A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत और न्यूजीलैंड छोड़िए, पाकिस्तान की टीम भी कर सकती है सेमीफाइनल में एंट्री, करना होगा बस इतना सा काम

भारत और न्यूजीलैंड छोड़िए, पाकिस्तान की टीम भी कर सकती है सेमीफाइनल में एंट्री, करना होगा बस इतना सा काम

भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ये तीनों टीमें अभी भी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जाने की दावेदार हैं। हालांकि ये रास्ता काफी मुश्किल है।

pakistan cricket team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत और न्यूजीलैंड छोड़िए, पाकिस्तान की टीम भी कर सकती है सेमीफाइनल में एंट्री, करना होगा बस इतना सा काम

Women's T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का रोमांच जारी है। हालांकि हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से हारी, इसके बाद उसके सेमीफाइनल में जाने की संभावनाएं भी खत्म होती हुई नजर आ रही हैं। हालांकि एक हल्की सी उम्मीद है, जो शायद आज शाम को पूरी तरह से धूमिल हो जाए। लेकिन इस बीच अगर आप सोच रहे हैं कि भारत और न्यूजीलैंड में से कोई एक टीम फाइनल में जा सकती है तो ये अधूरी जानकारी है। पाकिस्तान की टीम भले ही अभी पीछे चल रही है, लेकिन उसके भी फाइनल में जाने के चांस हैं। इतना ही नहीं बड़ी बात ये भी है कि पाकिस्तान की किस्मत उसके अपने हाथ में है। 

भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से एक ही टीम जाएगी सेमीफाइनल 

भारतीय टीम के ग्रुप से अभी तक केवल ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर पाई है, जैसी कि उम्मीद भी थी। अब दूसरी टीम के रूप में न्यूजीलैंड, भारत और पाकिस्तान की टीमें हैं। अब जरा पहले आपको ये बताते हैं कि टीम इंडिया आखिरी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकती है। इसके समीकरण बिल्कुल आसान हैं। अगर पाकिस्तान की टीम आज के मैच में न्यूजीलैंड को हरा देती हैं तो भारत के सेमीफाइनल में जाने के चांस हैं। लेकिन पाकिस्तान की ये जीत बहुत बड़ी नहीं होगी। मजे की बात ये है कि पाकिस्तान की टीम अगर न्यूजीलैंड को 53 से रन से आज का मैच हरा देती है तो वो खुद ही सेमीफाइनल में चली जाएगी। लेकिन अगर जीत इससे छोटी होगी तो भारत के लिए दरवाजे खुल सकते हैं। लेकिन ये एक ऐसी कहानी है, जो शायद संभव नहीं है। 

अंक बराबर हुए तो नेट रन रेट के आधार पर होगा फैसला

भारतीय टीम ने इस सीजन के टी20 विश्व कप में अब तक चार मैच खेले हैं, इसमें से दो में उसे जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा है। टीम इस वक्त अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम ने इस सीजन के टी20 विश्व कप में अब तक चार मैच खेले हैं, इसमें से दो में उसे जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा है। टीम इस वक्त अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने अपने चार के चार मैच जीतकर और आठ अंक लेकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। अब जरा भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के नेट रन रेट पर एक नजर डालिए। भारत ने अपने चार में से दो मैच जीते हैं और दो हारे हैं। भारत का नेट रन रेट 0.322 का है। न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। टीम ने तीन मैच खेलकर उसमें से दो जीते और एक हारा है। उसका नेट रन रेट 0.282 का है। यानी अगर आज का मैच न्यूजीलैंड की टीम जीतती तो वो बिना किसी टेंशन के छह अंक लेकर सेमीफाइनल में चली जाएगी। भारत और पाकिस्तान के लिए दरवाजे बंद हो जाएंगे। 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के पास नेट रन रेट बढ़ाने का मौका

पाकिस्तान की बात की जाए तो उसने अब तक तीन मैच खेलकर एक ही जीता है और उसके पास दो अंक हैं। अगर आज का मैच पाकिस्तानी टीम जीत जाती है तो उसके भी अंक भारत और न्यूजीलैंड के साथ चार हो जाएंगे। इसके बाद फैसला नेट रन रेट से होगा। जहां भरत अभी आगे हैं, लेकिन ​दिक्कत ये है कि भारत ने अपना आखिरी मैच खेल लिया है, उसके पास एनआरआर बढ़ाने का कोई चांस नहीं है। लेकिन पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के पास है, जो वे कर सकते हैं। ऐसे में देखना होगा​ कि आज का मुकाबला किस ओर जाता है। आज के मैच पर भारतीय टीम और फैंस की भी नजर रहेगी। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में ये खिलाड़ी कर सकता है ओपनिंग, एक और सेंचुरी जड़ ठोक दिया दावा

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर, अब तक ऐसे हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड

Latest Cricket News