A
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने के लिए करना होगा ये काम, दिग्गज कोच ने भारत को दिया जीत का मंत्र

ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने के लिए करना होगा ये काम, दिग्गज कोच ने भारत को दिया जीत का मंत्र

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2024-25 का 22 नवंबर से पर्थ में आगाज होगा। लगातार 2 बार सीरीज पर कब्जा जमाने वाली टीम इंडिया की नजरें इस बार जीत की हैट्रिक लगाने पर होंगी। हालांकि इस बार ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ये इतना आसान नहीं होगा।

BGT- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा और पैट कमिंस

टीम इंडिया इस साल के आखिर में जब बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2024-25 के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी तो सभी की निगाहें भारतीय बल्लेबाजों पर लगी होंगी। भारत के पास इस बार लगातार तीसरी बार बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जीतने का सुनहरा मौका होगा लेकिन उसके लिए टीम को मेजबान ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल चुनौती से निपटना होगा। 1991-1992 के बाद भारतीय टीम पहली बार बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज खेलेगी। ऐसे में दोनों टीमों के बीच कांटे का मुकाबला होने की उम्मीद होगी।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जॉन बुकानन का इस सीरीज को लेकर बड़ा बयान आया है। जॉन बुकानन का मानना है कि भारत की ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत की हैट्रिक पूरी होने की संभावना इस बात पर निर्भर करेगी कि टीम इंडिया के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों का किस तरह सामना करते हैं।

टॉप आर्डर पर निर्भर करेगा बहुत कुछ

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के स्वर्णिम दौर में कोच रहे बुकानन ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों में काफी उम्रदराज खिलाड़ी हैं, लेकिन इससे दोनों टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा में कोई मुश्किल नहीं आएगी। बुकानन ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि पिछली सीरीद में भारत से हारने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी अटैक में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के साथ अब कैमरन ग्रीन और मिचेल मार्श भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने माना कि यह काफी ताकतवर बॉलिंग लाइनअप है।

उन्होंने माना कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को बड़े स्कोर के लिए टॉप आर्डर पर निर्भर रहना होगा। उन्होंने कहा कि यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर को बड़ा स्कोर बनाने के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी करनी होगी। साथ ही जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाजों को अपनी काबिलियत साबित करनी होगी।

जबरदस्त पेस अटैक वाली टीमों की बीच होगा मुकाबला

उन्होंने आगे कहा कि उम्र के लिहाज से देखें तो भारतीय टीम में कुछ उम्रदराज खिलाड़ी हैं जिसमें रोहित 37 और कोहली 35 साल के हैं। रविचंद्रन अश्विन की उम्र भी 37 साल हैं। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम को देखेंगो तो केवल एक या दो ही खिलाड़ियों को 30 साल से ज्यादा का पाएंगे। ऐसे में दोनों बेहतरीन तेज गेंदबाजी अटैक वाली टीमों के बीच मुकाबला होगा जिसमें दोनों टीमों के टॉप आर्डर के बल्लेबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं, नतीजा इस बात पर निर्भर करेगा।

(Inputs- PTI)

यह भी पढ़ें:

सिर पर 13 बार चोट खा चुका ये खिलाड़ी, अब 26 साल की उम्र में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने को हुआ मजबूर

सचिन तेंदुलकर ने जहां सीखा था क्रिकेट का ककहरा, उस मैदान पर होगा अब खास काम; महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान

 

 

 

Latest Cricket News