A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया ने पहली बार किया ये करिश्मा, रोहित शर्मा ने पारी घोषित करके भी रचा इतिहास

टीम इंडिया ने पहली बार किया ये करिश्मा, रोहित शर्मा ने पारी घोषित करके भी रचा इतिहास

भारतीय टीम ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इतने कम ओवर खेलकर पहली पारी घोषित करने का काम किया है। रोहित शर्मा का ये एक साहसिक फैसला रहा।

rohit sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY टीम इंडिया ने पहली बार किया ये करिश्मा

Rohit Sharma, India vs Bangladesh Kanpur Test: भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में आज करिश्मा ही कर दिया। किसी ने भी नहीं सोचा था कि जब दो दिन बारिश के बाद कानपुर में मैच शुरू होगा तो टीम इंडिया का तूफान आएगा। इस तूफान में कई ऐसे कीर्तिमान बनेंगे, जो शायद पहले कभी नहीं हुए थे। अब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने मैच शुरू होने के बाद जल्द ही बांग्लादेश की पूरी टीम समेट दी और जब खुद बल्लेबाजी के लिए आए तो सुनामी की गति से बल्लेबाजी की। इतना ही नहीं, इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था, जब भारत ने इतने कम ओवर में पारी घोषित कर दी हो, आज ये भी देखने के लिए मिला। 

बांग्लादेश को 233 रन पर आउट करने के बाद की आक्रामक बल्लेबाजी 

बांग्लादेश की पूरी टीम आज केवल 233 रन पर ही आउट होकर पवेलियन लौट गई। इसके बाद टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी तो एक अलग ही नजारा देखने के लिए मिला। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने तो विस्फोटक शुरुआत की ही, लेकिन इसके बाद जो भी बल्लेबाज आया, उसी अंदाज में बल्लेबाजी करता रहा। एक ​तरफ वि​केट गिर रहे थे, लेकिन रन भी आते आते जा रहे थे और वे भी तूफानी गति से। भारत ने पहले बांग्लादेश के स्कोर की बराबरी की और इसके बाद लीड लेनी शुरू कर दी। केएल राहुल और आकाश दीप के आउट होने के बाद फिर रोहित शर्मा ने इंतजार नहीं​ किया और पारी घोषित कर दी। हालांकि इसके बाद भी मोहम्मद सिराज बल्लेबाजी के लिए आने बाकी थे, लेकिन रोहित को कुछ ज्यादा ही जल्दी थी। 

भारत ने सबसे कम ओवर बल्लेबाजी कर घोषित कर दी पारी 

भारतीय क्रिकेट के टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने अपनी पहली पारी इतने कम ओवर में घोषित कर दी हो। भारतीय टीम की बात की जाए तो उसने साल 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के ही खिलाफ 89.4 ओवर में अपनी पारी घोषित कर दी थी। लेकिन इस बार तो 35 ओवर भी पूरे नहीं लगे। भारत ने केवल 34.4 ओवर तक बल्लेबाजी की और इसके साथ ही रोहित ने इशारा करके अपने बल्लेबाजों को वापस ​बुला लिया। ये एक ऐसा कीर्तिमान है, जो यदा कदा ही देखने के लिए मिलता है, अब देखने के लिए मिला है, अब जाने कब ऐसा हो। 

साल 2019 से भी पहले 1995 में देखा था ये दिन 

इससे भी पहले यानी साल 2019 से पूर्व की बात की जाए तो भारत ने साल 1995 में कटक में खेले गए न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में 89.5 ओवर में पारी घोषित की थी। यहां हम पहली पारी घोषित करने की बात कर रहे हैं, ये ध्यान रखिएगा, क्योंकि टीमें अमूमन अपनी पहली पारी में ज्यादा रन बनाने के बाद ही उसे घोषित करती हैं। मैच को रोचक बनाने के लिए रोहित शर्मा ने ये फैसला लिया होगा। रोहित ऐसा करेंगे, इसका अनुमान पहली ही बॉल से लग गया था। जब उन्होंने आते ही अपनी पहली दो गेंद पर झनझनाते हुए छक्के उड़ाए। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या रोहित शर्मा का ये साहसिक फैसला टीम इंडिया को जीत दिलाने में कामयाब हो पाएगा। 

यह भी पढ़ें 

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का एक और कीर्तिमान, अब केवल 3 ही बल्लेबाज बचे आगे

यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का 16 साल पुराना कीर्तिमान, ऋषभ पंत अभी भी नंबर वन

Latest Cricket News