A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया की तलाश हुई पूरी, सुलझ गई 3 नंबर की पहेली, अब T20 वर्ल्ड कप पक्का समझो?

टीम इंडिया की तलाश हुई पूरी, सुलझ गई 3 नंबर की पहेली, अब T20 वर्ल्ड कप पक्का समझो?

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी। इस मुकाबलें से पहले टीम इंडिया के लिए राहतभरी खबर आई है।

Harmanpreet Kaur - India TV Hindi Image Source : GETTY हरमनप्रीत कौर

T20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम में नंबर तीन की पहेली सुलझ गई है। टीम इंडिया को लंबे समय नंबर-3 के लिए किसी की तलाश थी जो अब जाकर खत्म हुई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले ही साफ हो गया है कि नंबर-3 पर कौन बल्लेबाजी करेगा। टीम के हेड कोच अमोल मजूमदार इस राज से पर्दा उठा दिया है। अमोल मजूमदार ने बताया कि नंबर-3 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर के कंधों पर होगी। मजूमदार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच से पहले कहा कि भारत में कैप के दौरान ही यह तय कर लिया गया था कि नंबर तीन पर किसको मौका दिया जाना है। टीम ने बेंगलुरु कैंप में ही तय कर लिया था कि इस नंबर पर कौन बल्लेबाजी करेगा। इसके बाद वर्ल्ड कप के वॉर्म-अप मैचों में इस पर आखिरी मुहर लग गई।

नंबर-3 की समस्या सुलझी

पिछले साल अक्टूबर में अमोल मजूमदार के कोच बनने के बाद से टीम इंडिया ने नंबर-3 पर कई खिलाड़ियों को आजमाया। इस साल अप्रैल तक यास्तिका भाटिया इस पॉजिशन के लिए सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रहीं थी लेकिन उनकी चोट से टीम के सभी प्लान फेल हो गए। इसके अलावा डी हेमलता और उमा छेत्री को नंबर-3 पर मौका  दिया गया लेकिन दोनों ही बल्ले से प्रभावित नहीं कर सकी।

कोच ने कप्तान पर जताया भरोसा

वार्म-अप मैचों में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हरमनप्रीत भले ही 10 और 1 रन का स्कोर बना सकी हों लेकिन कोच और टीम मैनेजमेंट को उन पर पूरा भरोसा है। यही वजह है कि उन्हें इस पॉजिशन के लिए चुना गया है। कोच का मानना है कि हरमनप्रीत इस बड़ी जिम्मेदारी को बखूबी संभालेंगी और उम्मीदों पर खरी उतरेंगी। T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों से पार पाना होगा। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि इन टीमों के खिलाफ हरमनप्रीत नंबर 3 पर खेलते हुए किस तरह का प्रदर्शन करती हैं। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का स्क्वाड

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन।

यह भी पढ़ें:

T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया का पहला मैच, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें ये मुकाबला

पाकिस्तान की फातिमा सना ने 22 साल की उम्र में रचा कीर्तिमान, ऐसा करने वाली बनी सिर्फ दूसरी कप्तान

 

 

 

Latest Cricket News