A
Hindi News खेल क्रिकेट पेरिस में हरविंदर और धर्मबीर ने रचा इतिहास, ट्रेविस हेड के तूफान से ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को धोया, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस में हरविंदर और धर्मबीर ने रचा इतिहास, ट्रेविस हेड के तूफान से ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को धोया, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस पैरालंपिक में भारत कुल 24 मेडल के साथ मेडल टैली में 13वें स्थान पर काबिज है। पेरिस में 7वें दिन हरविंदर सिंह और धर्मबीर ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया पहले T20I में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से हराने में सफल रहा।

Sports 10- India TV Hindi Image Source : GETTY/INDIA TV स्पोर्ट्स टॉप 10

Sports Top 10: पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट रोज नया इतिहास रच रहे हैं। पैरालंपिक के इतिहास में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद भारत मेडल की संख्या में लगातार इजाफा कर रहा है। भारत कुल 24 मेडल ( 5 गोल्ड, 9 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज ) के साथ मेडल टैली में 13वें स्थान पर काबिज है। पेरिस में 7वें दिन हरविंदर सिंह और धर्मबीर ने भारत की झोली में गोल्ड डाला। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने पहले T20I में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से धूल चटाई। इस मैच में ट्रैविस हेड ने तूफानी 80 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 17 गेंदों पर अर्धशतक निकला। 

ईशान किशन बाहर

दलीप ट्रॉफी शुरू होने से पहले ही ईशान किशन को तगड़ा झटका लगा है। वह चोटिल होने की वजह से दलीप ट्रॉफी के पहले दौर से बाहर हो गए हैं। BCCI ने बताया कि विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन मौजूदा अखिल भारतीय बुची बाबू टूर्नामेंट के दौरान लगी कमर की चोट के कारण दलीप ट्रॉफी के पहले दौर से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई मेडिकल टीम उनकी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है और तेजी से सुधार सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही है।

ट्रेविस हेड ने 17 गेंदों में ठोका अर्धशतक

स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले T20I मैच में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने विस्फोटक बैटिंग से सिर्फ 17 गेंदों में ही अर्धशतक जड़ दिया। इस तरह वह T20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के लिए संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बने हैं। मार्कस स्टोइनिस ने भी ऑस्ट्रेलिया के लिए T20I में 17 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। 

ऑस्ट्रेलिया का जीत से आगाज

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम ने पहले T20I मैच में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से हराया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। स्कॉटलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 155 रनों का टारगेट दिया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से चेज कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने 80 रनों की तूफानी पारी खेली।  ट्रेविस हेड ने महज 17 गेंदों में अर्धशतक ठोकने का बड़ा कारनामा किया।

इंग्लैंड की प्लेइंग-11 में बदलाव

श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया। सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने के बाद अब मेजबान इंग्लिश टीम तीसरा मुकाबला 6 सितंबर से खेलेगी। इसके लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया है। मैथ्यू पॉट की जगह प्लेइंग इलेवन में जोस हल को डेब्यू का मौका दिया गया है। 

मिराज की लंबी छलांग

पाकिस्तान को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में हराने के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को ICC रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। मेहदी हसन मिराज ICC की ताजा ऑलराउंडर्स टेस्ट रैंकिंग में तीन स्थान के फायदे के साथ 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मेहदी हसन मिराज ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। उन्होंने 10 विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजी में भी दमदार प्रदर्शन करते हुए 155 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक लगाए।

नई भूमिका के लिए तैयार राहुल द्रविड़

टीम इंडिया को अपनी कोचिंग में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जिताने वाले राहुल द्रविड़ एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर नजर आएंगे। राहुल द्रविड़ अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं। राहुल द्रविड़ को लेकर खबर आ रही है कि वे जल्द ही आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ सकते हैं। वे टीम के हेड कोच बन सकते हैं। द्रविड़ का IPL में  लंबा कोचिंग का अनुभव रहा है। 

बाबर आजम टॉप-10 से बाहर 

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम रैंकिंग में चारोखाने चित्त हो गए। बाबर आजम को ताजा टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। लंबे अर्से बाद ऐसा हुआ है, जब बाबर आजम टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल नहीं हैं। पहले पायदान पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का बादशाहत बरकरार है।

पेरिस में बजा भारत का डंका

पेरिस पैरालंपिक 2024 में क्लब थ्रो के एफ51 वर्ग में भारत के धर्मबीर ने गोल्ड मेडल जीता। वहीं, इसी इवेंट में प्रणव सूरमा ने सिल्वर मेडल जीता। ब्रॉन्ज मेडल सर्बिया के जेल्को दिमित्रीजेविक के नाम रहा। पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने अभी तक कुल 24 मेडल जीते हैं, जिसमें पांच गोल्ड, 9 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

हरविंदर सिंह ने रचा इतिहास

पेरिस पैरालंपिक में हरविंदर सिंह आर्चरी में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे।  हरविंदर ने पौलैंड के पैरा एथलीट लुकास्ज सिस्जेक को पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व गोल्ड मेडल मैच के फाइनल मुकाबले में लगातार तीन सेट में मात देने के साथ सोना जीता। पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक के इतिहास में भारत की झोल में आया ये पहला आर्चरी मेडल है।

सचिन ने रचा नया कीर्तिमान

पेरिस पैरालंपिक में 7वें दिन भारत के सचिन खिलारी ने पुरुषों के शॉट पुट एफ46 कैटेगिरी में सिल्वर मेडल जीता। ये 7वें दिन का पहला मेडल रहा। इस सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही सचिन 40 साल में पैरालंपिक शॉट-पुट मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बने। इससे पहले 1984 में भारत को मेन्स शॉटपुट में पहला मेडल आया था। सचिन एशियाई रिकॉर्ड 16.32 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 

Latest Cricket News