A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बांग्लादेश की धुनाई कर तोड़ा 19 साल पुराना कीर्तिमान

टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बांग्लादेश की धुनाई कर तोड़ा 19 साल पुराना कीर्तिमान

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बांग्लादेश के खिलाफ दोनों ​पारियों में इतनी तेज बल्लेबाजी की कि सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए।

indian team- India TV Hindi Image Source : PTI टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Team India World Record vs Bangladesh: भारतीय क्रिकेट टीम ने कानपुर में बांग्लादेश को हराकर सीरीज में तो उसका सूपड़ा साफ किया ही है, साथ ही नए नए विश्व कीतिमान भी बनाने का काम किया है। ये रिकॉर्ड इतने हैं कि गिनते गिनते भी आप थक जाएंगे। केवल सात सेशन में ही टीम इंडिया ने बांग्लादेश को चारोखाने चित्त कर दिया। इस बीच भारतीय टीम ने एक और ऐसा काम किया है, जो विश्व रिकॉर्ड बन गया है। खास बात ये है कि टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका का करीब 19 साल पुराना ​कीर्तिमान धूलधूसरित करने का काम किया है। 

भारतीय टीम ने दोनों पारियों में की तूफानी बल्लेबाजी

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। ये हाल तब हुआ, ज​ब दो दिन का पूरा खेल बारिश के कारण धुल गया था। यही कारण रहा कि जब बांग्लादेश को आउट करने के बाद टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर उतरे तो दोनों टीम को तूफानी शुरुआत देने का काम किया। ये देख सभी लोग आश्चर्य में पड़ गए कि टेस्ट में ये टी20 जैसी बल्लेबाजी क्यों की जा रही है। लेकिन कुछ ही देर में साफ हो गया कि टीम इंडिया इस मैच को ड्रॉ नहीं होने देना चाहती, इसलिए आक्रामक अंदाज अपनाया गया है। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 34.4 ओवर में 285 रन पर घोषित कर दी। भारत के पास पारी में 52 रन की लीड मिल गई थी। इसके बाद जब बांग्लादेश ने भारत के सामने मैच की चौथी पारी में 95 रनों का लक्ष्य रखा तो 17.2 ओवर में ही 98 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। 

टीम ने इंडिया ने तोड़ा साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड 

यानी दोनों पारियों का रन रेट मिलाकर देखें तो भारत ने इस मैच में 7.36 के रन रेट से बल्लेबाजी की। ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम की ओर से मैच की दोनों पारियों में बनाया गया सबसे ज्यादा रन रेट है। भारतीय टीम ने करीब 19 साल का पुराना साउथ अफ्रीका का कीर्तिमान ध्वस्त किया है। साल 2005 में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका ने मैच की दोनों पारियों में 6.80 के रन रेट से रन बनाए थे। अब ये रिकॉर्ड टूट गया है। इतना ही नहीं, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ है, जब किसी टीम ने दोनों पारियों में सात से ज्यादा के रन रेट से रन बनाए हों। 

अब बांग्लादेश से टी20 सीरीज और इसके बाद होंगे न्यूजीलैंड से टेस्ट 

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच चेन्नई में 280 से अपने नाम किया था। इसके बाद लग रहा था कि ​बारिश के कारण मैच ड्रॉ हो जाएगा। लेकिन टीम इंडिया ने वास्तव में कमाल कर ​दिया। दो दिन बारिश के बाद भी मैच आखिरी दिन आखिरी सेशन तक नहीं गया। इससे साफ है कि टीम इंडिया ने कमाल का खेल दिखाते हुए सीरीज पर कब्जा किया। अब भारतीय टीम बांग्लादेश से अभी तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी, इसके बाद इसी महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज भी होनी है। 

यह भी पढ़ें 

WTC Points Table: नए शिखर पर पहुंची टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराते ही अंक तालिका में मारी लंबी छलांग

जो रूट के और करीब पहुंचे यशस्वी जायसवाल, केवल 2 ही बल्लेबाज कर सके हैं ये काम

Latest Cricket News