अब तक नहीं किया ये कारनामा

Latest Cricket News