A
Hindi News खेल क्रिकेट जो रूट और हैरी ब्रूक ने रचा नया इतिहास, 67 पुराने कीर्तिमान को कर दिया ध्वस्त

जो रूट और हैरी ब्रूक ने रचा नया इतिहास, 67 पुराने कीर्तिमान को कर दिया ध्वस्त

जो रूट और हैरी ब्रूक ने मिलकर इंग्लैंड के लिए आज मुल्तान में वो काम कर दिया, जो इससे पहले कोई भी नहीं कर पाया था।

Harry Brook Joe Root- India TV Hindi Image Source : GETTY जो रूट और हैरी ब्रूक ने रचा नया इतिहास, 67 पुराने कीर्तिमान को कर दिया ध्वस्त

Harry Brook, andJoe Root Record Partnership: पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले जा रहे पहले टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। खास तौर पर जो रूट और हैरी ब्रूक ने पूरा मैच ही पलटकर रख दिया। दोनों ने मिलकर इतने रन बनाए कि पाकिस्तानी गेंदबाज बुरी तरह से पस्त हो गए। जो रूट ने जहां अपना दोहरा शतक पूरा किया, वहीं हैरी ब्रूक ने तो तिहरा शतक जड़ने का काम कर दिया है। इस बीच इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर वो काम कर दिया, जो इससे पहले इंग्लैंड के लिए किसी ने भी नहीं किया था। इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में ये किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 

जो रूट और हैरी ब्रूक ने की 454 रनों की साझेदारी 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए 454 रनों की हो गई है। दोनों ने पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। जहां एक ओर जो रूट ने अपने अंदाज यानी शांत तरीके से रन बना रहे थे, वहीं हैरी ब्रूक ने तूफानी तरीके से रन बनाए। इससे पहले की बात की जाए तो साल 1957 इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे और पीटर मे ने मिलकर 411 रनों की भागीदारी की थी। तब से लेकर अब तक इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ ही नहीं पाया। इंग्लैंड के​ लिए टेस्ट में यही दो पार्टनरशिप हैं, जो 400 से ज्यादा रन की हुई हैं। इस तरह से देखा जाए तो हैरी ब्रूक और जो रूट ने 67 पुराना कीर्तिमान ध्वस्त करने का काम किया है। 

इतिहास की किताब में दर्ज हुआ ब्रूक और रूट का नाम 

साल 2016 में जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने मिलकर साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 399 रनों की पार्टनरशिप की थी, हालांकि वे एक रन से 400 रन पूरे करने चूक गए थे, वहीं लियोनार्ड हटन और मौरिस लेलैंड ने मिलकर साल 1938 में 392 रनों की भागेदारी की थी। अब जो रूट और हैरी ब्रूक ने मिलकर जो काम किया है, वो कितने साल बाद टूटेगा, अभी कहना मुश्किल है। हां, इतना जरूर है कि इन दोनों का नाम अब इतिहास की किताब में दर्ज हो गया है। 

हैरी ब्रूक ने जड़ा दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक 

जो रूट और हैरी ब्रूक की बल्लेबाजी की बात की जाए तो रूट ने 375 बॉल पर 262 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 17 चौके लगाए, लेकिन छक्का एक भी नहीं था। वहीं हैरी ब्रूक ने करीब 310 बॉल पर ही तिहरा शतक ठोक दिया है। वीरेंद्र सहवाग के बाद ये टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक है। वहीं इंग्लैंड के लिए वे सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

यह भी पढ़ें 

पाकिस्तान की बराबरी पर पहुंची टीम इंडिया, हैदराबाद में टूट जाएगा बड़ा ​कीर्तिमान

जो रूट ने चकनाचूर किया 62 साल पुराना कीर्तिमान, पाकिस्तान में डबल सेंचुरी लगाकर मचाया तहलका

Latest Cricket News