A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा भूचाल, शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान औंधे मुंह गिरा; साल 1965 के बाद हुआ ऐसा

ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा भूचाल, शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान औंधे मुंह गिरा; साल 1965 के बाद हुआ ऐसा

ICC Rankings: बांग्लादेश के हाथों 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में शर्मनाक हार झेलने के बाद पाकिस्तान टीम को बड़ा नुकसान हुआ है। ताजा ICC रैंकिंग में पाकिस्तान बहुत नीचे चला गया है। वेस्टइंडीज जैसी टीम भी पाकिस्तान से ऊपर चली गई हैं।

Pakistan Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान क्रिकेट टीम

ICC Test Rankings: बांग्लादेश से घर में शर्मनाक हार झेलने के बाद पाकिस्तान टीम को जमकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। घरेलू टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त खाने के एक दिन बाद पाकिस्तान टीम को एक और तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में धूल चाटने के बाद पाकिस्तान टीम ICC रैंकिंग में औंधे मुंह गिर गई है। पाकिस्तान टीम की हालत इतनी बुरी हो गई है कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमें उससे ऊपर हैं। पाकिस्तान से नीचे सिर्फ 4 ही टीमें हैं। ICC की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 2 पायदान फिसलकर अब 8वें नंबर पर पहुंच गई है। ये पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक की सबसे खराब टेस्ट रैंकिंग है। 

पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे खराब दौर 

पाकिस्तान का 2021 से घरेलू टेस्ट मैचों में प्रदर्शन खराब रहा है। पाकिस्तान टीम को अपने पिछले 10 टेस्ट मैचों में से 6 में हार का सामना किया है जबकि अन्य चार टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। घरेलू टेस्ट में आखिरी जीत उसे फरवरी 2021 में नसीब हुई थी। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मेजबान पाकिस्तान टीम टेस्ट रैंकिंग में छठे स्थान पर थी, लेकिन लगातार 2 मैच हारने के बाद अब वह 76 रेटिंग पाइंट्स के साथ वेस्टइंडीज से नीचे पहुंच गई है। साल 1965 के बाद से टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान के यह सबसे कम रेटिंग पाइंट हैं, सिवाय उस छोटी अवधि के जब उन्हें कम मैच खेलने के कारण रैंकिंग में जगह नहीं मिली थी।

लंका और वेस्टइंडीज को हुआ फायदा

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 124 रेटिंग पाइंट की बदौलत टॉप पर बरकरार है। भारत रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है। टीम इंडिया रेटिंग पाइंट्स में ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ 4 पाइंट कम है। इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड क्रमश: तीसरे, चौथे और 5वें पायदान पर हैं। पाकिस्तान के 2 स्थान नीचे लुढ़कने से श्रीलंका और वेस्टइंडीज को 1-1 स्थान का फायदा हुआ है। श्रीलंका छठे स्थान पर जबकि वेस्टइंडीज 7वें नंबर पर पहुंच गया है। टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बावजूद बांग्लादेश पाकिस्तान से पीछे नौवें स्थान पर बना हुआ है। हालांकि बांग्लादेश को सीरीज जीतने से 13 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है। 

यह भी पढ़ें:

'तुम्हें आता ही नहीं है, तुमसे होता ही नहीं है'; पाकिस्तान की शर्मनाक हार पर स्टार क्रिकेटर ने ले लिए मजे

Paris Paralympics 2024: पेरिस में टूटा टोक्यो का महारिकॉर्ड, भारत ने रचा सबसे ज्यादा मेडल जीतने का कीर्तिमान

 

 

 

Latest Cricket News