A
Hindi News खेल क्रिकेट नए नवेले कप्तान ने तोड़ा विराट कोहली का 5 साल पुराना कीर्तिमान, धोनी को भी छोड़ा पीछे

नए नवेले कप्तान ने तोड़ा विराट कोहली का 5 साल पुराना कीर्तिमान, धोनी को भी छोड़ा पीछे

Australia vs England ODI Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान हैरी ब्रूक ने कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने सीरीज में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। अब उन्होंने विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे किया है।

MS Dhoni, Virat Kohli And Harry Brook- India TV Hindi Image Source : GETTY/AP MS Dhoni, Virat Kohli And Harry Brook

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती दुनिया के महान कप्तानों में होती है। वह टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी तीनों आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने नई बुलंदियों को छुआ। दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंची और वनडे वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। अब ऑस्ट्रेलिया सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान बने हैरी ब्रूक ने बड़ा कमाल किया है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज अभी 2-2 से बराबरी पर है। अब दोनों टीमों के बीच पांचवां वनडे मैच खेला जा रहा है। दोनों टीमों से जो भी पांचवां मुकाबला जीतेगा। वह सीरीज अपने नाम कर लेगा। 

हैरी ब्रूक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बनाए 312 रन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जोस बटलर चोटिल होने की वजह से नहीं खेले। इसी वजह से उनकी जगह इंग्लैंड का कैप्टन हैरी ब्रूक को बनाया गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे मैच ब्रूक ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने 52 गेंदों में 72 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल हैं। वह बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने रनों की बरसात की है। उन्होंने सीरीज में 39, 4, 110, 87 और 72 रनों की पारियां खेली हैं और सीरीज में अभी तक कुल 312 रन बनाए हैं। 

इसी के साथ वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैप्टन बन गए हैं। ब्रूक ने दुनियाभर के दिग्गज कप्तानों को पीछे कर दिया है। उन्होंने विराट कोहली का कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे किया है। कोहली ने साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI बाइलेटरल सीरीज में 310 रन बनाए थे। जबकि धोनी ने साल 2009 में 285 रन बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान: 

  • 312 - हैरी ब्रूक (इंग्लैंड, 2024)
  • 310 - विराट कोहली (भारत, 2019)
  • 285 - महेंद्र सिंह धोनी (भारत, 2009)
  • 278 - इयोन मोर्गन (इंग्लैंड, 2015)
  • 276 - बाबर आजम (पाकिस्तान, 2022)

पहली बार मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

जोस बटलर की गैरमौजूदगी में हैरी ब्रूक को पहली बार वनडे टीम का कप्तान बनाया गया और उन्होंने अपनी पहली ही सीरीज में ही बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। उन्होंने साल 2023 में इंग्लैंड के लिए वनडे में डेब्यू किया था। तब उन्होंने 20 वनडे मैचों में 719 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक शामिल हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 18 टेस्ट मैचों में 1558 रन और 39 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 707 रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

मुशीर खान ने एक्सीडेंट के बाद फैंस को दिया बड़ा अपडेट, VIDEO शेयर कर कही ये बात

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले अफगानिस्तान की खास तैयारी, इस एशियाई देश के खिलाफ खेलेगी तीन ODI मैच की सीरीज

Latest Cricket News