A
Hindi News खेल क्रिकेट यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का 16 साल पुराना कीर्तिमान, ऋषभ पंत अभी भी नंबर वन

यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का 16 साल पुराना कीर्तिमान, ऋषभ पंत अभी भी नंबर वन

यशस्वी जायसवाल ने आज कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी पारी खेलकर वीरेंद्र सहवाग के करीब 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हम यहां टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात कर रहे हैं।

yashasvi jaiswal- India TV Hindi Image Source : PTI यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का 16 साल पुराना कीर्तिमान

Yashasvi Jaiswal Record: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा टेस्ट मुकाबला काफी रोचक हो चला है। बांग्लादेश को 233 रनों पर आउट करने के बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी तो कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने आक्रामक रुख अख्तियार किया। दोनों ने मिलकर एक ऐसा कीर्तिमान रच दिया, जो इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी हुआ ही नहीं था। इतना ही नहीं यशस्वी जायसवाल ने तो इतनी तूफानी बल्लेबाजी की कि वीरेंद्र सहवाग भी उनसे पीछे रह गए। इससे समझा जा सकता है कि भारतीय टीम किस तरह के इंटेंट के साथ मैदान में उतरी है। 

ऋषभ पंत के नाम है टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक 

टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो वहां पर ऋषभ पंत पहले नंबर पर हैं। उन्होंने साल 2022 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में केवल 28 बॉल पर अर्धशतक लगाने का काम किया था। जो रिकॉर्ड अभी तक टूटा नहीं है। हालांकि जायसवाल ने अपने 48 रन केवल 27 बॉल पर ही बना लिए थे, यानी उनके पास नंबर वन बनने का मौका था, लेकिन वे चूक गए। 

कपिल देव ने तो साल 1982 में ही रचा था इतिहास 

ऋषभ पंत के बाद अगर दूसरे बल्लेबाज की बात जाए तो वहां पर कपिल देव का नाम आता है। उन्होंने साल 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ केवल 30 बॉल पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। कपिल देव ने उस जमाने में ये काम किया था, जब टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था। कई साल तक उनके नाम ये कीर्तिमान रहा, इसके बाद साल 2022 में जाकर कहीं पंत उनसे आगे निकलने में कामयाब हुए थे। 

यशस्वी जायसवाल और शार्दुल ठाकुर अब बराबरी पर

कपिल देव के बाद अब तीसरे नंबर पर यशस्वी जायसवाल आ गए हैं। हालांकि वे इस नंबर पर अकेले नहीं हैं। इससे पहले साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ शार्दुल ठाकुर ने केवल 31 बॉल पर टेस्ट में अपना अर्धशतक पूरा​ किया था। अब जायसवाल भी वहीं पर आकर खड़े हो गए हैं। वहीं बात अगर वीरेंद्र सहवाग की करें तो उन्होंने साल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 32 बॉल पर 50 रन बनाने का किया था। इस तरह से देखें तो जायसवाल ने जहां आज जहां शार्दुल ठाकुर की बराबरी की है, वहीं वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। 

72 रन बनाकर आउट हो गए जायसवाल 

यशस्वी जायसवाल ने अपना अर्धशतक तो तेजी के साथ पूरा कर लिया, लेकिन वे तेजी पारी खेलने के प्रयास में अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और आउट हो गए। जायसवाल ने अपनी तूफानी पारी के दौरान 51 बॉल पर 72 रन बनाए। इसमें 12 चौके और दो छक्के शामिल रहे। रोहित शर्मा ने भी केवल 11 बॉल पर ही 23 रन की धांसू पारी खेली और आउट होकर चले गए। मैच में मंगलवार आखिरी दिन है, ऐसे में देखना होगा कि मुकाबला किस ओर जाता है। 

यह भी पढ़ें 

रवींद्र जडेजा का अद्भुत कारनामा, एक ही विकेट लेकर रचा नया इतिहास

IPL 2025: काव्या मारन की SRH इन खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन, केवल एक ही भारतीय प्लेयर

Latest Cricket News