A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, बजरंग पूनिया हुए दोबारा सस्पेंड; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

इंग्लैंड ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, बजरंग पूनिया हुए दोबारा सस्पेंड; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। इंग्लैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है।

England Cricket Team And Bajrang Punia- India TV Hindi Image Source : GETTY England Cricket Team And Bajrang Punia

Sports Wrap: इंग्लैंड की टीम ने अमेरिका को 10 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में जीत दर्ज करते ही इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने हैट्रिक ली, तो वहीं जोस बटलर ने तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली। बटलर ने हरमीत सिंह के एक ओवर में पांच छक्के भी जड़े। वहीं हार से अमेरिका की टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच पर मंडराया बड़ा खतरा 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये मैच 24 जून को सेंट लूसिया में स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे शुरू होगा। वहीं, भारतीय समयानुसार यह मैच रात आठ बजे से खेला जाएगा। लेकिन मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट लूसिया में सुबह के समय बारिश की 55 प्रतिशत संभावना है और तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है। ऐसे में इस मैच के दौरान बारिश का खलल देखने को मिल सकता है। 

स्मृति मंधाना ने 3 वनडे मैचों की सीरीज में बनाए सबसे ज्यादा रन

स्मृति मंधाना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के शुरुआती दो मैचों में शतक जड़ा था। आखिरी मैच में उन्होंने 83 गेंदों पर 90 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 चौके जड़े। मंधाना ने इस सीरीज में कुल 343 रन बनाए। इसी के साथ वह तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। इससे पहले किसी भी महिला खिलाड़ी ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में इतने रन नहीं बनाए थे। उन्होंने लौरा वोल्वार्ड्ट का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने इसी साल श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों में 335 रन बना। 

भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया

भारतीय टीम ने तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। साउथ अफ्रीका की कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। जहां उन्होंने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 215 रन बनाए। रनचेज के दौरान स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने 61 रन जोड़े। इसके बाद शेफाली वर्मा 25 रन बनाकर आउट हो गई। शेफाली वर्मा के आउट होने के बाद स्मृति मंधाना ने तेजी से बल्लेबाजी करना जारी रखा। हालांकि वह 83 गेंदों पर 90 रन बनाकर आउट हुईं और अपने शतक से चूक गईं। भारत ने आखिरी मैच जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप किया। 

क्रिस जॉर्डन ने हासिल की हैट्रिक

क्रिस जॉर्डन ने अमेरिका की पारी के 19वें ओवर में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने 5 गेंदों पर 4 विकेट चटकाए। इस ओवर में उन्होंने पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया। इसके बाद दूसरी गेंद डॉट रही। वहीं, इसके बाद उन्होंने लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट अपने नाम किए और हैट्रिक पूरी की। वह इंग्लैंड के लिए टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर बने हैं। 

इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

इंग्लैंड की टीम ने अमेरिका को 10 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी अमेरिका टीम 18.5 ओवर में 115 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने 2.5 ओवर में 10 रन देकर चार विकेट झटके। इंग्लैंड ने इस टारगेट को 9.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। इस दौरान जोस बटलर ने 38 गेंदों पर नाबाद 83 रन बनाए। उन्होंने एक ओवर में लगातार 5 छक्के भी जड़े। जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

बटलर ने हरमीत सिंह के ओवर में लगाए पांच छक्के

जोस बटलर ने अमेरिका के खिलाफ मैच के 9वें ओवर में पांच लगातार छक्के जड़े। अमेरिका की ओर से हरमीत सिंह 9वां ओवर लेकर आए। इस ओवर की पहली गेंद पर फिल साल्ट ने सिंगल लिया और बटलर को स्ट्राइक दे दिया। इसके बाद हरमीत सिंह ने जोस बटलर ने ओवर की अगली चार गेंदों पर चार छक्के जड़े और फिर हरमीत सिंह ने एक वाइड फेंकी। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर फिर से बटलर ने छक्का जड़ दिया। इस ओवर में हरमीत सिंह के खिलाफ कुल 32 रन पड़े। इसी के साथ बटलर टी20 वर्ल्ड कप के एक ओवर में पांच या उससे ज्यादा छक्के जड़ने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए। 

जोस बटलर ने आदिल राशिद और लिविंगस्टोन की तारीफ की

अमेरिका के खिलाफ मिली जीत के बाद बटलर ने अपने बयान में कहा कि हम यूएसए का बहुत सम्मान करते हैं और हमने इस बारे में बात की कि अगर हम तेज खेल दिखाते हैं, तो हम बहुत अच्छे होंगे। एक बार जब हम कुछ ओवर खेल लेते हैं, तो हम हवा के साथ इस तरफ निशाना साधने की कोशिश करते हैं। बटलर ने कहा कि आदिल शानदार थे और लिविंगस्टोन ने मिलकर शानदार गेंदबाजी की, जब आप एक गेम में गेंदबाजी नहीं कर रहे होते हैं और फिर अचानक आपको 4 ओवर करने पड़ते हैं, तो यह मुश्किल होता है, इसके लिए उन्हें तैयार होने का श्रेय जाता है। 

T20I क्रिकेट में क्विंटन डिकॉक 100 डिसमिसल करने वाले पहले विकेटकीपर

क्विंटन डिकॉक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 डिसमिसल करने वाले पहले विकेटकीपर बने हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। डिकॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ केशव महाराज की गेंद पर रोवमैन पॉवेल को स्टंप किया और उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में अपने 100 डिसमिसल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने अभी तक टी20 इंटरनेशनल में 82 कैच पकड़े हैं और 18 स्टंपिंग की हैं। 

IND vs AUS के बीच आज होगा मुकाबला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में मुकाबला खेला जाएगा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से दोनों टीमों के लिए ये मैच बहुत ही अहम है। यह मैच ग्रॉस आइलेट के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतते ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को सेमीफाइनल की उम्मीदों के मजबूत करने के लिए यह मैच अपने नाम करना होगा।

बजरंग पूनिया दोबारा हुए सस्पेंड

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया को सस्पेंड कर दिया है। डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया। बजरंग पूनिया को नोटिस भेजा गया है और जवाब मांगा गया है। सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट में उन्होंने अपना सैंपल नहीं दिया था, जिसके बाद नाडा ने ये बड़ा एक्शन लिया है। इससे पहले भी उन्हें सस्पेंड किया जा चुका है। 

Latest Cricket News