A
Hindi News खेल क्रिकेट 'मुझे विराट कोहली ये बात बहुत पसंद है'; अब दलीप ट्रॉफी में दिखेगा युवा तेज गेंदबाज हिमांशु चौहान का कमाल

'मुझे विराट कोहली ये बात बहुत पसंद है'; अब दलीप ट्रॉफी में दिखेगा युवा तेज गेंदबाज हिमांशु चौहान का कमाल

रणजी ट्रॉफी 2023-24 में अपनी तेज गेंदबाजी की वजह से सुर्खियों में आने वाले दिल्ली के बॉलर हिमांशु चौहान इस समय दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले सीजन में खेल रहे हैं। वहीं इसके बाद 5 सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी में वह टीम सी का हिस्सा हैं।

Himanshu Chahuan- India TV Hindi Image Source : DPL हिमांशु चौहान

दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले सीजन में खेलने वाले 21 साल के युवा तेज गेंदबाज हिमांशु चौहान धीरे-धीरे अपनी पहचान इस खेल में बना रहे हैं। किसान परिवार से आने वाले हिमांशु ने स्कूल में 10 साल की उम्र में ही अपने स्पोर्ट्स टीचर को अपनी प्रतिभा से प्रभावित कर दिया था। हिमांशु मौजूदा भारतीय टीम के 2 सबसे शानदार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को अपना आदर्श मानते हैं। वहीं उन्होंने इंडिया टीवी के साथ एक्सक्लूजिव इंटरव्यू में अभी तक के अपनी जर्नी के बारे में खुलकर बात की जिसमें उन्होंने बताया आखिर उन्हें विराट कोहली के बारे में सबसे ज्यादा क्या बात पसंद है और किस तरह से हार्दिक पांड्या को उन्होंने नेट्स में 16 रन अपनी गेंदबाजी में नहीं बनाने दिए थे। हिमांशु 5 सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी में टीम सी का हिस्सा हैं जिसमें यदि उन्हें खेलने का मौका मिलता है तो वह अपनी प्रतिभा से बड़े मंच पर प्रभाव छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे।

हार्दिक को गेंदबाजी करने के अपने अनुभव का हिमांशु ने किया जिक्र

हिमांशु चौहान ने इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत में बताया कि उन्होंने गेंद को बेहतर सीम पोजीशन के साथ पकड़ने का तरीका मोहम्मद शमी को देखकर सीखा है। वहीं चौहान ने आईपीएल के दौरान हार्दिक पांड्या को नेट्स में गेंदबाजी करने के अपने एक किस्से के बारे में बताया जिसमें उन्होंने कहा कि पहली बार जब हार्दिक भैया बल्लेबाजी करने आए तो मैंने उन्हें एक शॉर्ट बॉल फेंकी जिसपर उन्होंने कहा कि ये काफी तेज है और इसके बाद उन्होंने मेरी 6 गेंदों पर 16 रन बनाने का चैलेंज लिया। ओपन नेट पर ये अभ्यास चल रहा था, इसलिए मैंने शुरुआती तीन गेंद यॉर्कर फेंकी और उसमें हार्दिक सिर्फ तीन रन ही बना सके।

इसके बाद मैंने एक गेंद लेंथ पर फेंकी जो भी अच्छी गेंद थी लेकिन हार्दिक ने इसे स्टैंड में पहुंचा दिया। उसके बाद आशीष नेहरा सर मेरे पास आए और सलाह दी कि यॉर्कर जब मैं अच्छी फेंक रहा था तो अपनी लेंथ में मैंने क्यों बदलाव किया। लेकिन मैंने उन्हें 16 रन नहीं बनाने दिए और इसपर मैं काफी खुश भी था जिसमें सभी ने मुझे बधाई भी दी। वहां से मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ा क्योंकि हार्दिक पांड्या की गिनती सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है। हार्दिक ने बाद में मुझसे कुछ देर बात भी कि ताकि मैं अपने करियर को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकूं। मेरे लिए ये काफी बड़ी बात थी क्योंकि हार्दिक जैसे बड़े कद का खिलाड़ी आपकी तारीफ करता है तो उससे आपको आत्मविश्वास भी मिलता है।

आईपीएल में आरसीबी की टीम से खेलना चाहता हूं

इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर हिमांशु चौहान ने पूछे सवाल के जवाब में बताया कि वह आरसीबी की टीम से खेलना चाहते हैं क्योंकि उन्हें विराट कोहली की चैंपियन मानसिकता काफी पसंद है। हिमांशु चौहान को पहली बार देवांग गांधी ने नेट्स पर गेंदबाजी करते हुए देखा था जिसके बाद उनके करियर को एक अलग मुकाम पर लेकर जाने का मौका मिला। हिमांशु को इस बात की भी जिक्र किया कि उन्हें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज पकंज सिंह से भी काफी कुछ सीखने का मौका मिला। इसी को लेकर हिमांशु ने बताया कि जब सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए टीम चुनी गई, तो मैं वहां नेट्स में गेंदबाजी कर रहा था। मैंने कुछ बल्लेबाजों को आउट भी किया। नवदीप सैनी भाई और इशांत शर्मा भैया जैसे सीनियर भी वहां मौजूद थे। देवांग गांधी सर ने मुझसे फोन करके पूछा कि तुम कहां खेलते हो तो मैंने उन्हें बताया कि सर मैं अंडर-23 में खेल रहा हूं।

इसके बाद जैसे-जैसे सीजन आगे बढ़ा दिल्ली टीम के गेंदबाज चोटिल होते गए और ऐसे में उन्हें गेंदबाजों की जरूरत थी। मैं जब भी ट्रायल होते थे तो उसमें मैं अच्छी गेंदबाजी करता था जिससे देवांग गांधी सर काफी प्रभावित होते थे। मैंने जब फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था तो उस समय मैं इशांत शर्मा और नवदीप सैनी भैया जैसा खिलाड़ियों के साथ खेला था। मैंने अपने पहले मैच में 4 विकेट हासिल किए थे। मैं बस अपने मौके का इंतजार कर रहा था और जानता था कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा।

अब तक ऐसा रहा हिमांशु का करियर

21 साल के तेज गेंदबाज हिमांशु चौहान के अब तक के करियर को लेकर बात की जाए तो घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की टीम से खेलने वाले इस खिलाड़ी ने 7 फर्स्ट क्लास मैचों में 18.76 के औसत से 30 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें तीन बार वह एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। इसके अलावा एक बार एक पारी में 4 विकेट भी हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें

आज से शुरू होगा CPL 2024 का रोमांच, पूरा शेड्यूल और लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में जानें सभी जानकारी

Buchi Babu Tournament: सरफराज खान को आखिर क्या हुआ! बल्लेबाजी के लिए देर से आए फिर नहीं बने रन

Latest Cricket News